25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मानसून में भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन, हो सकते हैं गंभीर रूप से बीमार

Health Tips: बरसात के मौसम में गर्म और ठंडे मौसम में बदलाव के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. बीमार होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. अगर मानसून के दौरान डाइट का पालन न किया जाए और संतुलित आहार न खाया जाए तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Health Tips: बरसात के मौसम में गर्म और ठंडे मौसम में बदलाव के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. बीमार होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. अगर मानसून के दौरान डाइट का पालन न किया जाए और संतुलित आहार न खाया जाए तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. बारिश के मौसम में जंक फूड और मसालेदार तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहें और कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिनका सेवन बारिश के मौसम में नहीं करना चाहिए.

बरसात में कच्चे सब्जियों से करें परहेज

ज्यादातर लोग खाने के साथ सलाद खाते हैं. सलाद में कई ऐसी सब्जियां होती हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. हालांकि, बरसात के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. ऐसे में कच्ची सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए.

बरसात में मशरूम खाने से बचें

बरसात के मौसम में मशरूम खाना वर्जित है. मशरूम जमीन के बहुत करीब उगते हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में इस बात की काफी संभावना रहती है कि मशरूम में बैक्टीरिया मौजूद हों जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Also Read: Health Tips: थायराइड के मरीजों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, हो सकते हैं नुकसान
पत्तेदार सब्जियों से करें परहेज

स्वस्थ और ऊर्जावान रहने के लिए हमेशा हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन मानसून के दौरान हरी सब्जियों का सेवन कम करना ही बेहतर होता है. हालांकि, ऐसा इसलिए है क्योंकि हाल ही में हरी सब्जियों में कीड़े आदि लगने की संभावना बढ़ गई है. हरी सब्जियों में आप पत्तेदार सब्जियां, जैसे पत्ता गोभी, पालक खाने से बचे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें