22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर बरसीं लाठियां, दो पूर्व डिप्टी सीएम, सांसद, विधायक समेत 59 पर FIR

पटना के डाकबंगला चौराहे पर हुए हंगामा व लाठीचार्ज के मामले में बिहार के दो पूर्व उपमुख्यमंत्री, सांसद, विधायक समेत 59 लोगों के खिलाफ कोतवाली थाने में नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है. इसके अलावा 1000 से अधिक अज्ञात को भी आरोपित बनाते हुए कोतवाली थाने में मजिस्ट्रेट के बयान पर केस दर्ज किया गया है.

विभिन्न मुद्दों को लेकर गुरुवार को भाजपा द्वारा पटना में निकाला गया मार्च हंगामेदार रहा. मार्च के लिए सुबह 10 बजे से ही विभिन्न जिलों से आये नेता-कार्यकर्ता गांधी मैदान में इकट्ठा हो रहे थे. यहां पर बिहार भाजपा के प्रभारी विनोद तावड़े, प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा सहित तमाम बड़ी संख्या में सांसद, विधायक, विधान पार्षद, पूर्व मंत्री ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इसके बाद दोपहर करीब एक बजे मार्च गांधी मैदान से निकल कर मार्च जेपी गोलंबर, फ्रेजर रोड होते हुए विधानसभा की तरफ बढ़ा.

बीजेपी कार्यकर्ताओं पर बरसीं लाठियां

डाकबंगला चौराहा पर पहुंचते ही मार्च को बैरिकेडिंग से रोक दिया गया. इसके बाद जैसे ही कार्यकर्ताओं ने बैरिकेडिंग तोड़ने का प्रयास किया, पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया. एक तरफ दो गाड़ियों से वाटर कैनन की बौछार हो रही थी, तो दूसरी ओर पुलिस लाठियां भांज कर कार्यकर्ताओं को रोकने का प्रयास कर रही थी. इस लाठीचार्ज में कुछ सांसदों और विधायकों समेत कई कार्यकर्ता के सिर फूट गये. किसी का हाथ टूटा, तो किसी को गंभीर चोटें आयी. इस लाठीचार्ज के दौरान हुई भगड़क में जहानाबाद के जिला महामंत्री विजय कुमार सिंह भी फंस कर गिर पड़े. आनन फानन में उन्हें पहले एक प्राइवेट अस्पताल फिर पीएमसीएच ले जाया गया. पीएमसीएच में उनकी मौत हो गयी. मौत की सूचना मिलते ही भाजपा कार्यकर्ता डाकबंगला चौराहे से पीएमसीएच भागे.

फायर…कहते ही दना-दन दागने लगे आंसू गैस के गोले

भारी संख्या में बीजेपी कायकर्ताओं को देखते हुए पुलिस के आला अधिकारियों ने पहले वाटर कैनन से सभी को रोकना चाहा. इसके बाद लाठीचार्ज शुरू की. जब भीड़ कंट्रोल नहीं हुई, तो अधिकारी फायर…फायर…कह कर चिल्लाने लगे. यह सुनते ही टियर गन लिये जवान दना-दन आंसू गैस के गोले दागने लगे. आंसू गैस छूटते ही भगदड़ मच गयी. जैसे ही भीड़ तितर-बितर हुई पुलिस ने भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा दिया. भगदड़ के कारण सड़क पर लगी कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गयीं. लाठीचार्ज की जद में कुछ आम लोग भी आ गये. पुलिस ने किसी को भी नहीं बख्शा, जो भी दिखा उस पर ताबड़तोड़ लाठियां बरसा दी.

समझ नहीं पा रही थी पुलिस किस ओर से आ रहे हैं प्रदर्शनकारी

दरअसल, पटना पुलिस को समझ नहीं आ रहा था कि विधानसभा मार्च में शामिल कार्यकर्ता किस ओर से डाकबंगला चौराहे पर आ रहे हैं. इसलिए पुलिस ने इनकम टैक्स से डाकबगंला, गांधी मैदान से डाकबंगला और एग्जीविशन रोड से डाकबंगला की ओर आने वाले रास्ते को बैरिकेडिंग कर ब्लॉक कर दिया था. पुलिस कभी इधर दौड़ रही थी, तो कभी उधर दौड़ रही थी. इस बीच करीब साढ़े ग्यारह बजे अचानक कार्यकर्ताओं का हुजूम गांधी मैदान के जेपी गोलंबर से होते हुए फ्रेजर रोड पहुंच गया. भीड़ को आता देख पुलिस अधिकारी से लेकर सुरक्षाकर्मी बैरिकेडिंग के पास खड़े हो गये.

मार्च में आगे-आगे चल रही थीं महिला कार्यकर्ता

बैरिकेडिंग के पास सैकड़ों की संख्या में खड़े पुलिस के जवान और अधिकारियों ने जब देखा कि मार्च के आगे-आगे भारी संख्या में महिला कार्यकर्ता चल रही हैं, तो इसके बाद महिला पुलिस अफसरों और पुलिसकर्मियों को आगे कर दिया गया. बैरिकेडिंग के एक तरफ से महिला पुलिसकर्मी महिला कार्यकर्ताओं पर लाठी भांज रही थीं, तो दूसरी ओर हाथों में तख्तियां लिये महिला कार्यकर्ताएं नारा लगाती रहीं

दो पूर्व उपमुख्यमंत्री, सांसद, विधायक समेत 59 के खिलाफ प्राथमिकी

डाकबंगला चौराहे पर हुए हंगामा व लाठीचार्ज के मामले में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणू देवी, विधान पार्षद शाहनबाज हुसैन, सांसद सुशील कुमार सिंह, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, विधायक नितिन नवीन, संजय सरागबी समेत 59 भाजपा नेताओं को नामजद अभियुक्त बनाया गया है. इसके अलावा 1000 से अधिक अज्ञात को भी आरोपित बनाते हुए कोतवाली थाने में मजिस्ट्रेट के बयान पर केस दर्ज किया गया है. इस मामले में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी को आरोपित नहीं बनाये गये हैं. अज्ञात की पहचान सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से की जायेगी. इन सभी पर पुलिस पर हमला, सरकारी कार्य में बाधा डालने, पथराव करने, पुलिसकर्मियों के आंखों में मिर्ची पाउडर झोंकने, बिना अनुमति के प्रदर्शन व मार्च करने आदि का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया गया है. एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि 59 नामजद के खिलाफ में कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है.

Also Read: भाजपा 14 जुलाई को मनायेगी काला दिवस व 15 को देगी धरना, सम्राट चौधरी बोले- तेजस्वी ला रहे ‘जंगलराज रिटर्न’
कब क्या हुआ 

  • 10:00 बजे : आर ब्लॉक और डाकबंगला पर तैनात हो गयी थी पुलिस

  • 11:00 बजे : जेपी गोलंबर पर जुटे हजारों बीजेपी कार्यकर्ता

  • 11:30 बजे : जेपी गोलंबर से बीजेपी कार्यकर्ताओं ने विधानसभा मार्च के लिए किया कूच

  • 11:45 बजे : फ्रेजर रोड हेम प्लाजा के पास पथराव और दागे गये आंसू गैस के गोले

  • 12:00 बजे डाकबंगला पर लाठीचार्ज और वाटर कैनन का प्रयोग

  • 02:00 बजे : जहानाबाद के विजय कुमार सिंह की मौत की मिली सूचना

  • 02:15 बजे : धरने पर बैठे शीर्ष नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

  • 03:00 बजे : पीएमसीएच में बड़ी संख्या में पहुंच गये बीजेपी नेता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें