30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के सरकारी स्कूलों में दूर होगी शिक्षकों की कमी, प्रतिनियुक्त किये जायेंगे अध्यापक

बिहार के सरकारी स्कूल जहां शिक्षकों की कमी है, वैसे स्कूलों में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. इससे संबंधित निर्देश माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने गुरुवार को जारी कर दिया है. जिसके तहत अब प्रारंभिक स्कूलों के उच्च शिक्षित शिक्षकों को उच्च माध्यमिक स्कूल में पढ़ाने की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जाएगी.

बिहार के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विशेषकर उत्क्रमित प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की कमी जल्द ही दूर की जायेगी. उनकी कमी पूरी करने के लिए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के दिशा-निर्देश गुरुवार को जारी किये गये हैं. इसके अनुसार प्रारंभिक स्कूलों में पढ़ा रहे उच्च शिक्षित शिक्षकों को अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जायेगी. दरअसल, प्रतिनियुक्ति उन्हीं की होनी है. इससे पहले बुधवार को अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति का शेड्यूल जारी किया गया है.

शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया निर्देश

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने इस संदर्भ में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा है कि वे शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों में शिक्षकों को प्रतिनियुक्त करें. माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा है कि उत्क्रमित/नवस्थापित माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के परिसर में अगर वर्ग एक से आठवीं तक की पढ़ाई होती है, तो वहां के स्नातक/ स्नातकोत्तर डिग्रीधारी शिक्षकों से प्राथमिकता के आधार पर वहीं संचालित किये जा रहे माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में पठन-पाठन करायें. इसी तरह शिक्षकों की कमी वाले माध्यमिक /उच्च माध्यमिक स्कूलों में नजदीकी प्रारंभिक स्कूलों में उच्च डिग्रीधारी धारी शिक्षकों से पठन-पाठन कराने के लिए कहा गया है. इसके अलावा वैसे प्लस टू स्कूलों में जहां विद्यार्थियों के अनुपात में शिक्षक अधिक है, वहां के शिक्षकों को कम शिक्षक संख्या वाले स्कूलों में पढ़ने के लिए भेजा जाये.

कई स्कूलों में समुचित शिक्षक नहीं

इसके अलावा प्लस टू स्कूलों में कार्यरत माध्यमिक शिक्षक अपने ही परिसर में संचालित कक्षा 11वीं और 12वीं को पढ़ायेंगे. इसके अलावा वैसे माध्यमिक / उच्च माध्यमिक स्कूल जहां व्यावसायिक शिक्षा के अनुदेशक कार्यरत हैं, वहां भी आवश्यकतानुसार प्लस टू स्कूलों के प्रभागों में उनसे पठन-पाठन कराया जाये. शिक्षा विभाग ने यह निर्णय पिछले रोज उच्च अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कुछ जिला शिक्षा अधिकारियों के बताने पर लिया है, जिन्होंने कहा था कि जिले के कई स्कूलों में समुचित शिक्षक नहीं हैं.

अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया सर्कुलर

इधर, राज्य के 9300 उच्च माध्यमिक स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग द्वारा बुधवार को सर्कुलर जारी कर दिया गया है. इन स्कूलों में 1113 अतिथि शिक्षकों की नियुक्तियां होनी हैं. जिलों को रिक्तियां बता दी गयी हैं. शेड्यूल के मुताबिक 17 से 20 जुलाई तक आवेदन लिये जायेंगे. 30 से 31 जुलाई तक चयनित अतिथि शिक्षकों को योगदान करा दिया जायेगा.

1113 पद पर होगी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति 

माध्यमिक शिक्षा की बुधवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक उच्च माध्यमिक स्कूलों में अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, प्राणीशास्त्र और वनस्पति शास्त्र विषय के अतिथि शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे. प्रदेश के उच्च विद्यालयों में अभी 3144 अतिथि शिक्षक पढ़ा रहे हैं, जबकि स्वीकृत पद 4257 हैं. ऐसे में 1113 पद रिक्त हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में प्रत्येक जिले में उपलब्ध रिक्ति से अधिक अतिथि शिक्षकों की सेवाएं नहीं ली जानी हैं.

Also Read: पटना बना एजुकेशन हब, अब कोचिंग के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं, 7000 से ज्यादा कोचिंग यहां

इस प्रकार है अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति का शेड्यूल

  • नियुक्ति प्रक्रिया- निर्धारित तिथि

  • अधियाचना ली जायेगी : 12 से 14 जुलाई

  • रोस्टर की तैयारी :15 जुलाई तक

  • आरक्षण रोस्टर का अनुमोदन : 16 जुलाई

  • जिलावार विज्ञापन प्रकाशन : 17 जुलाई

  • उम्मीदवारों से आवेदन : 17 से 20 जुलाई तक

  • मेधा सूची बनेगा : 21 जुलाई

  • मेधा सूची का प्रकाशन : 22 जुलाई

  • मेधा सूची पर आपत्ति : 24 जुलाई

  • आपत्तियों का निराकरण : 25 जुलाई

  • मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन : 26 जुलाई

  • चयनित अभ्यर्थियों से विकल्प : 27 से 28 जुलाई

  • विद्यालयों का आवंटन : 29 जुलाई

  • अभ्यर्थियों का योगदान : 30 से 31 जुलाई

जिलावार रिक्तियों की संख्या

पटना में 51, नालंदा में 34, भोजपुर में 32, बक्सर में 19, रोहतास में 34, भभुआ में 20, गया में 45, जहानाबाद में 12, अरवल में नौ, नवादा में 25, औरंगाबाद में 28, मुजफ्फरपुर में 50, सीतामढ़ी में 34, शिवहर में सात, वैशाली में 37, पूर्वी चंपारण में 52, पश्चिमी चंपारण में 40, सारण में 43, सिवान में 38, गोपालगंज में 29, दरभंगा में 41, मधुबनी में 50, समस्तीपुर में 48, सहरसा में 20, सुपौल में 23, मधेपुरा में 22, पूर्णिया में 32, अररिया में 28, किशनगंज में 17, कटिहार में 31, भागलपुर में 34, बांका में 24, मुंगेर में 17, शेखपुरा में आठ, लखीसराय में 12, जमुई में 21, खगड़िया में 16 और बेगूसराय में 31 अतिथि शिक्षक नियुक्त किये जाने हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें