30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावधान! पटना में सक्रिय है लड़कियों का गिरोह, एटीएम के डिस्पेंशर में प्लेट फंसा निकाल रहीं पैसे, दो गिरफ्तार

पटना के कई इलाकों में एटीएम में प्लेट फंसा कर लोगों का पैसा निकालने वाली लड़कियों का एक गिरोह सक्रिय है. पुलिस ने इस गिरोह की दो लड़कियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. मामले में पुलिस जांच कर रही है और गिरोह के अन्य सदस्यों का पता लगा रही है.

पटना शहर में अभी तक युवक एटीएम में गड़बड़ी कर लोगों के पैसे उड़ा रहे थे. लेकिन अब पत्रकार नगर, कंकड़बाग, कदमकुआं थाना क्षेत्र समेत विभिन्न थाना क्षेत्रों में एटीएम में प्लेट फंसा कर लोगों का पैसा निकालने वाली लड़कियों का एक गिरोह सक्रिय हो गया है. इस गिरोह की दो युवतियों को कंकड़बाग थाने की पुलिस ने गुरुवार की देर रात रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया. इनमें 19 वर्षीया काजल और 20 वर्षीया स्वीटी शामिल हैं. दोनों गांधी मैदान थाने के उमा सिनेमा के पास की रहने वाली हैं. दोनों के पास से सीजर और प्लेट मिला है, जिसे फंसाकर वे एटीएम से पैसा निकाल लेती थीं. शुक्रवार को दोनों को पुलिस ने पूछताछ के बाद जेल भेज दिया.

पैसा निकालने की कर रहीं थी कोशिश, पुलिस ने किया गिरफ्तार

दोनों युवतियों की गिरफ्तारी कंकड़बाग के टेंपो स्टैंड स्थित आइसीआइसीआइ बैंक की एटीएम से उस वक्त हुई, जब वे पैसा निकालने की कोशिश कर रही थीं. इसी दौरान जिस युवक पैसा फंसा था, उसे शक हुआ और उसने दोनों को पकड़ लिया. सूचना पर जब पुलिस पहुंची और सीसीटीवी फुटेज को मिलाया, तो दोनों युवतियों की तस्वीर मिल गयी. दोनों ने उस एटीएम से एक बार छह हजार रुपये और दूसरी बार 46 सौ रुपये निकाल चुकी थीं. पुलिस ने बताया कि दोनों का पहनावा ऐसा था कि जिसे देख कोई भी नहीं सकता कि ये दोनों एटीएम से पैसा चोरी करती हैं. कंकड़बाग थाने की पुलिस ने बताया कि इस गिरोह में और भी कई सदस्य हो सकते हैं, जिसके बारे में जांच की जा रही है.

बाहर स्कूटी लेकर नजर रखता था भाई

सूत्रों के अनुसार इस गिरोह में कई और युवतियां और युवक शामिल हैं. दोनों युवतियां अपने भाई के साथ स्कूटी से आती थीं. भाई एटीएम के बाहर स्कूटी लगा कर पुलिस पर नजर रखता था. जब पीड़ित युवक ने दोनों युवतियों को पकड़ लिया और पुलिस आयी, तो भाई स्कूटी लेकर फरार हो गया. पुलिस ने बताया कि दोनों प्लेट फंसा कर पैसा निकालने में इतनी माहिर थी कि पीड़ित शख्स फंसे हुए पैसे को निकालने में जद्दोजहद कर रहा था, लेकिन युवतियों ने टच करते ही प्लेट को निकाल पैसा बाहर खींच लिया.

एटीएम के डिस्पेंशर में प्लेट फंसा निकाल लेती थी रकम

गिरोह में शामिल महिलाएं एटीएम कार्ड के कैश डिस्पेंसर वाले स्थान पर कुछ फंसा दे रही हैं. इसके बाद जो भी रकम निकालने के लिए पहुंच रहे हैं, उनकी रकम डिस्पेंसर से नहीं निकलती है. ग्राहक के जाने के बाद युवतियां उस कैश डिस्पेंसर से रुपये निकाल लेती हैं. युवतियों द्वारा एटीएम के डिस्पेंसर में गड़बड़ी कर पैसा निकालने की इस घटना का उस समय खुलासा हुआ, जब एक ग्राहक ने शिकायत की कि उन्होंने राजेंद्र नगर स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से रकम निकालने की कोशिश की, लेकिन रकम डिस्पेंसर से नहीं निकली और उनका पैसा भी कट गया.

Also Read: पटना में आवास बोर्ड की जमीन दिखा शिक्षकों ने की करोड़ों की ठगी, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल, जानें पूरा मामला

सीसीटीवी कैमरे के फुटेज से हुई पहचान

इसके बाद पूरे मामले की जांच की गयी और सीसीटीवी कैमरे का फुटेज खंगाला गया, तो पता चला कि दो युवतियां उस एटीएम के डिस्पेंसर में कुछ चीज फंसा देती हैं. जिसके कारण सारी प्रक्रिया करने के बाद भी रकम नहीं निकलती है. इस बात की जानकारी ग्राहक को नहीं होती है और वे चले जाते हैं. लेकिन उनके जाने के बाद ही दोनों युवतियां फिर से एटीएम में पहुंचती हैं और डिस्पेंसर से फंसी हुई चीज को निकाल कर पैसे ले लेती हैं और चली जाती है. इस संबंध में उस एटीएम की देखभाल करने वाली कंपनी के अधिवक्ता प्रशांत भारद्वाज ने पत्रकार नगर थाने में दो अज्ञात युवतियों के खिलाफ में प्राथमिकी दर्ज करा दी है और कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

क्या रखें सावधानी

  • अगर सारी प्रक्रिया के बावजूद एटीएम के डिस्पेंसर से रकम नहीं निकलती है, तो तुरंत समझ लेना चाहिए कि उसमें कुछ फंसाया गया है. वे पुलिस को जानकारी दे सकते हैं.

  • अगर एटीएम कार्ड भी फंस जाये, तो वहां से नहीं निकलें और न ही एटीएम में दिये गये गार्ड के नंबर पर बात करें, तुरंत ही लोकल पुलिस को सूचित करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें