30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Youth Skills Day 2023: विश्व युवा कौशल दिवस आज, जानें, महत्व और इतिहास

World Youth Skills Day 2023: 15 जुलाई 2015 को पहले विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी. इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी.

World Youth Skills Day 2023:  विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) 2023 प्रतिवर्ष 15 जुलाई को मनाया जाता है. यह युवाओं को रोजगार, अच्छे काम और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के रणनीतिक महत्व पर केंद्रित है. यह दिन दुनिया भर के युवाओं को रोजगार, काम और उद्यमिता के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने के लिए है. यह दिन युवाओं को रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के महत्व को मनाने, स्वीकार करने के लिए है.

भारत में इसी दिन शुरू हुई थी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

15 जुलाई 2015 को पहले विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी. इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इस योजना के तहत सरकार की तरफ से देश के युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में नि:शुल्क में औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वो रोजगार प्राप्त कर सकें. 14 से 35 साल के युवा इस मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं. प्रशिक्षण के लिए तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है. कोर्स पूरा करने के बाद सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है. ये सर्टिफिकेट देशभर में मान्य है. इस सर्टिफिकेट के बाद युवा देशभर में स्किल्स के आधार पर कहीं भी रोजगार आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोरोना काल से पहले करीब 3231 युवाओं को इस मिशन के जरिए ट्रेनिंग दिलाई गई और 2778 को रोजगार दिया गया. फिलहाल कोरोना के चलते ये मिशन बंद पड़ा है.

विश्‍व कौशल दिवस मनाने का महत्‍व

यह दिन दुनियाभर के युवाओं को रोजगार, काम और एंटरप्रेन्योर बनने के लिए जरूरी स्किल्स से लैस बनाने के लिए समर्पित है. इस दिन युवा, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (टीवीईटी) संस्थानों, फर्मों, नियोक्ताओं और श्रमिक संगठनों, नीति निर्माताओं और विकास भागीदारों के बीच संवाद का एक अनूठा अवसर प्रदान किया जाता है. लैंगिक असमानता को समाप्त करने और कमजोर लोगों तक संसाधनों की पहुंच सुनिश्चित करने को भी बढ़ावा देने के लिए भी इस दिन खास है.

भारत सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है. जिनमें से कुछ युवाओं के लिए खास होती है. कई स्कीम खेल को लेकर युवाओं को प्रोमोट करती हैं. आइए एक नजर इन्हीं योजनाओं पर डालें.

स्टार्टअप इंडिया

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली खास योजना है. जो युवन को स्टार्टअप करने, नए कारोबार को करने, नवविचार को प्रभावित करने में मदद करती है. इसका मकसद भारत में स्टार्टअप कल्चर को बढ़ावा देना है. और एक मजबूत परिस्थिति का निर्माण करना है जहां युवा अपने नए विचारों और बिजनेस स्किल को खुल कर दिखा पाएं.

पीएम मंत्री कौशल विकास योजना

इन योजना को साल 2015 में लॉन्च किया गया था. इस योजना के तहत युवाओं को अलग-अलग स्किल्स और प्रोग्राम की ट्रेनिंग फ्री में दी जाती है. साथ ही एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है. जिसका उद्देश्य इंडस्ट्री का ग्रोथ और युवाओं के बीच रोजगार के ऑप्शन बनाना है. इस योजना ने अब तक कई लोगों को लाभ पहुंचाया है.

विश्व युवा कौशल दिवस थीम

विश्व युवा कौशल दिवस को सफल बनाने हेतु संयुक्त राष्ट्र प्रत्येक वर्ष युवा कौशल दिवस के लिए एक नई थीम घोषित करता है. विश्व युवा कौशल दिवस का इस वर्ष (2023) की थीम है, ‘परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाना.’ (Skilling teachers, trainers and youth for a transformative future).

पीएम रोजगार योजना

प्रधानमंत्री रोजगार योजना भी भारत सरकार द्वारा चलाई योजनाओं में से एक है. इस योजना को साल 1993 में लॉन्च किया गया था. इसके तहत बेरोजगात युवाओं और महिलाओं को लोन उपलब्ध करवाया जाता है. ताकि वो नया कारोबार शुरू कर पाए.

नेशनल अप्रेन्टस्शिप प्रोमोशन स्कीम

यह भी भारत सरकार की खास योजनाओं में से एक है. जिसका उद्देश्य अप्रेन्टिसशिप को प्रोमोट करना है. इस योजना के तहत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है. ऑन द जॉब ट्रेनिंग की सुविधाएं भी मिलती है. कई इंडस्ट्री और कंपनियां इस योजना के तहत एक निर्धारित स्टीपेंड पर एक फिक्स समय के लिए रोजगार देता है.

ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम

यह भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली खास योजना है. पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भविष्य में सतत विकास विकास को लेकर खास वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें उन जॉब्स को शामिल किया जाता है, जो एनर्जी कन्जम्शन को कम करें और पर्यावरण की सुरक्षा करें. प्रोग्राम खासकर मैकेनिकल/टेक्निकल स्किल को लेकर होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें