26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोडरमा में भारी बारिश से रेलवे ट्रैक पर जमा पानी, तीन राजधानी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें तीन घंटे तक रुकीं

कोडरमा में सोमवार को भारी बारिश के कारण आनंद विहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस. अत्यधिक बारिश और चढ़ाई होने के कारण गाड़ी आगे चल नहीं पा रही थी. इसकी सूचना पर रेलवे अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया. नीलांचल एक्सप्रेस के रुकने के कारण तीन राजधानी एक्सप्रेस व आठ मालगाड़ी घंटों प्रभावित हुए.

कोडरमा जिले में सोमवार की अहले सुबह से जमकर बारिश हुई, जिससे मौसम का मिजाज थोड़ा बदल गया है. इस बीच भारी बारिश का असर रेल परिचालन पर दिखा. रविवार-सोमवार की रात करीब 03ः35 बजे भारी बारिश की वजह से गया-कोडरमा रेलखंड के घाट सेक्शन के बसकटवा स्टेशन में गाड़ी संख्या 12876 आनंद विहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस रुक गई. अत्यधिक बारिश और चढ़ाई होने के कारण गाड़ी आगे चल नहीं पा रही थी. इसकी सूचना पर रेलवे अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया. आनन-फानन में परिचालन सुचारू करने के लिए अधिकारी रेस हुए.

तीन घंटे तक बाधित रहा परिचालन

नीलांचल एक्सप्रेस के रुकने की वजह से कुछ ट्रेनों को जहां-तहां खड़ा करना पड़ा, जबकि डाउन लाइन पर परिचालन करीब तीन घंटे तक बाधित रहा. जानकारी के अनुसार 12876 आनंद विहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस गया से रात 02ः55 बजे खुलने के बाद घाट सेक्शन के बसकटवा स्टेशन के पास पहुंची. यहां किलोमीटर 417/12 के पास अत्यधिक वर्षा होने से 03ः35 बजे ट्रेन रूक गई. चढ़ाई होने के कारण गाड़ी आगे चल नहीं पा रहा थी. ऐसे में लोको पायलट ने गाड़ी को आगे चलाने कंट्रोल रूम से बैंकर (इंजन) लगाने की मांग की. करीब 05ः50 बजे ट्रेन में बैंकर लगाकर परिचालन को सुचारू किया गया.

नीलांचल एक्सप्रेस के पीछे चल रही ये गाड़ियां हुईं प्रभावित

नीलांचल एक्सप्रेस के रुकने के कारण उसके पीछे चल रही गाड़ी संख्या 12314 नई-दिल्ली सियालदह राजधानी एक्सप्रेस पहाड़पुर स्टेशन पर सुबह 04ः40 से 07ः08 बजे तक, गाड़ी संख्या 12302 नई-दिल्ली हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस टनकुप्पा स्टेशन पर 06ः11 से 07ः11 बजे तक और गाड़ी संख्या 20818 नई-दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस बंधुआ स्टेशन पर 06ः19 से 06ः24 बजे तक खड़ी रही. इसके अलावा आठ मालगाड़ी भी प्रभावित हुई.

कंट्रोल कम्यूनिकेशन में फेल्योर की बात

रेलवे सूत्रों के अनुसार नीलांचल एक्सप्रेस के लोको पायलट ने ट्रेन रुकने के बाद पहले बैंकर की मांग की, लेकिन कुछ देर बाद 04:35 बजे मना कर दिया. इसके दस मिनट बाद 04:45 में फिर बैंकर की मांग लोको पायलट ने की. इसके बाद 05:50 में बैंकर को जोड़कर 05:54 बजे ट्रेन को आगे ले जाया जा सका. यही नहीं रेल परिचालन पर असर की एक और वजह कंट्रोल कम्यूनिकेशन में फेल्योर और बसकटवा के पास होम सिग्नल के फेल्योर को भी माना जा रहा है. बता दें कि घाट सेक्शन में आए दिन भारी बारिश व भूस्खलन आदि की वजह से रेल परिचालन पर असर होने की घटनाएं होती है. इस वर्ष भारी बारिश से घंटों परिचालन बाधित होने का यह पहला मामला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें