27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Cup 2023: मैच स्थलों के निरीक्षण के लिए अपना सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भेजेगा पाकिस्तान

आईसीसी वर्ल्ड के तारीखों का ऐलान हो गया है. पांच अक्टूबर से 10 टीमें दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे. पाकिस्तान के भारत आने पर अब संशय है. हालांकि पाकिस्तान सरकार अपना एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल आयोजन स्थलों के निरीक्षण के लिए भेजने वाली है.

पाकिस्तान इस साल के आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) एकदिवसीय वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम को यात्रा मंजूरी देने से पहले आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भारत भेजने की तैयारी कर रहा है. अंतर-प्रांतीय समन्वय (खेल) मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि ईद की छुट्टियों के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नये अध्यक्ष के चुने जाने के बाद विदेश और गृह मंत्रालय सहित सरकार तय करेगी कि सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत कब भेजा जाए.

पीसीबी के अधिकारी भी आयेंगे भारत

इस सूत्र ने कहा, ‘सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल पीसीबी के प्रतिनिधित्व के साथ उन स्थानों का निरीक्षण करने जायेगा जहां विश्व कप के दौरान पाकिस्तान खेलेगा. यह प्रतिनिधिमंडल सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण करेगा.’ उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल 15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान मैच के आयोजन स्थल चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का दौरा करेगा.

Also Read: World Cup 2023 से पहले अपग्रेड होंगे सभी 10 स्टेडियम, BCCI खर्च करेगी 500 करोड़ रुपये
निरीक्षण के बाद रिपोर्ट सौंपेगा प्रतिनिधिमंडल

उन्होंने कहा, ‘भारत के किसी भी दौरे से पहले क्रिकेट बोर्ड के लिए सरकार से अनुमति लेने का चलन है. सरकार दौरे से पहले आम तौर पर भारत में एक प्रतिनिधिमंडल भेजती है. प्रतिनिधिमंडल वर्ल्ड कप मैच स्थल के अधिकारियों से बातचीत करेगा और टूर्नामेंट के लिए जाने वाले हमारे खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशंसकों और मीडिया के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा और निरीक्षण करेगा.’ उन्होंने कहा कि अगर प्रतिनिधिमंडल को लगेगा कि पाकिस्तान के लिए निर्धारित स्थान के बजाय किसी अन्य स्थान पर खेलना बेहतर होगा, तो वह अपनी रिपोर्ट में इसका उल्लेख करेगा.

स्थलों में बदलाव की हो सकती है मांग

उन्होंने कहा, ‘अगर प्रतिनिधिमंडल को कोई चिंता है तो पीसीबी रिपोर्ट को आईसीसी और बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के साथ साझा करेगा.’ पीसीबी के एक सूत्र ने पुष्टि की कि जब पिछली बार पाकिस्तान टी20 विश्व कप के लिए भारत गया था तो सरकार ने आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल भेजा था. उन्होंने कहा, ‘प्रतिनिधिमंडल की सिफारिश पर ही भारत के खिलाफ धर्मशाला (2016 टी20 विश्व कप) में पाकिस्तान का मैच कोलकाता में स्थानांतरित किया गया था.’

पाकिस्तान के भारत दौरे पर अब भी संशय

सूत्र ने कहा कि पाकिस्तान की विश्व कप में भागीदारी की पुष्टि तभी की जाएगी जब सरकार पीसीबी को मंजूरी दे देगी. इस बीच पाकिस्तान हॉकी महासंघ अगस्त में चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अपनी टीम भेजने के लिए मंजूरी का इंतजार कर रहा है. हाल ही में देश की फुटबॉल टीम सरकारी निकायों से अंतिम समय में एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) मिलने के बाद ही बेंगलुरु में सैफ चैंपियनशिप में खेली थी. वनडे विश्व कप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक 10 भारतीय शहरों में खेला जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें