24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फाइव स्टार जैसी सुविधा में काम करेगी पुलिस, सीएम योगी ने किया थाना गोरखनाथ – एम्स का लोकार्पण

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इन थाना में प्रशासनिक भवन, बेसेंट पार्किंग, बैरक आदि सभी तरह की सुविधाएं हैं. यहां फरियाद लेकर आने वाले व्यक्ति और पुलिस कर्मी को किसी तरह की असुविधा न हो इस बात का ध्यान रखकर इनको तैयार किया गया है.

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार शाम को गोरखपुर में पुलिस विभाग को एक बड़ी सौगात दी. गोरखनाथ मंदिर के पास स्थित प्रदेश के सबसे अत्याधुनिक गोरखनाथ थाना भवन का उद्घाटन किया है. थाना प्रदेश का सबसे हाईटेक पुलिस स्टेशन है. हाईटेक सुविधाओं से लैस यह थाना फाइव स्टार होटल जैसा है. इसी थाना परिसर से मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के 29वे थाना एम्स का भी लोकार्पण किया.

17 करोड़ 10 लाख में बना है गोरखनाथ थाना

गोरखनाथ थाना का नवनिर्मित प्रशासनिक भवन जनसेवा के मंदिर के रूप में नजर आता है.यह प्रदेश का पहला बहुमंजिला थाना है जो सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशंड है. थाने के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ गोरखपुर के सदर सांसद रवि किशन सहित पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौजूदगी में मुख्यमंत्री योगी ने इसका उद्घाटन किया.इसके बाद थाना भवन अवलोकन किया और उसने हाई तकनीकी के बारे में जानकारी भी ली. गोरखनाथ थाना 17 करोड़ 10 लाख 94 हजार की लागत से बना है. इस थाना में प्रशासनिक भवन, बेसेंट,ग्राउंड फ्लोर के अलावा तीन मंजिला तक बनकर तैयार है. बेसमेंट पार्किंग के लिए है.

महिला- पुरुष पुलिस कर्मियाें की जरूरत का  पूरा ख्याल

ग्राउंड फ्लोर पर फीमेल हेल्पडेस्क, पूछताछ और स्वागत कक्ष , एसएचओ रूम, मालखाना,पुरुष लॉकअप, महिला लॉक अप, शस्त्रागार, कार्यालय, इंटेरोगेशन रूम, महिला और पुरुष टॉयलेट ब्लॉक बनाया गया है. पहले फ्लोर पर फीमेल सब इंस्पेक्टर केविन और मेल ,फीमेल टॉयलेट ब्लॉक स्थित है. सेकंड फ्लोर पर किचन, मेल सब इंस्पेक्टर केबिन, मेल ,फीमेल टॉयलेट ब्लॉक की सुविधा है.थाने के तीसरे फ्लोर पर कुल 40 कांस्टेबल की क्षमता के अलग-अलग बैरक बने हुए हैं.साथ ही सब इंस्पेक्टर केबिन मेल, फीमेल टॉयलेट ब्लॉक बनाया गया है.

जिले का 29 वां थाना  होगा एम्स

वही गोरखपुर जिले के नए 29 वे थाना एम्स की बात करें तो एम्स थाना में भूतल पर स्वागत व शिकायत कक्ष ,थानेदार कक्ष ,पुरुष व महिला लॉक अप, माल खाना और कार्यालय बनाया गया है. प्रथम तल पर सर्विस लांस रुम, डायल 112 कंट्रोल रूम का निर्माण किया गया है द्वितीय तल पर बैरक,मुख्य आरक्षी कक्ष, उपनिरीक्षक कक्ष,स्टोर युक्त किचन, डाइनिंग हॉल की सुविधा है.

रिपोर्ट– कुमार प्रदीप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें