20.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छत्तीसगढ़ को सौगात देने के बाद रायपुर में गरजे पीएम मोदी, कहा- कांग्रेस आपके भाग्य को कुचल रही है

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को 7600 करोड़ रुपये की सौगात दी है. पीएम मोदी 750 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई 103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण और केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नयी रेलवे लाइन कालोकार्पण किया. इसके साथ पीएम मोदी ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया.

छत्तीसगढ़ को पीएम मोदी ने आज करोड़ की सौगात दी, लगभग 7,600 करोड़ रुपये की लागत वाली 10 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से सुबह लगभग 10.30 बजे रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया.


10 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास 

पीएम मोदी 750 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई 103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण और केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नयी रेलवे लाइन का भी लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री कोरबा में 136 करोड़ रुपये की लागत से बने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के एक एपलीजी बॉटलिंग प्लांट का भी लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री ने 750 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई 103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण और केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नयी रेलवे लाइन का भी उद्घाटन किया.

छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण – पीएम मोदी 

वहीं पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा, ये उपहार छत्तीसगढ़ के लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए है, यहां की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए है. छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण और बहुत बड़ा है. आज छत्तीसगढ़ को 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है. भारत में हम सभी का दशकों पुराना अनुभव यही है कि जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहा, वहां विकास भी उतनी ही देरी से पहुंचा. इसलिए आज भारत उन क्षेत्रों में अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहा है, जो विकास की दौड़ में पीछे रह गए हैं.

रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा, भारत सरकार के इन प्रोजेक्ट्स से यहां रोजगार के अनेकों नए अवसर भी बनेंगे. यहां के धान किसानों, खनिज संपदा से जुड़े उद्यमियों और टूरिज्म को भी इन प्रोजेक्ट्स से बहुत लाभ मिलेगा. सबसे बड़ी बात यह है कि इनसे आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी. आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और बहुत बड़ा लाभ है, जिस पर उतनी चर्चा नहीं होती. पीएम ने कहा, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का संबंध सामाजिक न्याय से भी है. जो सदियों तक अन्याय और असुविधा झेलते रहे उन तक भारत सरकार आज ये आधुनिक सुविधाएं पहुंचा रही है. आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है. रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं

सड़क हादसे में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि 

आज सुबह यहां रैली में आ रहे छत्तीसगढ़ की तीन संतानों की एक बस हादसे में दुःखद मृत्यु हो गई. इस हादसे में कुछ लोग जख्मी भी हुए हैं. जिनका निधन हुआ है मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं और जो लोग जख्मी हुए हैं, उनके इलाज में भी हरसंभव मदद की जा रही है.

पीएम मोदी के आगमन से बीजेपी कार्यकर्ता उत्साहित 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में कांग्रेस शासित राज्य में उनकी यह पहली यात्रा है आपको बताएं कि, राज्य में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। राज्य के भाजपा नेताओं का मानना है कि मोदी की इस यात्रा से पार्टी कार्यकर्ताओं में नयी ऊर्जा का संचार होगा. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य में लगातार 15 वर्ष तक शासन किया था तथा 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से हार गई थी.

Also Read: Explainer: ‘अशांत राज्य, असहज स्थिति’, जानें पिछले दो महीनों से क्या चल रहा है मणिपुर में?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें