25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Polytechnic Exam 2023: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले चुनना होगा काउंसलिंग विकल्प, जानें एग्जाम पैटर्न

उत्तर प्रदेश ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईईसीयूपी) 2023 यानी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले वेबसाइट पर काउंसलिंग का भी विकल्प भी देना होगा.

JEECUP Exam and Admit Card Date 2023 : उत्तर प्रदेश ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईईसीयूपी) 2023 यानी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. जारी डेटशीट के मुताबिक पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई से 1 अगस्त 2023 बीच आयोजित की जाएगी. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 16 जुलाई 2023 को आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा.

एडमिट कार्ड जारी होने के साथ ही लिंक भी ऑफिशियल वेबसाइट पर सक्रिय कर दिया जाएगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या के साथ पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन करना होगा. उत्तर प्रदेश ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (UPJEE) 2023 हॉल टिकट ग्रुप A, B, C, D, E1, E2, F, G, H, I, K1 से K8 के लिए अलग जारी किया जाएगा.

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के समय ही चुनना हो काउंसलिंग विकल्प

वहीं, इस बार पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले वेबसाइट पर काउंसलिंग का विकल्प भी देना होगा. इसके लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने आधिकारिक वेबसाइट पर जिलेवार संस्थानों की सूची जारी कर दी है. ऐसे में परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कम समय में पूरी हो सकेगी. इस बार पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 3.24 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.

परिषद प्रभारी सचिव एसके श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थी कम से कम एक कॉलेज का भी विकल्प देकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. फिर काउंसलिंग शुरू होने के चार दिन पहले तक सुविधानुसार कॉलेज और पाठ्यक्रम भर सकेंगे. इससे छात्रों को काउंसिलिंग का विकल्प मिलने से सत्र शुरू करने में भी देरी नहीं होगी और सितंबर में सत्र शुरू किया जा सकेगा.

एग्जाम पैटर्न

जेईईसीयूपी 2023 पॉलिटेक्निक परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. पॉलिटेक्निक परीक्षा की अवधि दो घंटे 30 मिनट होगी. प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिये जायेंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

  • इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

  • फिर पर्सनल डिटेल्स डालें और सबमिट कर दें.

  • अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

  • अंत में इसकी एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें