25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : कृष्णा साहा ने चपांडे पहाड़ में किया अवैध खनन, पंकज मिश्रा से भी है कनेक्शन

ईडी ने कोर्ट को बताया कि कृष्णा साहा को चपांडे मौजा के प्लॉट नंबर-44, 45पी, 47 और 52 में माइनिंग लीज मिली थी. इसका क्षेत्रफल 6.13 एकड़ था. लीज की अवधि दो फरवरी 2015 से एक अप्रैल 2025 तक है

कृष्णा साहा ने चपांडे पहाड़ के 6.47 एकड़ क्षेत्रफल में अवैध खनन किया. इसी क्षेत्र में अवैध खनन के दौरान दो मजदूरों की मौत हुई. कृष्णा के बैंक खातों की जांच के दौरान 19 करोड़ रुपये से अधिक नकद जमा किये जाने की पुष्टि हुई है. अवैध खनन जारी रखने के लिए उसने पंकज मिश्रा को नकद 25 से 30 लाख रुपये दिये. पीएमएलए कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इन तथ्यों की जानकारी दी है.

ईडी ने कोर्ट को बताया कि कृष्णा साहा को चपांडे मौजा के प्लॉट नंबर-44, 45पी, 47 और 52 में माइनिंग लीज मिली थी. इसका क्षेत्रफल 6.13 एकड़ था. लीज की अवधि दो फरवरी 2015 से एक अप्रैल 2025 तक है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कंसेंट टू ऑपरेट(सीओटी) का नवीकरण 24 मार्च 2021 को हुआ. साहा द्वारा किये गये खनन की जांच में पाया गया कि उसने 12.60 एकड़ में खनन किया है. इस तरह उसने अपने लीज क्षेत्र से 6.47 एकड़ में ज्यादा खनन किया है. इस क्षेत्र में किया गया खनन अवैध है.

बाकी अवैध खनन के दौरान ही शुक्रवार-शनिवार की रात को दुर्घटना हुई. इसमें दो मजदूरों की मौत हो गयी. रंगा थाने में इस दुर्घटना के सिलसिले में एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है. इसमें कृष्णा और उसके दो कर्मचारियों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है. प्राथमिकी में पुलिस को सूचना दिये बिना ही घटनास्थल से शवों को हटाने का भी आरोप लगाया गया है. ईडी ने इस प्राथमिकी को भी जांच के लिए स्वीकार कर लिया है.

कृष्णा साहा को भेजा गया जेल, पांच दिन तक पूछताछ करेगा इडी

अवैध खनन व मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी माइंस कारोबारी कृष्णा साहा को ईडी ने गुरुवार को पीएमएलए कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने उसे न्यायिक हिरासत में बिरसा केंद्रीय कारा, होटवार भेज दिया गया. कोर्ट में ईडी ने कृष्णा साहा से पूछताछ के लिए सात दिनों की रिमांड मांगी. हालांकि, कोर्ट ने पांच दिनों की रिमांड इडी को दी.

साहिबगंज में गिरफ्तार किये जा चुके हैं चार लोग

साहिबगंज में अवैध खनन की जांच के दौरान इससे पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इसमें पंकज मिश्रा, बच्चू यादव, प्रेम प्रकाश और पशुपति नाथ यादव का नाम शामिल है. कृष्णा की गतिविधियों की जांच के दौरान पंकज मिश्रा से उसका संबंध पाया गया है. जांच के दौरान कृष्णा के बैंक खातों में नकद 19 करोड़ रुपये से अधिक जमा किये जाने की पुष्टि हुई है.

अवैध खनन से हुई इस कमाई की लाउंड्रिंग के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाये गये हैं. जांच में पाया गया है कि इस अभियुक्त ने पंकज मिश्रा के बैंक खाता(23420100000444) में 26 मार्च 2021 को पांच लाख और 29 मार्च 2021 को पांच लाख रुपये ट्रांसफर किये. इसके अलावा उसने अपनी अवैध खनन की गतिविधि को जारी रखने के लिए पंकज को नकद 25-30 लाख रुपये का भुगतान किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें