24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BBMKU : यूजी में नामांकन के लिए विद्यार्थियों को भरना होगा सब्जेक्ट सेलेक्शन फॉर्म, सूची जारी

छात्रों को मेजर के साथ माइनर का पेपर के लिए तीन विकल्प देना होगा. साथ ही मल्टी - डिसिप्लनरी कोर्स में भी तीन विकल्प देना होगा.

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) के अधीन सभी 36 अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में यूजी कोर्स में उपलब्ध सबजेक्ट कॉम्बिनेशन की सूची जारी कर दी है. छात्रों को नामांकन लेते समय उस कॉलेज में उपलब्ध सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के अनुसार ही फॉर्म भरना होगा. फॉर्म को छात्रों को भरकर भौतिक सत्यापन के समय कॉलेजों में जमा करना होगा. इसके आधार पर छात्रों को विषय आवंटित किया जायेगा. छात्रों को मेजर के साथ माइनर का पेपर के लिए तीन विकल्प देना होगा. साथ ही मल्टी – डिसिप्लनरी कोर्स में भी तीन विकल्प देना होगा. एक अनिवार्य विषय अंडर स्टैंडिंग इंडिया पढ़ना होगा. इसके बाद छात्रों को स्किल इनहैंसमेंट कोर्स में उपलब्ध दो विकल्प में एक का चयन करना होगा. इसके साथ ही छठे पेपर में एबिलिटी इनहैंसमेंट कोर्स में इंग्लिश और हिन्दी में से एक पेपर का चयन करना होगा.

होम सेंटर पर यूजी सेमेस्टर टू की परीक्षा शुरू

बीबीएमकेयू यूजी सेमेस्टर टू (सत्र 2022-26) की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गयी. विवि में पहली बार परीक्षा होम सेंटर पर आयोजित की जा रही है. पहले दिन दोनों पालियों में परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुई. पहली पाली में साइंस संकाय बॉटनी, केमेस्ट्री, जियोलॉजी, मैथ, फिजिक्स, जूलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी, कॉमर्स व दूसरी पाली में सभी लैंग्वेज पेपर की परीक्षा हुई. पीके रॉय कॉलेज में परीक्षार्थियों को परिसर में बैग ले जाने से रोका गया. इसको लेकर छात्रों ने आपत्ति भी दर्ज करायी, लेकिन कॉलेज प्रशासन ने अंदर बैग नहीं ले जाने दिया. इसके बाद छात्रों ने गेट के बाहर मुख्य द्वार के बगल में आइआइटी आइएसएम की दीवार पर अपने बैग को रखकर परीक्षा देने गये. छात्रों का कहना था कि बाहर में अपने बैग में मोबाइल रखकर जाना पड़ा.

कमेटी के सदस्य करेंगे औचक निरीक्षण

इधर विवि प्रशासन ने धनबाद व बोकारो के 33 कॉलेजों में शुरू हुए यूजी सेमेस्टर दो की कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड गठन किया गया है. फ्लाइंग स्क्वायड की जिम्मेदारी विवि के प्रॉक्टोरियल कमेटी के सदस्यों को दी गयी है. सभी सदस्य अलग-अलग कॉलेजों में जाकर वहां जारी परीक्षा का जायजा लेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें