24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नये बिजली टैरिफ को लेकर जनसुनवाई आज, जमशेदपुर व आदित्यपुर की बिजली दरों में होनी है बढ़ोतरी

जमशेदपुर के शहरी इलाके और आदित्यपुर सहित सरायकेला-खरसावां जिले में टाटा की बिजली की दरों में वृद्धि का प्रस्ताव है. जमशेदपुर के टाटा कमांड एरिया में टाटा स्टील को बिजली वितरण का लाइसेंस प्राप्त है.

जमशेदपुर के शहरी इलाके और आदित्यपुर समेत सरायकेला-खरसावां जिले में टाटा स्टील यूआइएसएल (पहले जुस्को) की बिजली दर में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग को दिया गया है. इस प्रस्ताव के आधार पर शुक्रवार को जनसुनवाई होने वाली है. इसके तहत शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे बिष्टुपुर स्थित सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स में बिजली के रेट में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी जायेगी. इसके बाद आदित्यपुर स्थित ऑटो कलस्टर में दोपहर 3.30 बजे से जनसुनवाई होगी. इसमें जनता के आपत्ति और सुझाव मांगे जायेंगे. एक दिसंबर 2022 को ही नयी दर लागू की गयी थी. इसके बाद फिर से फरवरी माह में टाटा स्टील यूआइएसएल की ओर से रेट में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दे दिया गया है. सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स समेत अन्य संस्थानों ने इस प्रस्ताव का विरोध करने की घोषणा की है.

यह है प्रस्ताव

जमशेदपुर के शहरी इलाके और आदित्यपुर सहित सरायकेला-खरसावां जिले में टाटा की बिजली की दरों में वृद्धि का प्रस्ताव है. जमशेदपुर के टाटा कमांड एरिया में टाटा स्टील को बिजली वितरण का लाइसेंस प्राप्त है. आदित्यपुर समेत सरायकेला-खरसावां के लिए टाटा स्टील यूआइएसएल (पहले जुस्को) को लाइसेंस मिला है. इन दोनों कंपनियों ने बिजली की दर बढ़ाने के लिए अलग-अलग प्रस्ताव दिया है. फरवरी में दिये गये प्रस्ताव पर झारखंड राज्य नियामक आयोग (जेएसइआरसी) ने जनसुनवाई की तिथि पहले 21 जून को निर्धारित की थी, लेकिन बाद में इसको बदल दिया गया.

वित्तीय वर्ष 2022-2023 और 2023-2024 के लिए नये टैरिफ का प्रस्ताव दिया है. जमशेदपुर और आदित्यपुर सहित पूरे सरायकेला-खरसावां जिले में बिजली की मौजूदा दरें दिसंबर 2022 से लागू हैं. एक बार फिर से इसमें वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया है. कंपनी मौजूदा दरों में करीब 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रही है. प्रस्ताव के मुताबिक, वर्तमान में बिजली दर न्यूनतम घरेलू श्रेणी में 20 रुपये प्रति किलोवाट और फिक्स एनर्जी चार्ज 2.80 रुपये है. इसे बढ़ाकर 25 रुपये प्रति किलोवाट और 3.30 रुपये एनर्जी चार्ज लेने का प्रस्ताव दिया है.

कॉमर्शियल बिजली के रेट 105 रुपये प्रति यूनिट की वर्तमान दर को बढ़ाकर 125 रुपये प्रति किलोवाट करने का प्रस्ताव है. फिक्स चार्ज 5.55 रुपये से बढ़ाकर 6.60 रुपये करने का प्रस्ताव है. औद्योगिक श्रेणी में लो टेंशन के लिए 135 रुपये प्रति किलोवाट को बढ़ाकर 165 रुपये किलोवाट करने का प्रस्ताव है, जबकि 5.25 रुपये फिक्स चार्ज को बढ़ाकर 6.50 रुपये करने का प्रस्ताव दिया गया है. हाइटेंशन औद्योगिक के लिए रेट 360 रुपये प्रति किलोवाट को बढ़ाकर 440 रुपये किलोवाट करने का प्रस्ताव है. इसका फिक्स चार्ज को 6.20 रुपये से बढ़ाकर 7.35 रुपये करने की मांग की गयी है.

Also Read: जमशेदपुर : छुट्टी के बाद क्लासरूम में बंद रह गया कक्षा तीन का छात्र, पुलिस ने निकाला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें