30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sawan 2023: गढ़वा में श्रद्धालुओं ने निकाली भव्य कलश यात्रा, बोल बम के नारे से भक्तिमय हुआ माहौल

सावन के पावन महीने में गढ़वा में श्रद्धालुओं ने भव्य कलश यात्रा निकाली. गाजे-बाजे के साथ श्रद्धालु 5 किलोमीटर दूर अवस्थित निमियाखांड़ दानरो नदी और सरस्वती नदी के संगम स्थल गए और जलभर भगवान शिव का जलाभिषेक किया.

Sawan 2023: गढ़वा जिले के डंडई प्रखंड क्षेत्र के तसरार पंचायत में सावन के पावन अवसर पर तसरार, चकरी, टोरी कला गांव सहित अन्य गांव के श्रद्धालुओं ने गाजे-बाजे के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली. कलश यात्रा में महिला, युवतियां, नौजवान समेत बच्चे जोगिया पहाड़ी शिव मंदिर प्रांगण में जमा हुए. इसके बाद श्रद्धालुओं की टोली ने शिवालय से विधिवत पूजा अर्चना कर कलश यात्रा शुरू की.

5 किमी दूर निमियाखांड़ दानरो नदी और सरस्वती नदी के संगम स्थल गए श्रद्धालु

श्रद्धालु जोगिया पहाड़ी शिव मंदिर से करीब 5 किलोमीटर दूर अवस्थित निमियाखांड़ दानरो नदी और सरस्वती नदी के संगम स्थल से पवित्र गंगाजल कलश में भर कर जरही संकट मोचन हनुमान मंदिर, तसरार टोरी कलां गांव का भ्रमण करते हुए जय शिव, बोल बम के नारे लगाते हुए टोरीकलां स्थित जोगिया पहाड़ी शिवालय में पहुंचे. इसके बाद पुजारी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा-अर्चना किया. फिर श्रद्धालुओं ने शिवालय में बारी-बारी से जलाभिषेक किया.

बोल बम के नारे से पूरा माहौल हुआ भक्तिमय

जैसा कि आप सभी जानते हैं भगवान शिव के प्रिय महीने सावन की शुरुआत हो गई है. इसे लेकर राज्यभर के विभिन्न शिवालयों और मंदिरों में साज-सज्जा की गयी है. अधिकतर मंदिरों के पट सुबह पांच बजे ही खोल दिए गए हैं. इसके बाद दिनभर जलाभिषेक का सिलसिला चल रहा है. कई मंदिरों में रूद्राभिषेक और विशेष पूजा की जा रही है. इधर, सावन को लेकर बाजारों की रौनक भी बढ़ गयी है. गेरुआ वस्त्रों और पूजन सामग्री से बाजार पट गया है. गांव से लेकर शर तक श्रद्धालु भगवान शिव की भक्ति से ओत प्रोत हैं. इसी कड़ी में विभिन्न जगहों पर कलश यात्रा निकाली जा रही है. इस दौरान बोल बम के नारे से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है.

Also Read: बाबा बैद्यनाथ धाम में मां पार्वती मंदिर का इतिहास है रोचक, गठबंधन की भी है परंपरा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें