25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Haritalika Teej 2023: हरतालिका तीज कब है? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और विधि

Haritalika Teej 2023: हरतालिका तीज व्रत हिंदू माह भाद्रपद के शुक्ल पक्ष तृतीया के तीसरे दिन मनाया जाता है. इस शुभ दिन पर, भक्त वैवाहिक आनंद और संतान की कामना के लिए रेत का उपयोग करके भगवान शिव और देवी पार्वती की मूर्ति बनाते हैं और उनकी पूजा करते हैं.

Haritalika Teej 2023: हरतालिका तीज व्रत हिंदू माह भाद्रपद के शुक्ल पक्ष तृतीया के तीसरे दिन मनाया जाता है. इस शुभ दिन पर, भक्त वैवाहिक आनंद और संतान की कामना के लिए रेत का उपयोग करके भगवान शिव और देवी पार्वती की मूर्ति बनाते हैं और उनकी पूजा करते हैं.

‘हरतालिका तीज’ नाम की उत्पत्ति ले से हुई है

इस त्योहार से जुड़ी कथा. ‘हरतालिका’ शब्द ‘हरत’ (हरण) और ‘आलिका’ (महिला मित्र) से मिलकर बना है. पौराणिक कथा के अनुसार, देवी पार्वती की एक करीबी सहेली उन्हें घने जंगल में ले गई ताकि उनके पिता उनकी इच्छा के विरुद्ध उनका विवाह भगवान विष्णु से न कर सकें.

हरतालिका तीज कब, शुभ मुहूर्त जानें

  • दृगपंचांग के अनुसार हरतालिका तीज सोमवार, 18 सितंबर 2023 को मनाई जाने वाली है. सुबह हरतालिका पूजा अनुष्ठान का शुभ समय सुबह 06:07 बजे से शुरू होगा और 08:34 बजे तक चलेगा, जो 2 घंटे और 27 मिनट की अवधि तक चलेगा.

  • तृतीया तिथि (तीसरा चंद्र दिवस) 17 सितंबर, 2023 को सुबह 11:08 बजे शुरू होती है और 18 सितंबर, 2023 को दोपहर 12:39 बजे समाप्त होती है.

Also Read: Raksha Bandhan 2023: इस साल 2 दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त
तीज पूजा कब करें?

  • तीज पूजा करने का आदर्श समय सुबह है. हालांकि, यदि सुबह की पूजा संभव नहीं है, तो प्रदोष का समय भी शिव-पार्वती पूजा के लिए उपयुक्त माना जाता है.

  • भक्तों को जल्दी स्नान करना चाहिए, अच्छे कपड़े पहनना चाहिए और फिर पूजा शुरू करनी चाहिए. उन्हें भगवान शिव और देवी पार्वती की मूर्तियों की पूजा करनी चाहिए और पूजा के दौरान हरतालिका की कथा सुनानी चाहिए.

  • कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में, हरतालिका व्रत को गौरी हब्बा के नाम से जाना जाता है, जो देवी गौरी का आशीर्वाद पाने के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है. महिलाएं सुखी वैवाहिक जीवन सुनिश्चित करने के लिए गौरी हब्बा के दिन स्वर्ण गौरी व्रत (एक उपवास अनुष्ठान) का पालन करती हैं.

तीज त्योहारों के प्रकार

  • उत्तर भारतीय राज्यों, विशेषकर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में महिलाओं द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाए जाने वाले तीन प्रसिद्ध तीज त्योहार हैं.

  • ये तीन तीज त्योहार हैं हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज. हालांकि, अन्य तीज त्यौहार जैसे आखा तीज (जिसे अक्षय तृतीया भी कहा जाता है) और गणगौर तृतीया उपरोक्त तीन तीज समारोहों का हिस्सा नहीं हैं.

  • हरितालिका तीज भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष तृतीया के दौरान होती है. यह हरियाली तीज के एक महीने बाद आता है और अक्सर गणेश चतुर्थी से एक दिन पहले मनाया जाता है. हरितालिका तीज के दौरान महिलाएं भगवान शिव और देवी पार्वती की मिट्टी की मूर्तियों की पूजा करती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें