25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: मौसम बदलते ही सिर दर्द करने लगा बेचैन, आजमाएं राहत भरे टिप्स

Health Tips: उफ्फ से सिरदर्द, जाता ही नहीं. ऐसा बोलकर कई लोग फिर से अपनी पुरानी दिनचर्या में जुट जाते हैं. कभी- कभी ये दर्द असहनीय हो जाता है जब सिर पकड़कर बैठने के अलावा कुछ नहीं कर सकते. मानसून में बरसात के साथ सिरदर्द की समस्या भी बढ़ जाती है. कुछ खास बातों का ख्याल कर आप इससे राहत पा सकते हैं.

Health Tips: मौसम के बदलाव का प्रकृति के साथ सभी जीव- जंतुओं पर असर पड़ता है. हम इंसानों का भी पूरा लाइफस्टाइल इस सीजन में बदल जाता है. इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. कुछ लोगों में तो बरसात में सिरदर्द एक बड़ी परेशानी बन जाती है. दरअसल बरसात में हमारे शरीर से पसीना खूब निकलता है और कम पानी पीने से होने वाले डिहाइड्रेशन के कारण सिरदर्द होने लगता है. इसलिए इस मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेट रखें.

क्या हैं सिरदर्द के कारण

बरसात के मौसम में हवा में नमी और उमस ज्यादा होने से लोगों को बेचैनी और सिरदर्द की समस्या होने लगती है. डिहाइड्रेशन इसकी मुख्य वजह है. उमस के माहौल में कभी- कभी महिलाएं अपने बालों को कसकर बांध लेती हैं. सिरदर्द की यह भी एक वजह हो सकती है.

सिरदर्द को दूर करने के लिए अजमाएं ये उपाय
  • सिरदर्द के दौरान टेंशन ना लें.

  • बहुत अधिक कस कर अपने बालों को ना बांधें.

  • ठंडे पानी से स्नान कर अपने कपड़े बदलें इससे आपको ताजगी का अनुभव होगा.

  • गुनगुने हेयर ऑयल से अपने सिर पर मसाज करें या किसी दूसरे से करवाएं.

  • मोबाइल से दूरी बनाकर जितना हो सके आराम करें.

  • कुछ घरेलू टिप्स में आप तुलसी, अदरख को काढ़े का सेवन करें.

  • तुलसी की पत्तियां और शहद को गर्म पानी में मिलाकर चुस्की लेकर पीएं.

Undefined
Health tips: मौसम बदलते ही सिर दर्द करने लगा बेचैन, आजमाएं राहत भरे टिप्स 2

Health Tips: माइग्रेन के कारण भी इस मौसम में बहुत सारे लोग परेशान रहते हैं इस बीमारी में आमतौर पर यह दर्द आधे सिर में होता है और आता-जाता रहता है, लेकिन कई बार पूरे सिर में दर्द होता है. यह दर्द कई घंटों तक बना रह सकता है. एलर्जी, टेंशन, तेज रोशनी, तेज सुगंध, शोर, धुआं, सोने का तय वक्त न होना, उपवास समेत और भी कई कारण हैं जिससे यह दर्द हो सकता है. महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले हॉर्माेनल चेंज के कारण प्रि-मेंस्ट्रुअल माइग्रेन यानी पीरियड्स से पहले होने वाला माइग्रेन सामान्य प्रॉब्लम है. इसके अलावा घर- बाहर की जिम्मेदारी का बोझ भी माइग्रेन को बढ़ावा देता है.

अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. जैसे देर रात तक ना जगें. वक्त पर सोएं अपनी नींद जरूर पूरी करें. तापमान में तेज बदलाव से बचें. तेज गर्मी से आकर तुरंत ठंडा पानी ना पीएं और एक बड़ी बात यह कि दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीएं. फल और हरी सब्जियां, सूप, नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ, लस्सी से फायदा होगा. अपने ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखें. योगासन और प्राणायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. सही मात्रा और सही समय पर कॉफी का सेवन सिरदर्द कम करने में मददगार है. यदि लगातार सिर दर्द बना रहता है तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें।

Also Read: Women Health: UTI से सबसे ज्यादा महिलाएं होती हैं परेशान, पहचानिए लक्षण और जानिए बचाव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें