30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल : साल में 22 बार तक विदेश गये कई प्रभावशाली लोग इडी जांच के दायरे में

पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी मामले को लेकर इडी की जांच में तेजी आई है. इडी को यह भी पता चला है कि विदेश यात्रा के लिये मध्य कोलकाता की एक ही ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से टिकट बुक किये जाते थे. उस संस्था के दफ्तर पर हाल ही में इडी ने छापामारी की थी.

पश्चिम बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को कोयला तस्करी मामले में सनसनीखेज जानकारी मिली है. इडी सूत्रों का कहना है कि राज्य के कई प्रभावशाली नेताओं ने एक ही साल में 15 से 22 बार तक विदेश यात्राएं की हैं. जांच एजेंसी को पता चला है कि इनमें से अधिकतर दौरा दुबई में किया जाता है. इडी अब जांच में जुटी है कि ऐसे प्रभावशाली लोगों को इतनी बार विदेश क्यों जाना पड़ता है. इडी को यह भी पता चला है कि विदेश यात्रा के लिये मध्य कोलकाता की एक ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से टिकट बुक किये जाते थे.

दुबई की यात्रा बार-बार क्यों, जानना चाहती है जांच एजेंसी

उस संस्था के दफ्तर पर हाल ही में इडी ने छापामारी की थी. इस दौरान कई दस्तावेज जब्त किये गये. इसके बाद उस ट्रैवल एजेंसी के दो पार्टनर्स को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया है. इडी सूत्र बताते हैं कि इन प्रभावशालियों ने जितनी बार विदेशों का दौरा किया है, कोई बड़े कारोबारी भी इतने कम समय में उतनी बार विदेश यात्रा पर नहीं जाते. अब वे यह जानने की कोशिश कर हैं कि इतनी बार वे विदेश क्यों जाते थे, किस काम से जाते थे, इसके लिए इतने रुपये कहाँ से आते थे. इन सवालों का जवाब जानने के लिए इडी की तरफ से कोयला तस्करी मामले में शामिल कुछ प्रभावशालियों को फिर से दिल्ली तलब किया जा सकता है.

Also Read: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: विपक्षी दलों के दोहरेपन पर भड़कीं ममता बनर्जी, सीपीएम व कांग्रेस पर साधा निशाना
दिल्ली तलब किये गये इन्हें टिकट उपलब्ध कराने वाली ट्रैवल एजेंसी के पार्टनर्स

इडी सूत्र बताते हैं कि इन प्रभावशालियों के विदेश सफर के लिए मध्य कोलकात में एक ही ट्रैवल एजेंसी से ही इन यात्राओं के टिकट क्यों बनवाये जाते थे, इस सवाल का भी जवाब तलाशने की कोशिश की जा रही है. उन्हें संदेह है कि कोयला तस्करी के रुपये क विदेशों में ट्रांसफर करने के सिलसिले में ही विदेश यात्रा की जाती होगी. इडी की टीम पूछताछ में यह निश्चित होना चाहती है. इडी सूत्रों का दावा है कि कोयला तस्करी मामले की जांच के दौरान 2017 से 2020 तक करोड़ों रुपये विदेशी बैंकों के खाते में ट्रांसफर किये गये. कुछ राशि विदेशी कंपनियों में निवेश की गयी है. प्रभावशाली लोगों से पूछताछ में काफी राज खुलने उम्मीद जतायी जा रही है.

Also Read: West Bengal Breaking news : पंचायत चुनाव को लेकर कालना में अभिषेक की सभा 5 जुलाई को

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें