22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jio Bharat टेलीकॉम सेक्टर क्या और कितना बदलाव ला सकता है?

Jio News - जियो ने हाल ही में 999 रुपये की कीमत में जियो भारत फोन उतारने की घोषणा की. इसके साथ 123 रुपये का मासिक प्लान पेश किया गया है जिसमें असीमित वॉयस कॉल के अलावा 14 जीबी डेटा भी ग्राहकों को मिलेगा. जियो ने इसके जरिये 2जी फोन का इस्तेमाल कर रहे 25 करोड़ ग्राहकों को निशाना बनाने की कोशिश की है.

Reliance Jio Bharat V2 4G Phone : दूरसंचार क्षेत्र से जुड़ी विश्लेषक कंपनियों का मानना है कि रिलायंस जियो का ‘आकर्षक दाम’ पर उतारा गया इंटरनेट-समर्थित फोन कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाने के साथ निकट अवधि में शुल्क दर बढ़ने की संभावना को भी कम करेगा. जियो ने हाल ही में 999 रुपये की कीमत में ‘जियो भारत’ फोन उतारने की घोषणा की. इसके साथ 123 रुपये का मासिक प्लान पेश किया गया है जिसमें असीमित वॉयस कॉल के अलावा 14 जीबी डेटा भी ग्राहकों को मिलेगा. जियो ने इसके जरिये 2जी फोन का इस्तेमाल कर रहे 25 करोड़ ग्राहकों को निशाना बनाने की कोशिश की है.

भारती एयरटेल को होगा नुकसान

जेपी मॉर्गन ने एक टिप्पणी में कहा कि जियो का यह ‘बदलाव लाने वाला कदम’ 2जी सेवाओं की शुल्क दरों में वृद्धि का सिलसिला रोक सकता है. इसके अलावा जियो की बुनियादी दूरसंचार सेवा खंड में हिस्सेदारी भी बढ़ाने में मदद मिलेगी. मॉर्गन ने कहा, हमारा मत है कि यह भारती एयरटेल के लिए नकारात्मक साबित होगा क्योंकि अगले 12-18 महीनों में शुल्क दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद खत्म हो जानी चाहिए.

Also Read: Jio Bharat Phone: कहां कैसे और कितने में मिलेगा जियो का सबसे सस्ता 4G फोन?

जियोफोन के सामने बाजार में चुनौतियां कम

वहीं, एमके ने अपने बयान में कहा कि जियो भारत फोन वर्ष 2018 में आये मूल जियोफोन की तुलना में बाजार में उथल-पुथल मचाने के लिहाज से कहीं बेहतर स्थिति में है. उसने कहा कि आपूर्ति शृंखला या प्रदर्शन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होने पर जियो भारत फोन को 10 करोड़ से भी अधिक ग्राहक अपना सकते हैं.

Airtel और Vi के राजस्व पर असर

एमके ने कहा, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के पास 2जी के क्रमशः 10.3 करोड़ और 11.1 करोड़ ग्राहक हैं. अगर इनमें से 40 प्रतिशत ग्राहक भी जियो भारत को चुनते हैं तो इन दोनों कंपनियों के मोबाइल राजस्व में क्रमशः 11 प्रतिशत और आठ प्रतिशत का असर पड़ सकता है. इसके साथ ही एमके का मानना है कि इस किफायती फोन के आने से 2जी सेवाओं की शुल्क दरों में बढ़ोतरी भी देर से होगी. ऐसा होने पर वोडाफोन आइडिया को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ेगा.

Also Read: Jio Bharat V2: रिलायंस जियो लायी 999 रुपये का 4G फोन, मंथली रिचार्ज 123 रुपये का

जियो भारत से जियो को मिलेंगे 2 करोड़ ग्राहक

जेफरीज ने जियो के इस फोन को शुल्क वृद्धि के लिहाज से अच्छा नहीं मानते हुए कहा है कि यह भारतीय दूरसंचार बाजार को जल्द ही दो कंपनियों के बीच समेकित कर सकता है. जेफरीज के मुताबिक, जियो भारत फोन आने के बाद जियो को सालाना 2-2.2 करोड़ ग्राहक मिल सकते हैं जिससे भारती एयरटेल की कर-पूर्व आय वर्ष 2024-25 तक एक-दो प्रतिशत कम सकती है.

जियो का सबसे सस्ता 4जी फोन

जियो ने हाल ही में 999 रुपये की कीमत में ‘जियो भारत’ फोन उतारने की घोषणा की. इसके साथ 123 रुपये का मासिक प्लान पेश किया गया है जिसमें असीमित वॉयस कॉल के अलावा 14 जीबी डेटा भी ग्राहकों को मिलेगा. जियो ने इसके जरिये 2जी फोन का इस्तेमाल कर रहे 25 करोड़ ग्राहकों को निशाना बनाने की कोशिश की है.

Also Read: JIO का सबसे सस्ता रिचार्ज! 8 रुपये से कम खर्च में सालभर अनलिमिटेड डेटा-कॉलिंग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें