26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आगरा के मनकामेश्वर सहित अन्य शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, आज है सावन का पहला सोमवार

आगरा में सावन के पहले सोमवार पर राजेश्वर मंदिर में मेले का आयोजन किया जाता है. लाखों की संख्या में श्रद्धालु भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंचते हैं. मनकामेश्वर मंदिर पर भी हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ रही है.

आगराः सावन के पहले सोमवार पर शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. सुबह से ही भक्त लाइन लगाकर अपने आराध्य की पूजा अर्चना करने में लगे हुए हैं. सुबह चार बजे से ही भक्त मंदिर के पट खुलने का इंतजार कर रहे थे और जैसे ही भोलेनाथ के दर्शन हुए सभी भक्त भोलेनाथ की भक्ति में लीन हो गए.

सावन का पहला सोमवार आज

सावन के पहले सोमवार पर आगरा के राजेश्वर मंदिर में मेले का आयोजन किया जाता है. लाखों की संख्या में श्रद्धालु आगरा और आसपास के क्षेत्रों से भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंचते हैं. वहीं आगरा के दरेसी क्षेत्र में स्थित मनकामेश्वर मंदिर पर भी हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. हाथ में गंगाजल, दूध और बेलपत्र लेकर अपने आराध्य की एक झलक पाने को लालायित दिख रहे हैं.

वैसे तो सावन के चार सोमवार 1 महीने में पड़ते हैं लेकिन इस बार सावन काफी खास है. बताया जा रहा है कि 2 महीने में इस बार 8 सावन के सोमवार पड़ेंगे. हालांकि आगरा में सावन के हर सोमवार पर सभी शिवालयों में हजारों की संख्या में भक्तों का हुजूम उमड़ता हैं.

Also Read: आगरा पुलिस का कारनामा, पीड़ित को ही बना दिया था आरोपी, इंस्पेक्टर और बीट प्रभारी निलंबित
भक्त भोलेनाथ की भक्ति में डूबे

आगरा के चारों कोनों पर भोलेनाथ के बड़े शिव मंदिर स्थित है. जिसमें राजेश्वर मंदिर, बलकेश्वर मंदिर, कैलाश मंदिर और पृथ्वीनाथ मंदिर मुख्य है. आगरा में मध्य में मनकामेश्वर और रावली देव महादेव का मंदिर भी स्थित है. कहा जाता है कि आगरा के आसपास जब भी कोई आपदा आई हो लेकिन आगरा में भोलेनाथ ने आगरा के वासियों को अपनी गोद में समेटे हुआ है. ऐसे में आगरा में किसी भी तरह की कोई आपदा अभी तक नहीं आई है. यह भोलेनाथ का ही आशीर्वाद है जो भक्तों को भरपूर मिल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें