28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, जानें अगले तीन दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

बिहार में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है. इसके चलते प्रदेश में मॉनसून की बारिश होने का आंकड़ा उत्साह जनक हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 72 घंटे अच्छी बरसात होती रहेगी. विभिन्न मौसमी दशाओं की वजह से अभी मॉनसून सिस्टम सक्रिय रहेगा.

बिहार में अगले तीन दिन अच्छी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं. अगले 24 घंटे में उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्व के हिस्सों में सबसे अधिक बारिश दर्ज होने की उम्मीद है. आइएमडी के अनुसार मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मोतिहारी, किशनगंज, सरहसा, सुपौल और अररिया जिलों के कई हिस्सों में भारी और भारी से भारी बारिश होने तक की संभावना है.

दो दिनों से हो रहे भारी बारिश 

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रदेश में दो तरह के चक्रवाती परिसंचरण सिस्टम काम कर रहे हैं. इन दोनों सिस्टम की वजह से बिहार में मॉनसून ज्यादा सक्रिय है. विशेष बात यह देखी जा रही है कि पिछले दो दिनों में पूरे प्रदेश में भारी बारिश हो रही है. इसके चलते प्रदेश में मॉनसून की बारिश होने का आंकड़ा उत्साह जनक हो गया है. रविवार की सुबह आठ बजे तक इस सीजन में बिहार में सामान्य से केवल 31 फीसदी कम रह गयी है. जबकि 30 जून की सुबह तक बिहार में बारिश सामान्य से 78 फीसदी तक कम थी. बिहार में मॉनसून सीजन में अभी तक 128.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. इस समयावधि तक बिहार की सामान्य बारिश 186 मिलीमीटर है.

26 जगहों पर भारी बारिश

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक शनिवार से रविवार की सुबह आठ बजे तक सर्वाधिक 183 मिलीमीटर बारिश मधुबनी के झंझारपुर में दर्ज हुई. इसी दौरान सिवान के दरौली में 167, कटिहार जिले के अम्दाबाद में 114 मिलीमीटर, दरभंगा के कमतौल में 105 , सिवान जिले के सिस्वान और पचरुखी में 100-100 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. इस तरह कुल 26 जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गयी है. पटना शहर में 57.5 मिलमीटर बारिश दर्ज की गयी है.

Also Read: भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष की एस्कॉर्ट गाड़ी ने मोतिहारी में दो को कुचला, उग्र भीड़ ने जवान को पीटा
आगामी 72 घंटे में होगी अच्छी बारिश 

आइएमडी पटना के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आनंद शंकर ने बताया कि बिहार में आगामी 72 घंटे अच्छी बरसात होती रहेगी. विभिन्न मौसमी दशाओं की वजह से अभी मॉनसून सिस्टम सक्रिय रहेगा. भारी बारिश होने से बिहार में मॉनसून बारिश के आंकड़ों में तेजी से सुधार हुआ है. विशेष रूप से पिछले दो दिन में मॉनसून ने अच्छे ढंग से कवर किया है. उम्मीद की जा सकती है कि अगले तीन दिन में बिहार में होने वाली मॉनसून की बारिश का आंकड़ सामान्य के करीब आ जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें