25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली बनाएंगे ‘विराट’ रिकॉर्ड, दिग्गजों को छोड़ेंगे पीछे

India vs West Indies, Virat Kohli: भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच डोमनिका में टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में विराट कोहली कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं.

India vs West Indies, Virat Kohli Records: भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच डोमनिका में टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत का दबदबा देखने को मिला. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 312 रन बना लिए हैं. पहली पारी के आधार पर भारत के पास अभी 162 रनों की बढ़त है. वहीं टीम इंडिया के लिए अभी यशस्वी जायसवाल 143 रनों पर और विराट कोहली (Virat Kohli) 36 रन बनाकर नाबाद हैं. विराट और जायसवाल के बीच 72 रनों की साझेदारी हो चुकी है. वहीं विराट ने दूसरे दिन बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. ऐसे में आज हम आपको विराट कोहली द्वारा बनाए गए नए रिकॉर्ड और वह इस सीरीज में कौन से बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं उसकी जानकारी देंगे.

विराट कोहली ने वीरेंद्र सहवाग को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है. विराट कोहली ने सहवाग को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में 8504 रन बना चुके हैं. वह अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में भारत के पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं. इस लिस्ट में पहले लिस्ट में सचिन तेंदुलकर हैं उनके नाम टेस्ट में 15921 रन दर्ज हैं. वहीं दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल हैं उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 13265 रन बनाए हैं.

तीसरे नंबर की बात करें तो इस पर भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का नंबर है. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 10122 रन बनाए हैं. भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वीवीएस लक्ष्मण हैं. उन्होंने टेस्ट करियर में 8781 रन बनाए हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकों का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. कोहली इस सीरीज में कैरेबियाई टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले प्लेयर बन सकते हैं. अभी कोहली इस मामले में तीसरे नंबर पर काबिज हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के पास है. उन्होंने विंडीज टीम के खिलाफ 12 सेंचुरी लगाई है.

इस मामले में दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज आलराउंडर जैक कैलिस का नंबर है. उन्होंने सभी फॉर्मेट को मिलाकर वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 शतक लगाए हैं. भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर वेस्टइंडीज के खिलाफ 11 शतक लगाए हैं. वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर कायम हैं. ऐसे में विराट वेस्टइंडीज दौरे पर तीन शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह पहले गावस्कर और कैलिस को पीछे छोड़ पहले स्थान पर काबिज हो जाएंगे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलना पसंद है. इसकी गवाही उनके आंकड़े भी देते हैं. दरअसल, विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर अबतक 3653 रन बनाए हैं और वह कैरेबियाई टीम के खिलाफ रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर काबिज हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज आलराउंडर जैक कैलिस ने बनाया है. उन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 4120 रन बनाए हैं. ऐसे में विराट कैलिस से 468 रन पीछे हैं. अगर कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर इतने रन बना लेते हैं तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

500 इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड

भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के पास है. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 664 मैच खेले थे. वहीं विराट कोहली जल्द ही इस अपने 500 इंटरनेशनल मुकाबले पूरे करने वाले हैं. वह भारत के लिए अबतक 498 मैचों में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलते ही वह भारत के लिए 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले प्लेयर बन जाएंगे. वह यह मुकाम हासिल करने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे. इससे पहले राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी यह मुकाम हासिल कर चुके हैं.

पिता-पुत्र दोनों के साथ खेले विराट कोहली

विराट कोहली ने डोमिनिका टेस्ट में उतरते के साथ ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. दरअसल, विराट कोहली वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्ग्ज बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल के साथ भी इंटरनेशनल मुकाबला खेल चुके हैं. वहीं अब विराट कोहली ने उनके बेटे तेजनारायण चंद्रपॉल के साथ भी इंटरनेशनल मुकाबला खेल लिया है. ऐसे में विराट ने अपने नाम यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

आपको बता दें कि विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 36 रन बनाकर नाबाद हैं. क्रिकेट फैंस यही उम्मीद कर रहे हैं कि कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलेंगे. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि विराट ऐसा कर पाते हैं या नहीं.

Also Read: IND vs WI: रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने रिकॉर्ड्स की लगाई झड़ी, बनी जोड़ी नंबर- 1

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें