26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs SA: दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी टीम इंडिया, टी20, वनडे और टेस्ट का शेड्यूल जारी

भारत दिसंबर और जनवरी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा. टीम इंडिया वहां टी20, वनडे और टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. आखिरी टेस्ट मैच जनवरी में खेला जायेगा. भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरा का पूरा शेड्यूल जारी हो गया है. पहला टी20 मुकाबला 10 दिसंबर को खेला जायेगा.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने शुक्रवार को दिसंबर और जनवरी में खेले जाने वाले भारत के सभी प्रारूपों के दक्षिण अफ्रीका दौरे के कार्यक्रम की घोषणा की. यह दौरा तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के साथ शुरू होगा. उसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला होगी और गांधी-मंडेला ट्रॉफी के लिए फ्रीडम सीरीज के साथ समाप्त होगी जिसमें दो टेस्ट शामिल होंगे. 10 दिसंबर से शुरू होने वाली बहु-प्रारूप में पहले तीन टी20 इंटरनेशनल खेले जायेंगे. उसके बाद तीन वनडे और आखिर में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जायेगी. जिसमें सेंचुरियन में पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और केप टाउन में नये साल का टेस्ट मैच खेला जायेगा. घर में वनडे वर्ल्ड कप के बाद यह भारत का पहला विदेश दौरा होगा. भारत इसे अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के रूप में देखेगा.

10 दिसंबर को खेला जायेगा पहला टी20 मुकाबला

भारत अपने दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर को डरबन में टी20 मैच के साथ करेगा. टी20 सीरीज का दूसरा मैच 12 दिसंबर को गकेबरहा में होगा जबकि तीसरा और अंतिम मैच 14 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में खेला जायेगा. तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 17 दिसंबर से जोहान्सबर्ग में शुरू होगी जबकि दूसरा और तीसरा मुकाबला क्रमशः 19 और 21 दिसंबर को खेला जायेगा. वनडे सीरीज के बाद भारत 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में उतरेगा. दूसरा टेस्ट केपटाउन में 3 जनवरी 2024 से खेला जायेगा.

जय शाह ने दौरे को बताया खास

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बीसीसीआई की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, ‘भारत को दक्षिण अफ्रीका में हमेशा मजबूत समर्थन मिला है और मुझे विश्वास है कि प्रशंसकों को कुछ रोमांचक प्रतियोगिताओं का आनंद मिलेगा, जिनमें तीव्रता में कोई कमी नहीं होगी.’ फ्रीडम सीरीज केवल इसलिए महत्वपूर्ण नहीं है कि इसमें दो उत्कृष्ट टेस्ट टीमें शामिल हैं. बल्कि इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि यह महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला जैसे दो महान नेताओं के सम्मान में आयोजित होती है. इन दोनों वैश्विक नेताओं ने हमारे संबंधित देशों और उनके आसपास की दुनिया को आकार दिया. बॉक्सिंग डे टेस्ट और न्यू ईयर टेस्ट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से हैं और कार्यक्रम की योजना विशेष रूप से इन प्रमुख तारीखों के आसपास बनायी गयी है.


सीएसए के चेयरमैन ने कही यह बात

सीएसए के चेयरपर्सन लॉसन नायडू ने कहा, ‘मैं भारतीय क्रिकेट टीम और उनके उत्साही प्रशंसकों के हमारे तटों पर आने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं. यह दोनों टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण दौरा है और मुझे वास्तव में खुशी है कि यह खेल के तीनों प्रारूपों को शामिल करते हुए एक पूर्ण दौरा होगा. दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों में असाधारण प्रतिभा है और हम रोमांचक क्रिकेट और रोमांचकारी मैचों की उम्मीद कर सकते हैं. यह दौरा हमें दक्षिण अफ्रीका का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का भी मौका देता है और हमने पूरे देश में मैचों का प्रसार किया है. हमारे बीसीसीआई के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं और मैं उनके समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं.’

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज हार के कारण विराट ने छोड़ी थी कप्तानी

पिछले साल इसी फ्रीडम ट्रॉफी टेस्ट सीरीज में हार के बाद विराट कोहली ने टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी. 15 जनवरी 2022 को विराट कोहली ने उस समय दुनिया को चौंका दिया था जब उन्होंने ट्विटर पर भारतीय पुरुष क्रिकेट टेस्ट कप्तान का पद छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वह अब टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान नहीं बने रहेंगे. विराट कोहली की घोषणा फ्रीडम ट्रॉफी 2021-22 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ देश की अप्रत्याशित हार के एक दिन बाद आयी थी. विराट कोहली के ट्वीट पोस्ट करने के तुरंत बाद, प्रशंसकों और पूरे क्रिकेट जगत में अविश्वास फैल गया. विराट कोहली ने इससे पहले 2021 टी20 विश्व कप में भारत की हार के बाद टी20 कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. स्टार बल्लेबाज के नेतृत्व में टेस्ट में भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है. अपने नेतृत्व में तूफान लाते हुए, विराट कोहली ने अपने लिए एक जगह बनायी और खुद को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक के रूप में स्थापित किया. क्रिकेट प्रशंसकों ने उस समय सोशल मीडिया पर दिल छू लेने वाले पोस्ट डालकर इसे “एक युग का अंत” बताया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें