19.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SCO Summit: पीएम मोदी करेंगे एससीओ समिट को होस्ट, पुतिन और जिनपिंग भी होंगे शामिल

इस साल एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक गोवा में व्यक्तिगत रूप से हुई, इस बैठक में पाकिस्तान के बिलावल भुट्टो जरदारी, चीन के किन गैंग और रूस के सर्गेई लावरोव सहित अन्य ने हिस्सा लिया.

PM Modi To Host SCO Summit: पीएम मोदी मंगलवार को शंघाई कोओपरेटिव ऑर्गनाइजेशन (SCO) के शिखर सम्मलेन की मेजबानी करने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समेत एससीओ के बाकी सभी मेंबर देशों के राष्ट्राध्यक्षों के शामिल होने की भी उम्मीद जताई जा रही है. रूस और चीन के साथ पाकिस्तान ने भी इस सम्मलेन में शामिल होने की बात की पुष्टि कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शिखर सम्मेलन दोपहर 12:30 बजे से लेकर दोपहर के 3:00 बजे तक चल सकती है. शुरूआती दौर में इस शिखर सम्मलेन को व्यक्तिगत तौर पर दिल्ली में आयोजित किया जाने वाला था लेकिन, बाद में योजना बदली गयी और इसे विर्चुअली कराने का फैसला लिया गया.

साल 2017 में भारत बना पूर्ण सदस्य

इस साल एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक गोवा में व्यक्तिगत रूप से हुई, इस बैठक में पाकिस्तान के बिलावल भुट्टो जरदारी, चीन के किन गैंग और रूस के सर्गेई लावरोव सहित अन्य ने हिस्सा लिया. जानकारी के लिए बता दें इससे पहले एससीओ शिखर सम्मेलन का आयोजन पिछले साल सितंबर के महीने में उज्बेकिस्तान के समरकंद में व्यक्तिगत रूप से किया गाय था. एससीओ के साथ भारत का जुड़ाव एक पर्यवेक्षक देश के रूप में 2005 में शुरू हुआ जिसके बाद भारत साल 2017 में अस्ताना शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्य राज्य बन गया था.

भारत ने निभाई अहम भूमिका

मामले पर बात करते हुए एक अधिकारी ने कहा कि, पिछले छह वर्षों में, भारत ने एससीओ की गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में बहुत सक्रिय और रचनात्मक भूमिका निभाई है, सितंबर 2022 में, भारत ने पहली बार समरकंद शिखर सम्मेलन में उज्बेकिस्तान से एससीओ की अध्यक्षता संभाली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें