26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रावणी मेला 2023: सुल्तानगंज गंगा घाट से लेकर कांवरिया पथ तक केसरियामय, हर तरफ गूंज रहा बोल-बम का जयकारा

Shravani Mela 2023: श्रावणी मेला 2023 की शुरुआत हो चुकी है. सावन मेला के दूसरे दिन भी कांवरियों का बड़ा रैला बाबानगरी की ओर रवाना हुआ. सुल्तानगंज गंगा घाट से लेकर कांवरिया पथ तक केसरियामय हो चुका है. बुधवार को भी करीब 50 हजार से अधिक कांवरिया बाबाधाम के लिए निकले.

Shravani Mela 2023: भोलेनाथ के भक्त सावन महीने की शुरुआत होते ही सुलतानगंज नगरी पहुंचने लगे हैं जहां से उत्तरवाहिनी गंगा का जल भरकर कांवरिया बाबाधाम देवघर कूच कर रहे हैं. मंगलवार को श्रावणी मेला 2023 की शुरुआत हुई है.श्रावणी मेले के दूसरे दिन बुधवार को पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा तट से लगभग 50 हजार कांवरिया गंगा जल भर कर देवघर रवाना हुए.

कांवरिया पथ पर बोलबम की गूंज

गंगा घाट से कांवरिया पथ पर बोलबम की गूंज से माहौल शिवमय बना हुआ है. सरकारी आंकड़ा के अनुसार 338 डाकबम रवाना हुए जिनमें चार महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं हजारों कांवरिया वाहन से बाबाधाम को जा रहे हैं. श्रावणी मेला उद्घाटन के बाद कांवरियों का महारैला बाबा धाम की ओर प्रस्थान करने लगा है. सुलतानगंज पूरी तरह बाबा की भक्ति में लीन हो गया है. कांवरिया दिन-रात पैदल यात्रा कर रहे हैं.


कांवरियों की सेवा के लिए लोग तत्पर

सुल्तानगंज से लेकर कांवरिया पथ तक हर जगह अस्थायी दुकानें कांवरियों की सेवा के लिए खुल चुकी है. स्थानीय लोग कांवरियों के स्वागत में तत्पर हैं. उत्साह के साथ कांवरिया बोल बम का जयकारा लगाते बाबा धाम प्रस्थान कर रहे हैं. पूरा कांवरिया पथ केसरियामय में हो गया है. कांवरियों के बोल बम की गूंज से गंगाधाम शिवमय हो चुका है.

Also Read: श्रावणी मेला 2023: बोल-बम से गूंज उठा सुल्तानगंज, केसरिया हो गया पूरा शहर, फोटो में देखें भक्तों का उत्साह
झमाझम बारिश ने कांवरियों का बढ़ाया उत्साह

बताते चलें कि मंगलवार को श्रावणी मेले की शुरुआत हुई है. मानसून ने इस बार कांवरियों को काफी राहत दी है. सावन मेले की शुरुआत के दिन ही जोरदार बारिश हुई. कई घंटों तक बारिश इस कदर पड़ी कि कांवरिया भी घाट पर नदी में उतरने की बजाय शेड में दिखे. जब बारिश की रफ्तार घटी तो वो झमाझम हो रही बारिश में नाचते-झुमते बाबाधाम की ओर निकले. वहीं गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी है.

दो महीने चलेगा सावन मेला

गौरतलब है कि इस बार श्रावणी मेला मलमास की वजह से पूरे दो महीने का हो गया है. श्रावणी मेला के पहले दिन मंगलवार को कांवरिया का महासैलाब उमड़ पड़ा. मूसलधार बारिश के बीच पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा जल भर कर लगभग 80 हजार कांवरिया बाबाधाम प्रस्थान किये. एक महिला सहित 75 पुरुष डाक कांवरियों ने पहले दिन जल उठाया था.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें