30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

72 Hoorain ही नहीं, बॉलीवुड की इन 5 फिल्मों को लेकर भी मचा था भयंकर बवाल, बैन करने तक की उठी थी मांग

Bollywood Films Who Create Controversies: बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्में बनी है, जिसको लेकर काफी ज्यादा विरोध हुआ है. कई पर तो बैन लगाने तक की मांग की गई है. इनमें 72 हूरें, द केरल स्टोरी, द कश्मीर फाइल्स से लेकर पद्मावत और आदिपुरुष शामिल है.

Bollywood Films Who Create Controversies: बॉलीवुड इंडस्ट्री में न जानें कितनी ही ऐसी फिल्में बनती है, जो दर्शकों को फुल ऑन एंटरटेन करती है. हालांकि कई फिल्में सच्ची घटनाओं पर भी आधारित होती है, जो समाज को आईना दिखाने का काम करती है, हालांकि इसको लेकर विवाद भी काफी होता है. कई लोग फिल्म को बैन करने की मांग करते हैं, तो कई पुलिस थानों में जाकर मेकर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाते हैं. हमारे फिल्म जगत में भी कई ऐसी फिल्में बनी है, जिसने रिलीज से पहले काफी विवाद खड़ा किया है, इसमें 72 हूरें, द केरल स्टोरी, द कश्मीर फाइल्स से लेकर पद्मावत और आदिपुरुष शामिल है.

72 हूरें को लेकर चल रहा है विवाद

संजय पूरन सिंह चौहान की 72 हुरें बीते दिनों सिनेमाघरों में रिलीज हुई. फिल्म को लेकर दर्शकों में खास उत्साह नहीं देखा गया. मूवी हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, भोजपुरी, कन्नड़, कश्मीरी, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु सहित 10 स्थानीय भाषाओं में आई. इसमें दिखाया गया है कि कैसे आतंकवादी बनाए जाने के लिए किसी आदमी का ब्रेनवॉश किया जाता है. फिल्म की कहानी ब‍िलाल (आमिर बशीर) और हाकिम (पवन मल्होत्रा) पर आधारित है, जो गेट वे ऑफ इंड‍िया पर आत्‍मघाती हमला करने आते हैं. उन्हें ये बताया जाता है कि ये सब करने से उन्हें जन्नत नसीब होगी और उसमें उन्हें 72 हूरें मिलेगी. किसी हमले में ये मर जाते हैं और 72 हूरें का इंतजार करते हैं. वो दोनों खोई हुई आत्माओं के रूप में पृथ्वी पर घूमते हैं और 72 हुरें के आने और उन्हें स्वर्ग ले जाने का इंतजार कर रहे हैं.

द केरल स्टोरी

सुदीप्तो सेन के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. फिल्म में अदा शर्मा, सोनिया बलानी और योगिता बिहानी हैं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार कमाई की थी. हालांकि इसको लेकर काफी विवाद हुआ था. लोगों ने सिनेमाघरों के बाहर आग लगा दी थी. द केरल स्टोरी की कहानी एक हिंदू महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे इस्लाम अपनाने के लिए उकसाया जाता है और बाद में सीरिया भेज दिया जाता है. इस विदेशी भूमि में, उसे आईएसआईएस आतंकवादी संगठन का सदस्य बनने के लिए मजबूर किया जाता है और क्रूर यातनाओं दी जाती है. विपुल अमृतलाल शाह फिल्म के निर्माता हैं.

द कश्मीर फाइल्स को कहा गया था प्रोपगेंडा

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित, द कश्मीर फाइल्स को लेकर काफी ज्यादा विवाद हुआ था. फिल्म 1990 में कश्मीरी पंडितों की ओर से कश्मीर विद्रोह के दौरान सहे गए क्रूर कष्टों की सच्ची कहानी बताती है. यह कहानी कश्मीरी पंडित समुदाय के कश्मीर नरसंहार की पहली पीढ़ी के पीड़ितों के वीडियो साक्षात्कार पर आधारित है. मूवी कश्मीरी पंडितों के दर्द, पीड़ा, संघर्ष और आघात का दिल दहला देने वाला आख्यान है और लोकतंत्र, धर्म, राजनीति और मानवता के बारे में आंखें खोलने वाले तथ्यों पर सवाल उठाता है. अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी जैसे दिग्गज कलाकारों द्वारा अभिनीत यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सफल रही थी.

आदिपुरष के डायलॉग्स पर हुआ था काफी विवाद

श्रीराम पर बनी फिल्म आदिपुरुष (Adipurush) जबसे थियेटर्स में रिलीज हुई, इसको लेकर विवाद खड़े हो गये थे. कई लोगों ने डायलॉग्स को लेकर सवाल उठाये थे. यही नहीं नेपाल ने भारतीय फिल्मों को काठमांडू में बैन तक कर दिया था. इसमें हाईकोर्ट को भी हस्ताक्षेप करना पड़ा था. हालांकि कुछ दिनों बाद मेकर्स ने वीएफएक्स के साथ डायलॉग बदल दिये थे. इसके बावजूद जनता ने फिल्म को नहीं देखा और धार्मिक भावनाओं पर प्रहार करने के लिए मेकर्स को जमकर खरी-खोटी सुनाई.

पद्मावत को लेकर हुआ था विवाद

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी पद्मावत से दीपिका पादुकोण ने अपने करियर में एक नया मुकाम हासिल किया था. एतिहासिक सेट और राजा-रानी के भव्य लुक के बावजूद फिल्म कुछ राजनीतिक समूहों के रडार पर आ गई. राजपूत करणी सेना और उनके सदस्यों सहित कई राजपूत जाति संगठनों ने फिल्म का विरोध किया था और बाद में फिल्म के सेट पर यह दावा करते हुए तोड़फोड़ की थी कि फिल्म में राजपूत रानी पद्मावती का खराब चित्रण किया गया है. उन्होंने फिल्म सेट पर भंसाली के साथ मारपीट भी की थी. भंसाली और दीपिका पादुकोण को हिंसा और जान से मारने की धमकियां मिली थीं. भारत भर में प्रमुख राजनीतिक दलों ने परस्पर विरोधी रुख अपनाया. भारतीय जनता पार्टी के कई सदस्यों और नेताओं ने फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें