27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Spectrum Auction: नये स्पेक्ट्रम बैंड की नीलामी के लिए TRAI से संपर्क करेगा DoT, इस सप्ताह बन सकती है बात

दूरसंचार विभाग को उम्मीद है कि ट्राई जल्द ही उपग्रह संचार स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी दिशानिर्देशों की सिफारिश करेगा, ताकि इसे मार्च तिमाही के लिए प्रस्तावित नीलामी में शामिल किया जा सके.

Spectrum Auction News : टेलीकॉम इंडस्ट्री के लिए नये स्पेक्ट्रम नीलामी को लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं. दूरसंचार विभाग (DoT) 2024 में समाप्त होने जा रहे परमिट वाले स्पेक्ट्रम बैंड के साथ-साथ रेडियो तरंगों के एक सेट की नीलामी के लिए इस सप्ताह भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) से संपर्क करेगा. रिपोर्ट्स की मानें, तो दूरसंचार विभाग चालू वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में नीलामी कर सकता है.

TRAI को नीलामी के नियम और शर्त भेजेगा DoT

दूरसंचार विभाग कुछ दिनों में 2024 में नवीनीकरण के लिए आने वाले टेलीकॉम लाइसेंस के 37 गीगाहर्ट्ज बैंड और रेडियो तरंगों की नीलामी के लिए ट्राई को नियम-शर्तें भेजेगा. भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार विभाग को उम्मीद है कि ट्राई जल्द ही उपग्रह संचार स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी दिशानिर्देशों की सिफारिश करेगा, ताकि इसे मार्च तिमाही के लिए प्रस्तावित नीलामी में शामिल किया जा सके.

Also Read: Jio, Airtel और BSNL को बिहार-झारखंड में बढ़त, Voda-Idea को तगड़ा झटका, जानें क्या कहती है TRAI Report

सैटेलाइट संचार स्पेक्ट्रम के लिए आदेश जल्द

सैटेलाइट संचार स्पेक्ट्रम के संदर्भ में 600 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम की नीलामी के साथ-साथ वह फ्रिक्वेंसी भी शामिल होने की संभावना है, जो 2022 में हुई नीलामी में बिकी नहीं थी. सरकार ने 10 बैंड में स्पेक्ट्रम की पेशकश की थी, लेकिन 600 मेगाहर्ट्ज, 800 में एयरवेव्स के लिए कोई बोली नहीं मिली. लगभग दो-तिहाई बोलियां 5G बैंड (3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज) के लिए थीं, जबकि एक चौथाई से अधिक मांग 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में आयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें