30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मौसम में बदलाव होते ही आज से झारखंड के स्कूलों के समय में बदलाव, अब 9 से 3 बजे तक कक्षाएं होंगी संचालित

प्रत्येक कार्यदिवस में सुबह 8.45 बजे विद्यालय प्रबंधन द्वारा लंबी घंटी लगायी जाएगी. प्रातःकालीन प्रार्थना सभा व अन्य गतिविधियां सुबह 9 से 9.15 बजे तक होगी

झारखंड में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. बारिश होने के साथ ही तापमान में भी तेजी से गिरावट हो गयी है. इसको देखते हुए एक जुलाई शनिवार से सरकारी स्कूलों की समय-सारिणी में बदलाव किया गया. कई प्राइवेट स्कूलों ने भी अपनी समय सारणी बदल दी है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के आदर्श दिनचर्या के अनुसार एक जुलाई से स्कूलों में कक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगी.

प्रत्येक कार्यदिवस में सुबह 8.45 बजे विद्यालय प्रबंधन द्वारा लंबी घंटी लगायी जाएगी. प्रातःकालीन प्रार्थना सभा व अन्य गतिविधियां सुबह 9 से 9.15 बजे तक होगी. इस दौरान न्यूज पेपर रीडिंग से लेकर जीके व अन्य समसामयिक गतिविधियों पर चर्चा होगी. इन गतिविधियों से बच्चों को काफी फायदा होगा.

जेकेएस में नौ विषयों में कर सकेंगे ग्रेजुएशन की पढ़ाई

मानगो जवाहरनगर स्थित जेकेएस कॉलेज की स्थापना वर्ष 1979 में हुई थी. इस कॉलेज को कोल्हान विवि से स्थायी संबद्धता प्राप्त है. यहां नयी शिक्षा नीति के आधार पर कुल नौ विषयों में ग्रेजुएशन की पढ़ाई होती है. फिलहाल कॉलेज में करीब 1800 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं. आने वाले दिनों में कोल्हान विवि के होने वाले दीक्षांत समारोह में कॉलेज के कला संकाय के दो छात्रों को गोल्ड मेडल दिया जायेगा.

प्रिंसिपल डॉ मोहित कुमार ने कहा कि कम फीस पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की दिशा में लगातार प्रयासरत है. कॉलेज में विद्यार्थियों में लीडरशिप व अनुशासन पैदा करने के लिए एनसीसी व एनएसएस की गतिविधियां भी सुचारु रूप से संचालित की जा रही है. कॉलेज में बीकॉम व बीए में एडमिशन के लिए 29 जून से 12 जुलाई तक चांसलर पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. विद्यार्थियों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो, इसे लेकर कॉलेज में हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गयी है.

इन विषयों में ले सकेंगे एडमिशन

कॉमर्स एंड मैनेजमेंट, इंग्लिश, हिंदी, ऊर्दू, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें