28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब मध्य प्रदेश के स्कूली किताबों में जुड़ेगा ‘सावरकर’ का सिलेबस, कांग्रेस ने की सख्त टिप्पणी

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर परमार का कहना है कि एमपी के स्कूलों में वीर सावरकर के बारे में पढ़ाया जाएगा. इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पवित्र ग्रंथ गीता, परशुराम, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु जैसे क्रांतिकारियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने की घोषणा की थी.

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर परमार का कहना है कि एमपी के स्कूलों में वीर सावरकर के बारे में पढ़ाया जाएगा. इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पवित्र ग्रंथ गीता, परशुराम, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु जैसे क्रांतिकारियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने की घोषणा की थी. राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने गुरुवार को कहा, मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में वीर सावरकर की जीवनी पढ़ाई जाएगी

‘भारत के सबसे महान क्रांतिकारी नेताओं में से एक’

भोपाल में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, परमार ने कहा कि वीर सावरकर भारत के सबसे महान क्रांतिकारी नेताओं में से एक थे, जिन्हें दो बार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. “वह स्वतंत्रता आंदोलन के पहले लेखक बने और 1857 के आंदोलन को स्वतंत्रता संग्राम कहा. परमार ने कहा, ”भारत की आजादी में उनका अभूतपूर्व योगदान था, इसलिए वह सम्मान के पात्र हैं.” मंत्री ने आगे कांग्रेस पार्टी पर हमला करते हुए कहा, ‘दुर्भाग्य से, इस देश में कांग्रेस सरकारों ने भारत के महान क्रांतिकारी नेताओं को इतिहास के पन्नों में कोई जगह नहीं दी. विदेशी आक्रमणकारियों को ‘महान’ लिखा गया और देशभक्तों को ‘भूल गया’. 2018 में जब कुछ समय के लिए कांग्रेस की सरकार बनी तो एक स्कूल में वीर सावरकर की किताबें बांटी गईं. कांग्रेस के लोग हमारे देश के महान क्रांतिकारियों के बारे में बच्चों को जानकारी नहीं देना चाहते.”

NCERT की किताबों अलावा छपेगी किताबें 

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पवित्र ग्रंथ गीता, परशुराम, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु जैसे क्रांतिकारियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने की घोषणा की थी. नाम न छापने का अनुरोध करते हुए, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सभी क्रांतिकारियों और अन्य महान लोगों की जीवनी को नैतिक विज्ञान के रूप में अलग से पढ़ाया जाएगा. अधिकारी ने कहा, “हम एनसीईआरटी की किताबें पढ़ रहे हैं इसलिए पाठ्यक्रम में बदलाव की कोई संभावना नहीं है लेकिन सभी महान लोगों की जीवनियां और कार्यों को नैतिक विज्ञान के रूप में अलग से पढ़ाया जाएगा.”

कांग्रेस ने की कड़ी आलोचना 

मप्र कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता केके मिश्रा ने मप्र सरकार के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि सावरकर को पढ़ाना वीर शहीदों का अपमान है क्योंकि सावरकर ने जेल से छूटने के लिए अंग्रेजों को माफीनामा लिखा था, यह सर्वविदित है.

Also Read: विपक्ष की अगली बैठक 13-14 जुलाई को बेंगलुरु में, शरद पवार का दावा- पटना की बैठक के बाद ‘पीएम मोदी’ बेचैन!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें