24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sawan Rashifal 2023: राशि के अनुसार करें भगवान भोलेनाथ की पूजा, बनी रहेगी कृपा

Sawan Rashifal 2023: सावन का महीना बहुत ही पावन महीना होता है सावन महीना भगवान शिव जी की आराधना के लिए खास माना जाता है. इस महीने में भगवान शिव की आराधना करने से व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त होते है इस महीने में भगवान शिव के रुद्राभिषेक का विषेश महत्व है.

Sawan Rashifal 2023: सावन का महीना बहुत ही पावन महीना होता है सावन महीना भगवान शिव जी की आराधना के लिए खास माना जाता है. इस महीने में भगवान शिव की आराधना करने से व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त होते है इस महीने में भगवान शिव के रुद्राभिषेक का विषेश महत्व है, इसलिए सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त की जा सकती है अभिषेक करने के बाद बेलपत्र, दूर्वा, शमीपत्र धतुर का फल, भांग तथा श्रीफल से महादेव को भोग लगाते है. इस बार में दो शुद्ध सावन कृष्णपक्ष सोमवार तथा दो शुद्ध सावन शुक्ल पक्ष का सोमवार पर रहा है, अधिकमास यानि पुरषोतम मास में चार सोमवारी पड़ेगा. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अगर राशि के अनुसार शिव के अभिषेक कर रहे है तो बहुत ही प्रभावी होता है.

राशिनुसार करें भगवान शिव का अभिषेक


मेष राशि

इस राशि का स्वामी मंगल है मंगल को प्रसन्न करने हेतु शिव जी को गुड़ मिश्रित जल और शहद मिश्रित दूध से अभिषेक करे या पहले गुड़ फिर जल चढ़ाए. ऐसा करने से आपके सभी रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे और शत्रुता दूर होगी.

वृषभ राशि

इस राशि का स्वामी दैत्य गुरु शुक्र है जिनको प्रसन्न करने हेतु शिव जी का दही से अभिषेक करें, साथ ही चावल, सफेद चंदन और चीनी चढ़ाए. दाम्पत्य जीवन में बने हुए कठिनाई दूर होगा और एश्वर्य की प्राप्ति होगी.

मिथुन राशि

इस राशि का स्वामी बुध है बुध को प्रसन्न करने के लिए शिव जी को गन्ने के रस से अभिषेक करे. इससे आपके परिवार में आपसी सहमती बनी रहेगी, आपकी वाणी में सुधार होगा.

कर्क राशि

इस राशि का स्वामी चंद्रमा है भगवान शिव को पूजन करने से चंद्रमा प्रसन्न होते है इसलिए शिव जी को गाय के दूध में शक्कर मिलाकर अभिषेक करे. मन प्रसन्न रहेगा. मानसिक रोग से मुक्त होंगे परिवार में उन्नति होगी.

सिंह राशि

इस राशि का स्वामी सूर्य है इसलिए शिव जी को गुड़ मिश्रित जल या शहद मिश्रित जल से अभिषेक करे. जिसे आपके प्रतिभा में निखार दिखाई देगा जो लोग प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनको सफलता मिलेगी तथा बच्चे उन्नति करेंगे, पिता से सुख मिलेगा.

कन्या राशि

इस राशि का स्वामी बुध है कन्या राशि वाले शिव जी को भांग मिश्रित जल से अभिषेक करे. जिसे आपका सामाजिक स्थर उच्च का रहेगा. आपके बहुमुखी योग्यता बनी रहेगी. जो लोग बीमार रहते है उनका स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

तुला राशि

इस राशि का स्वामी शुक्र है इस राशि के लोग शिव जी को दही, इत्र और शहद से अभिषेक करें. जिससे आपकी स्कीन संबंधी समस्या दूर होंगे. जनमानस में आपका प्रभाव बढ़ेगा.

वृश्चिक राशि

इस राशि का स्वामी मंगल है मंगल को प्रसन्न करने लिए शिव जी को पंचामृत (दही, दूध, घी, शहद और शक्कर) से अभिषेक करें. जिसे शनि के ढैया से राहत मिलेगी रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे. समाज में आपका विश्वास बढ़ जायेगा.

धनु राशि

इस राशि का स्वामी देव गुरु है इनको प्रसन्न करने के लिए शिव जी को हल्दी मिश्रित दूध या पवित्र नदी के जल से अभिषेक करे. जिनके विवाह में विलंब हो रहे है वह दुर होंगे, भूमि भवन का लाभ मिलेगा.

मकर राशि

इस राशि के स्वामी शनि महराज है जिसे शिव जी को नारियल के जल से अभिषेक करें. दाम्पत्य जीवन खुशमय रहेगा.

कुंभ राशि

इस राशि के स्वामी शनि महराज है जिसे शिव जी को तिल के तेल से अभिषेक करे. निरोग रहेंगे, शनि के साढ़ेसाती से राहत मिलेगा ,मानसिक कष्ट दुर होगा.

मीन राशि

इस राशि के स्वामी देव गुरु है यह जल तत्व राशि है इस राशि के जातक शिव जी को केशर मिश्रित दूध से अभिषेक करे. जीवन सुखमय रहेगा, आय के स्त्रोत बना रहेगा.

भगवान शिव जी हर विपत्ति को हरने वाले और अति शीघ्र ही प्रसन्न होते है, सावन महीने में किया गया उपाय मनोवांछित फल प्राप्त करने में बहुत ही कारगर है. जिसे कन्या के विवाह में देरी हो रही है वो कुण्डली के अनुसार ग्रहों का उपाय करें साथ ही पीले वस्त्र धारण करके शिव जी को इत्र चढ़ाए और फिर जल चढ़ाकर 108 बेल पत्र जिसपर जय श्री राम लिखा हो शिव जी को अर्पित करें तथा 108 बार “ॐ पार्वती पतये नमः” का जप नियमित रूप से करे, जो व्यक्ति बीमार हो कुण्डली के अनुसार ग्रह का रुद्राक्ष धारण कर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. जिन पति-पत्नी मे नहीं बनती है, उन्हें सावन महीने में गौरी शंकर रुद्राक्ष अभिमंत्रित करके पहनना चाहिए.

ज्योतिषाचार्य, संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594/9545290847

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें