24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में आवास बोर्ड की जमीन दिखा शिक्षकों ने की करोड़ों की ठगी, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल, जानें पूरा मामला

पटना में जमीन के नाम पर दो शिक्षकों ने मिलकर कई लोगों से करोड़ों की ठगी कर ली है. शहर के बहादुरपुर और कान्ति फैक्ट्री इलाके में ये जमीन दिलाने के नाम पर ठगी हुई है. पुलिस ने इस मामले में दोनों शिक्षकों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

पटना के बहादुरपुर व कांटी फैक्ट्री रोड में बिहार राज्य आवास बोर्ड की जमीन को काफी कम कीमत पर देने के नाम पर चार लोगों से 2.48 करोड़ की ठगी का मामला सामने आया है. जिसके बाद कदमकुआं पुलिस ने आरोपित दो शिक्षक कामता प्रसाद व अनुज किशोर प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया है. दोनों पटना सिटी स्थित जालान हाइस्कूल में वाेकेशनल शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं. अनुज किशाेर राष्ट्रपति से भी पुरस्कृत हो चुके हैं.

स्कूल से पुलिस दोनों को किया गिरफ्तार 

पुलिस ने दोनों शिक्षकों को मंगलवार को जालान हाइस्कूल परिसर से ही पकड़ा. कामता प्रसाद नवादा के वारसलीगंज थाने के चकवाय गांव के मूल निवासी है. यहां कांटी फैक्ट्री रोड में उनका अपना मकान है. जबकि अनुज नालंदा जिले के करायपरशुराय थाने के फल्लीपर गांव के रहने वाले हैं. वो यहां चाणक्य नगर में रहता है. इन लोगों के खिलाफ एक फरवरी, 2023 को कदमकुआं के व्यवसायी अरुण कुमार ने प्राथमिकी दर्ज करायी थी. कदमकुआं थानाध्यक्ष विमलेंदु ने गिरफ्तारी की पुष्टि की.

कई अन्य लोगों से भी ठगी

इन शिक्षकों ने कई अन्य लोगों से भी जमीन दिलाने के नाम पर ठगी की है. इन दोनों की गिरफ्तारी होने के बाद कई अन्य लोग भी थाना पहुंचे और पुलिस को बताया कि उनके साथ भी ठगी हो चुकी है. ठगी के शिकार बने लोगों में चंडी में बीएड काॅलेज की प्राचार्या डाॅ निरूपमा सिंह, जगनपुरा के रहने वाले धर्मेंद्र कुमार, मनोज कुमार आदि शामिल थे.

एक हजार वर्गफुट जमीन की कीमत हुई थी 85 लाख

बताया जाता है कि बहादुरपुर व कांटी फैक्ट्री रोड में जहां ये जमीन दिखा रहे थे, उसके लिए 85 लाख में एक हजार वर्गफुट जमीन सस्ता था. इसके कारण लोगों ने रुचि दिखायी और रकम दे दी. कदमकुआं निवासी अरुण कुमार ने बताया कि एक हजार वर्गफुट जमीन की कीमत 85 लाख तय की गयी थी. मैंने 51.50 लाख रुपये फरवरी, 2021 में ही दे दिये थे. लेकिन इन दोनों शिक्षकों ने रजिस्ट्री नहीं की. जब जानकारी ली गयी, तो पता चला कि जमीन बेलछी थाने के मुर्तजापुर गांव निवासी विष्णुदेव प्रसाद के नाम से है. इसके बाद अनुज ने अपनी पत्नी के नाम का एक मकान रजिस्ट्री करने का आश्वासन दिया. लेकिन वह भी नहीं हुआ.

Also Read: राजगीर के मलमास मेला में मनोरंजन की होगी समुचित व्यवस्था, कलाकारों की प्रस्तुति के लिए हुआ ऑडिशन
इन लोगों से जमीन के नाम पर ठगी

बीएड काॅलेज की प्राचार्या व रामकृष्णनगर निवासी डाॅ निरुपमा सिंह ने बताया कि कांटी फैक्ट्री रोड की एलआइजी कॉलोनी की जमीन को लेकर दाेनाें काे जुलाई, 2021 में 70 लाख रुपये दिये थे. ठगी के शिकार बने मनाेज कुमार ने बताया कि इन लोगों ने कांटी फैक्ट्री रोड में आवास बाेर्ड की एक हजार वर्गफुट जमीन देने के नाम पर 92 लाख रुपये ले लिये थे. लेकिन न तो रुपये वापस मिले और न ही जमीन की रजिस्ट्री की गयी. जगनपुरा निवासी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि आवास बाेर्ड की एलआइजी की एक हजार वर्गफुट जमीन को लेकर वर्ष 2018 में 35 लाख रुपये दिये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें