25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sawan 2023: बाबा गरीबनाथ में आज से शुरू होगा श्रावणी महोत्सव, उज्जैन महाकाल के तर्ज पर निकलेगी शाही पालकी

Sawan 2023: सावन के पहले सोमवारी को मुजफ्फरपुर में बाबा गरीबनाथ के दरबार में 50 हजार से ज्यादा भक्तों के आने की आशा है. इसे देखते हुए जिला प्रशासन और मंदिर समिति के द्वारा विशेष इंतजाम किये गए हैं.

Sawan 2023: सावन के पहले सोमवारी को मुजफ्फरपुर में बाबा गरीबनाथ के दरबार में 50 हजार से ज्यादा भक्तों के आने की आशा है. इसे देखते हुए श्रावणी महोत्सव का शुभारंभ आज शाम चार बजे डीएन हाई स्कूल में किया जायेगा. कार्यक्रम में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता, जिले के प्रभारी मंत्री सह कला संस्कृति एवं युवा मामलों के मंत्री जितेंद्र राय व आइटी मंत्री इसराइल मंसूरी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा सभी विधायक व एमएलसी भी मौजूद रहेंगे. मंच संचालन गोपाल फलक करेंगे. इस दौरान धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी होगी. उद्घाटन के मौके पर न्यास के सदस्य गोपाल फलक के संपादन में शिवम सुंदरम स्मारिक और एसडीओ ज्ञान प्रकाश के संपादन में पर्यावरण पर केंद्रित स्मारिका का लोकार्पण भी किया जायेगा. इसके बाद से कांवरिये बाबा को जलाभिषेक करेंगे.

यहां की गयी है कांवरियों के रहने की व्यवस्था

इस बार कांवरियों के ठहरने के लिए आरडीएस कॉलेज, आरबीटीएस कॉलेज और डीएन स्कूल में व्यवस्था की गयी है. कांवरियों के जलार्पण के लिये गरीबनाथ मंदिर के मुख्य द्वार के समीप अरघा लगाया गया है. सावन के हर रविवार की दोपहर से सोमवार की दोपहर तक यहां अरघा लगा रहेगा. श्रावणी मेला को लेकर सोमवार तक फकुली से रामदयालु नगर तक सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा. पटना जाने वाली बसें और सभी प्रकार के वाहन काजीइंडा-महुआ होकर चलेंगी. इसका अनुपालन कराने के लिए मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती की गयी है.

Also Read: ‘रात से ही कैफे में बैठे हैं’ BPSC की साइट स्लो होने से शिक्षक अभ्यर्थी परेशान, क्या बढ़ सकती है आवेदन की तिथि
डाक कांवरियों के लिए रिस्ट बैंड

इस बार प्रशासन की तरफ से पहलेजा घाट पर ही डाक कांवरियों के लिए रिस्ट बैंड दे दिया गया है. रिस्ट बैंड का कलर हर सोमवार को बदल जायेगा. कलर बदलने का फैसला जिला प्रशासन ने इसलिए किया है कि दूसरी व तीसरी सोमवारी को बैंड का दुरुपयोग कोई नहीं कर सके.

महाकाल सेवा दल निकालेगा विशेष पालकी

महाकाल सेवा दल रविवार को उज्जैन के तर्ज पर शाही पालकी यात्रा निकालेगा. अध्यक्ष आकाश चौधरी ने बताया कि सिकंदरपुर सीढ़ीघाट से दोपहर तीन बजे बूढ़ी गंडक माता, भोलेनाथ का पूजन-आरती कर पालकी यात्रा निकलेगी, जो सरैयागंज टावर, जवाहरलाल रोड, कल्याणी, हरिसभा होते हुए दुर्गास्थान से बाबा गरीबनाथ धाम पहुंचेगी. संरक्षक प्रभात कुमार ने बताया कि शाही पालकी यात्रा भगवान भोलेनाथ के विभिन्न रूप के साथ कई देवी-देवता की अद्भूत झांकियां दिखेंगी. रमेश रत्नाकर ने बताया कि बाजे-गाजे के साथ यात्रा निकलेगी, जिसमें 51 सदस्यीय महाकाल के सदस्य सफेद गंजी और लाल धोती पहने झाल-डमरू नृत्य करते नजर आयेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें