28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs WI: ईशान किशन से पहले झारखंड के यह पांच खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं टेस्ट, देखें पूरी लिस्ट

बुधवार से डोमिनिका में वेस्टइंडीज और भारत के बीच टेस्ट मैच शुरू हुआ. यह टेस्ट मैच झारखंड के लिए काफी मायने में खास है. इस टेस्ट मैच में झारखंड ईशान किशन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला.

बुधवार से डोमिनिका में वेस्टइंडीज और भारत के बीच टेस्ट मैच शुरू हुआ. यह टेस्ट मैच झारखंड के लिए काफी मायने में खास है. इस टेस्ट मैच में झारखंड ईशान किशन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला. ईशान से पहले भी झारखंड के पांच खिलाड़ी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. 1991 में जमशेदपुर के तेज गेंदबाज सुब्रतो बनर्जी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इस मैच में दुनिया के महान स्पिनर शेन वार्न ने भी अपना टेस्ट डब्यू किया था. अविभाजीत बिहार के समय जमशेदपुर के एक और खिलाड़ी सबा करीम को भी भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था.

महेंद्र सिंह धोनी रहे सबसे कामयाब

सबा करीम ने 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्ट मैच ढाका में खेला था. इसके बाद झारखंड ने क्रिकेट जगत को कभी न अस्त होने वाला सितारा महेंद्र सिंह धोनी दिया. धोनी ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ चेन्नई में अपने टेस्ट डेब्यू किया और कुल 90 टेस्ट मैच खेले. इसमें उन्होंने 38.07 के औसत से 4876 रन बनाये. इसके बाद वरुण एरॉन ने 2011 में चन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था. वरुण ने भारत के लिए कुल नौ मैच में 18 विकेट लिये है. इसके बाद झारखंड के एक और गेंदबाज शाहबाज नदीम को भी टेस्ट में खेलने का मौका मिला. नदीम ने 2019 में साउथ अफ्रीका व भारत के बीच खेले गये टेस्ट मैच में डेब्यू किया. नदीम ने अपने करियर में सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेला है.

Also Read: IND vs WI, 1st Test: पहले दिन भारत ने कसा वेस्टइंडीज पर शिकंजा, अश्विन और जायसवाल चमके

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें