28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में बारिश व वज्रपात का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

मौसम विभाग द्वारा अररिया, पूर्णिया, मधुबनी और सुपौल में बेहद तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं सीतामढ़ी, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण में भी तूफान को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

बिहार में मॉनसून पूरी तरह से एक्टिव है, राज्य के लगभग सभी इलाकों में गुरुवार को वज्रपात होने की आशंका है. वहीं उत्तर बिहार के अधिकतर इलाकों में सामान्य से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. आइएमडी के मुताबिक दक्षिण बिहार में केवल छिटपुट बारिश होने की संभावना है. इधर, मंगलवार से बुधवार की सुबह तक किशनगंज में औसतन 100 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.

जून में सामान्य से 33 फीसदी कम बारिश 

मौसम विभाग द्वारा जारी आधिकारिक बुलेटिन के मुताबिक बुधवार की सुबह तक किशनगंज के टेढ़ागाछ और ठाकुरगंज जगहों पर 215 और 205 एमएम बारिश दर्ज की गयी है. वहीं, तैयबपुर में 180 एमएम बारिश दर्ज की गयी. इसके अलावा प्रदेश के अधिकतर जगहों पर छिटपुट बारिश हुई है. आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक केवल भागलपुर में 44.4 एमएम, मुजफ्फरपुर में 11 एमएम और पूसा में 15.6 एमएम बारिश दर्ज हुई . इसके अलावा वाल्मीकि नगर में 1.2 एमएम बारिश हुई. राज्य के शेष जिलों में दिन भर पानी नहीं बरसा है. बिहार में एक जून से अब तक 202 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गयी है, जो सामान्य से 33 फीसदी कमी है.

सीतामढ़ी और चंपारण में तूफान की चेतावनी

मौसम विभाग द्वारा अररिया, पूर्णिया, मधुबनी और सुपौल में बेहद तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं सीतामढ़ी, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण में भी तूफान को लेकर चेतावनी जारी की गई है. इधर, बिहार में कम दबाव का केंद्र न बनने के कारण कोई भी मॉनसूनी सिस्टम बिहार की तरफ आकर्षित नहीं हो रहा है. इसकी वजह से राज्य में खासतौर पर दक्षिण बिहार में बारिश का दौर अभी थमा सा लग रहा है. इस इलाके में बेहद कम बारिश हो रही है. साथ ही उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है.

Also Read: गया में बीजेपी नेता के घर बमबाजी मामले में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, मुख्य आरोपी समेत दो गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें