28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tomato Options: महंगे टमाटर का झंझट छोड़िए, उसकी जगह इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल, बढ़ जाएगा स्वाद

Tomato Options: आज हम आपको टमाटर के कुछ अल्टरनेटिव्स बताएंगे जिन्हें आप खाना बनाने में शामिल कर सकते हो. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Tomato Options: पिछले दिनों जहां टमाटर 10 से 20 रूपये किलो बिक रहे थे, वहीं अब टमाटर सोने के भाव बिक रहे हैं. भारत में टमाटर की कीमतें 100-120 रुपये प्रति किलो से भी ऊपर पहुंच गई हैं. ऐसे में जो लोग टमाटर को खाना पसंद करते हैं, उनरी जेब पर टमाटर भारी पड़ सकते हैं. टमाटर की कीमतों में ये इजाफा कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बारिश और बाढ़ की वजह से हुआ है. आज हम आपको इसके कुछ अल्टरनेटिव्स बताएंगे जिन्हें आप खाना बनाने में शामिल कर सकते हो. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

अमचूर और अन्य खटाई

टमाटर अपनी खटास से भोजन के स्वाद को बढ़ा देता है. इसके लिए अमचूर और दूसरी प्राकृतिक खटाई टमाटर का एक बेहतर विकल्प है. इससे आपके व्यंजनों में खट्टापन तो आएगा ही, साथ ही यह सेहतमंद भी है. प्राकृतिक खटाई में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को स्ट्रौंग बनाती हैं. आप दही और मठा का भी उपयोग कर सकते हैं.

खट्टे दही में बेसन

खट्टे दही में यदि आप बेसन मिला देते हैं और इसे सब्जी में इस्तेमाल करते हैं तो इससे टमाटर की कमी महसूस नहीं होगी. इसमें आपको प्रोटीन की अतिरिक्त खुराक मिल जाएगी और स्वादिष्ट भी ज्यादा होगा.

आंवला

सर्दी के मौसम में आंवला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ताजा आंवला थोड़ा खट्टा भी होता है, इसलिए इसे करी में डालते समय इसकी मात्रा का ध्यान रखें. इसका खट्टापन थोड़ा कम करने के लिए कुछ देर उबलते हुए पानी में डालकर छोड़ सकते हैं.

कद्दू (Pumpkin)

कई लोगों को कद्दू पसंद नहीं होता लेकिन वह विटामिन-मिनरल्स से भरपूर होता है. बीटा कैरोटीन के अलावा, कद्दू में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन और फोलेट भी पाया जाता है. ये सभी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं.

टमाटर का पेस्ट

मार्केट में अभी साबुत कच्चा टमाटर महंगा हुआ है, न कि सैशे और बोतलों में बिक रहा टमाटर का पेस्ट. इसलिए मार्केट में मौजूद टोमेटो पेस्ट के इस्तेमाल से आप अपने खाने के स्वाद और जायका को नैचुरली बरक़रार रख सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें