28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘यमुना नदी के आसपास की सड़कों का इस्तेमाल न करें’, अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से की ये अपील

दिल्ली की सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि यमुना में बढ़ते जल स्तर की वजह से वज़ीराबाद, चन्द्रावल और ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़ रहे हैं. इस वजह से दिल्ली के कुछ इलाक़ों में पानी की परेशानी होगी. जैसे ही यमुना का पानी कम होगा, इन्हें जल्द से जल्द चालू करने की कोशिश करेंगे.

दिल्ली में पिछले तीन दिन में यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के चलते यमुना नदी का जलस्तर बढ़ गया है. दिल्ली के कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार, दिल्ली में यमुना का जलस्तर गुरुवार सुबह आठ बजे रिकॉर्ड 208.48 मीटर पर पहुंच गया. शाम चार बजे तक इसके 208.75 मीटर तक पहुंचने की आशंका है. यमुना नदी के आसपास रहने वाले लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. यमुना नही के बढ़ते जलस्तर से न केवल इंसान बल्कि जानवरों को भी परेशानी हो रही है. कश्मीरी गेट के नजदीक मौजूद गौशाला में भी पानी भर गया है.

अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से हस्तक्षेप करने का किया आग्रह

हर गुजरते घंटे के साथ स्थिति बिगड़ने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में केजरीवाल ने अनुरोध किया, ‘‘यदि संभव हो तो हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज से पानी सीमित गति में छोड़ा जाए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘देश की राजधानी में बाढ़ की खबर से दुनिया में अच्छा संदेश नहीं जाएगा. हम सबको मिलकर दिल्ली के लोगों को इस स्थिति से बचाना होगा.’’

केजरीवाल ने किया दिल्ली वासियों के अनुरोध

यमुना में जलस्तर के 208.48 मीटर तक बढ़ने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों को नदी के आसपास की सड़कों का इस्तेमाल न करने को कहा है. केजरीवाल लगातार ट्वीट के जरिए अपनी बात रख रहें हैं. उन्होंने ट्वीट किया कि यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. अब पानी 208.46 मीटर पर पहुंच गया है. बढ़ते हुए जलस्तर के कारण आपसे अनुरोध है कि इन रास्तों पर ना जायें. जिन आबादी वाले इलाकों में पानी भरा है, वहां से लोगों को निकाला जा रहा है. वहां रहने वालों से अनुरोध है कि प्रशासन का सहयोग करें. लोगों की जान बचाना सर्वाधिक जरूरी है.

सरकारी व प्राइवेट स्कूल रहेंगे बंद

अपने दूसरे ट्वीट में केजरीवाल ने कहा कि यमुना में बढ़ते जल स्तर की वजह से वज़ीराबाद, चन्द्रावल और ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़ रहे हैं. इस वजह से दिल्ली के कुछ इलाक़ों में पानी की परेशानी होगी. जैसे ही यमुना का पानी कम होगा, इन्हें जल्द से जल्द चालू करने की कोशिश करेंगे. एक अन्य ट्वीट में केजरीवाल ने दिल्ली के जिन इलाक़ों में पानी भर रहा है वहां पर सब सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद करने की बात कही है. इसके अलावा अपने अन्य ट्वीट में उन्होंने सभी स्वयंसेवकों, पार्षदों, विधायकों और अन्य सभी लोगों से राहत शिविरों का दौरा करने और हर संभव सहायता प्रदान करने की अपील की है. उन्होंने सभी दिल्ली वालों से अपील कि है कि इस आपातकाल स्थिति में एक दूसरे का हर संभव सहयोग करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें