26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delhi NCR में आफत की बारिश, सीएम केजरीवाल ने अफसरों की छुट्टी की कैंसिल, तस्वीरों में देखें हालात

दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है. हालात के मद्देनजर मुख्यमंत्री केजरिवाल ने अफसरों की छुट्टियां कैंसिल कर दी है और ग्राउंड में जाकर काम करने को कहा है.

Undefined
Delhi ncr में आफत की बारिश, सीएम केजरीवाल ने अफसरों की छुट्टी की कैंसिल, तस्वीरों में देखें हालात 6

दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है. चुनौतियां बढ़ने पर सरकार एक्शन मोड में आ गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, शनिवार को दिल्ली में 126 मिमी बारिश हुई. मॉनसून सीजन की टोटल बारिश का 15% मात्र 12 घंटे में बरसा. लोग जल-भराव से काफी परेशान हुए. आज (रविवार) दिल्ली के सभी मंत्री और मेयर समस्याग्रस्त इलाके का निरीक्षण करेंगे. सभी विभागों के अफसरों की संडे की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है. इन सभी अफसरों को ग्राउंड पर उतरने के निर्देश दिये हैं.

Undefined
Delhi ncr में आफत की बारिश, सीएम केजरीवाल ने अफसरों की छुट्टी की कैंसिल, तस्वीरों में देखें हालात 7

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं की परस्पर संयोग से देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में बारिश हुई. दिल्ली में एक फ्लैट की छत से मलबा गिरने से 58 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई. राजस्थान में 24 घंटे के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हुई है.

Undefined
Delhi ncr में आफत की बारिश, सीएम केजरीवाल ने अफसरों की छुट्टी की कैंसिल, तस्वीरों में देखें हालात 8

मौसम विभाग के अनुसार बारिश ने दिल्ली में 41 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 126.1 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की. उन्होंने बताया कि बारिश का यह आंकड़ा 10 जुलाई 2003 के बाद सर्वाधिक है और तब 24 घंटों के दौरान 133.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी.

Undefined
Delhi ncr में आफत की बारिश, सीएम केजरीवाल ने अफसरों की छुट्टी की कैंसिल, तस्वीरों में देखें हालात 9

सफदरजंग में दर्ज आंकड़ों को पूरे शहर के लिए मानक माना जाता है. उल्लेखनीय है कि 21 जुलाई 1958 को शहर में 266.2 मिमी बारिश हुई थी जो अबतक 24 घंटे में रिकॉर्ड सबसे अधिक बारिश है. दिल्ली सरकार के अधिकारियों के अनुसार, एक ही दिन में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई, जो शहर में हर मानसून में होने वाली कुल बारिश का 15 प्रतिशत है. भारी बारिश के कारण सड़कों पर जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई और इसमें फंसे वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिलीं. तेज हवाओं और बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली और इंटरनेट संपर्क भी बाधित होने की सूचना है.

Undefined
Delhi ncr में आफत की बारिश, सीएम केजरीवाल ने अफसरों की छुट्टी की कैंसिल, तस्वीरों में देखें हालात 10

भारी बारिश के कारण सड़कों पर जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई और इसमें फंसे वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिलीं. तेज हवाओं और बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली और इंटरनेट संपर्क भी बाधित होने की सूचना है. पुलिस ने बताया कि करोल बाग इलाके में तिब्बिया कॉलेज सोसायटी के एक फ्लैट की छत बारिश के कारण ढह गई, जिसके मलबे में दबकर रंजीत कौर (58) की मौत हो गई. उसने बताया कि इस घटना में कौर का पति और बेटा बाल-बाल बचे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें