22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

US Independence Day: 4 जुलाई को अमेरिका की 247वीं स्वतंत्रता दिवस, जानें चौंकाने वाले तथ्य

US Independence Day: संयुक्त राज्य अमेरिका 4 जुलाई को अपनी स्वतंत्रता की 247वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी कर रहा है. समारोहों में परेड, आतिशबाजी, आधिकारिक समारोह कार्यक्रम और नागरिकों द्वारा पिकनिक सभाएं शामिल होती हैं.

US Independence Day: संयुक्त राज्य अमेरिका 4 जुलाई को अपनी स्वतंत्रता की 247वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी कर रहा है. समारोहों में परेड, आतिशबाजी, आधिकारिक समारोह कार्यक्रम और नागरिकों द्वारा पिकनिक सभाएं शामिल होती हैं. ऐतिहासिक दिन को चिह्नित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रगान “द स्टार-स्पैंगल्ड बैनर” गाया जाता है.

स्वतंत्रता के लिए दो दिन पहले हुआ था मतदान

हालांकि, यह स्पष्ट किया गया है कि स्वतंत्रता के लिए मतदान दो दिन पहले हुआ था. इसके बावजूद, 4 जुलाई को व्यापक रूप से अमेरिकी स्वतंत्रता के प्रतीकात्मक “जन्मदिन” के रूप में मान्यता प्राप्त है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वतंत्रता की घोषणा पर वास्तविक हस्ताक्षर चौथे दिन नहीं हुए थे. राष्ट्रीय अभिलेखागार के अनुसार, प्रतिनिधियों ने 2 अगस्त को स्वतंत्रता की अंतिम घोषणा पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया शुरू की.

4 जुलाई को देशभक्ति का जश्न मनाने की परंपरी

संयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन के बीच 1812 के युद्ध के बाद, 4 जुलाई को देशभक्ति का जश्न मनाने की परंपरा अधिक व्यापक हो गई. 1870 में, अमेरिकी कांग्रेस ने 4 जुलाई को संघीय अवकाश के रूप में स्थापित किया, और 1941 में, संघीय कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश देने के लिए इसका विस्तार किया गया.

खास तरीके से मनाया जाता है यह दिन

हालांकि समय के साथ छुट्टी का राजनीतिक महत्व कम हो गया है, फिर भी स्वतंत्रता दिवस का राष्ट्रीय महत्व बना हुआ है और यह देशभक्ति के प्रतीक के रूप में कार्य करता है. चूंकि यह गर्मियों के मध्य में आता है, जुलाई की चौथी तारीख 19वीं सदी के अंत से अवकाश गतिविधियों और पारिवारिक समारोहों के लिए एक प्रमुख अवसर बन गई है. उत्सवों में अक्सर आतिशबाजी का प्रदर्शन और बाहरी बारबेक्यू शामिल होते हैं. अमेरिकी ध्वज छुट्टियों का एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्रतीक है, और राष्ट्रगान, “द स्टार-स्पैंगल्ड बैनर” आमतौर पर समारोहों के दौरान बजाया जाता है.

4 जुलाई के पहले समारोह में क्या हुआ था?

जॉन एडम्स ने अपनी बेटी को लिखे एक पत्र में स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाने की पहली वर्षगांठ पर फिलाडेल्फिया में होने वाले अचानक उत्सव का वर्णन किया. उन्होंने कहा कि इस दिन को मनाने का विचार दो दिन पहले तक नहीं सोचा गया था और तीसरे दिन तक इसके बारे में चर्चा नहीं की गई थी. हालांकि, अल्प सूचना के बावजूद, एडम्स फिलाडेल्फिया के चार जुलाई के उद्घाटन समारोह की उल्लेखनीय और शानदार प्रकृति से प्रभावित हुए.

संयुक्त राज्य अमेरिका में चौथी जुलाई का व्यापक उत्सव 1812 के युद्ध के बाद तक आम नहीं हुआ, जैसा कि कांग्रेस के पुस्तकालय ने कहा था. ऐसे समय की कल्पना करना कठिन है जब अमेरिकी इस तिथि को उत्सवों के साथ नहीं मनाते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें