29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लखनऊ एयरपोर्ट से अब रात में भी उड़ान भर सकेंगे विमान, DGCA की चेतावनी के बाद इस वजह से अब तक लगा था प्रतिबंध

लखनऊ एयरपोर्ट पर रनवे की मरम्मत का काम पूरा कर लिया गया है. इससे अब यहां से रात में भी विमान उड़ान भर सकेंगे. एयरलाइंस कंपनियों के रात की शेड्यूलिंग लेने के बाद यात्रियों को सफर करने की सुविधा मिलेगी. अभी तक रनवे की मरम्मत कार्य के कारण कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी असर पड़ा था.

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ‘अमौसी एयरपोर्ट’ पर 23 फरवरी से रात की उड़ानों पर लगी पाबंदी हट गई है. एयरपोर्ट प्रशासन ने रनवे की मरम्मत के लिए 11 जुलाई तक नोटम जारी किया गया था. इस वजह से रात 9:30 बजे से सुबह 6:00 बजे तक उड़ान संचालन बंद था, अब यह पाबंदी हट गई है. ऐसे में बुधवार से फिर रात की उड़ानें शुरू हो सकेंगी.

लखनऊ एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक इसके लिए एयरलाइंस कंपनियों को फिर से रात की शेड्यूलिंग लेनी होगी. अमौसी एयरपोर्ट के रनवे के एक छोर पर टर्निंग पैड की परत उखड़ गई थी. इसके आसपास ही विमान टेकऑफ करते हैं. ऐसे में टर्निंग पैड पर जबरदस्त दबाव पड़ता है. यहां परत उखड़ने से विमानों के लिए खतरा हो गया था.

दरअसल विमान को ऊपर उठाने के लिए इंजन जब तेजी से हवा खींचता है, तो भारी वस्तुएं भी उस ओर जा सकती हैं. ऐसे में हल्की गिट्टियों के उछलकर इंजन में जाने से आग लगने का खतरा था. इसके लिए नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने अमौसी एयरपोर्ट प्रबंधन को दो बार चेतावनी दी थी. इसी वजह से फरवरी में एयरपोर्ट पर रनवे की मरम्मत और विस्तार का काम शुरू किया गया.

Also Read: UP Weather LIVE: यूपी में मौसम के बिगड़े तेवर, नदियां खतरे के निशान के करीब, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

मरम्मत के कारण रात में विमान संचालन बंद था. ऐसे में रोजाना की 12 से 17 फ्लाइट री-शेड्यूल की गई थी. बताया जा रहा है कि रात 9:30 बजे के बाद एयर एशिया की दिल्ली लखनऊ के बीच दो, इंडिगो की इसी रूट पर दो फ्लाइट थी. इंडिगो की बेंगलुरु और कोलकाता की फ्लाइट भी रात 9:30 बजे के बाद थी.

बैंकॉक से लखनऊ की थाई एयर एशिया की फ्लाइट भी रात की थी. इसी तरह इंडिगो की हैदराबाद-लखनऊ की उड़ान, मस्कट लखनऊ के बीच एयर और ओमान एयर की फ्लाइट री-शेड्यूल की गई थी. एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक काम पूरा कर लिया गया है. अब नोटम खत्म होने के बाद उड़ानों की री-शेड्यूल की जाएगी. इससे यात्रियों को रात में भी लखनऊ एयरपोर्ट से सफर करने की सुविधा मिल सकेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें