25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर भारत में भारी बारिश से आफत, दिल्ली का हाल बेहाल

इन दिनों मौसम के मिजाज में कई बदलाव देखने को मिल रहा है. कहीं भारी बारिश हो रही है तो कहीं उमस भरी गरमी पड़ रही है. बिहार में मॉनसून अभी कमजोर है. वहीं, दिल्ली में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है.

मौसम के दो रंग कहीं बरसात से आफत तो कहीं ना के बराबर हो रही बारिश. बात करें उत्तर भारत की तो दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड जैसे राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिनों में अचानक आयी बाढ़ और भूस्खलन में 18 लोगों की जान चली गयी. दिल्ली में शेरशाह रोड के समीप मंगलवार की सुबह सड़क का एक हिस्सा धंस गया, जिससे इंडिया गेट सी-हेक्सागन पर यातायात बाधित हो गया. बात करें झारखंड राज्य की तो पिछले एक हफ्ते में बारिश के नाम पर केवल बूंदा-बांदी ही हुई है. जिसके कारण उमस बढ़ गया है और खेतों में भी पर्याप्त पानी नही पहुंच पा रहा.

पंजाब-हरियाणा में बारिश बनी आफत

पंजाब- हरियाणा में खराब मौसम की वजह से सनेहवाल-अंबाला रेल मार्ग पर ट्रेन सेवाएं बाधित होने के कारणकई ट्रनों के रूट में परिवर्तन किया गया है. पंजाब के एक विश्वविद्यालय का एक कथित तौर पर शूट किया गया वीडियो वायरल हुआ, जिसमें स्टूडेंट्स पानी से भरे मेस में खाना खाते नजर आए. वीडियो सामने आते ही सेना ने इस मामले पर संज्ञान लिया और यूनिवर्सिटी में बचाव अभियान चलाया. इस अभियान में सेना ने 910 छात्रों को रेस्क्यू कर सुरक्षित जगह में स्थानांतरित किया गया.

भूस्खलन के कारण उत्तराखंड में हादसा

उत्तराखंड में गंगोत्री से उत्तरकाशी की ओर लौट रही तीर्थ-यात्रियों से भरी गाड़ी भूस्खलन के मलबे में दब गयी .इस हादसे में तीन वाहन मलबे की चपेट में आए. इन वाहनों में 31 लोग सवार थे, जिनमें 4 लोगों की मौत हो गई. चारों मृतक मध्य प्रदेश के रहने वाले थे. भारी बारिश के कारण उत्तराखंड में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

बिहार में अभी कमजोर है मॉनसून

बिहार में मॉनसून अभी कमजोर है. इस बीच पटना से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है. इसके प्रभाव से उत्तरी और पूर्वी बिहार में अच्छी बारिश के आसार हैं. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के पूर्वी क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड में उमस जैसी स्थिति

राज्य में बीते एक सप्ताह से केवल बूंदाबांदी ही हो रही है. जिसके कारण उमस की स्थिति की गयी है. पूरे झारखंड के मौसम में इन दिनों उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. औसत से कम बारिश होने के कारण सबसे ज्यादा आफत किसानों को है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें