26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में जल्द होगी 3270 आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति, सीट शेयरिंग का फार्मूला जारी

बिहार में होने वाली आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति में अब नए सहित शेयरिंग फार्मूले के तहत नियुक्ति में आयुर्वेद के डॉक्टरों के हिस्से में 1635 सीटें, होमियोपैथ के डॉक्टरों के हिस्से 981 सीटें और यूनानी डॉक्टरों के हिस्से 654 सीटें प्राप्त होंगी.

बिहार में तीन सालों से चली आ रही 3270 आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति की बाधा अब खत्म हो गयी है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने आयुष क्षेत्र के आयुर्वेद, होमियोपैथ और यूनानी विधा के बीच सीटों के शेयरिंग का फार्मूला जारी कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त सचिव अलंकृता पांडेय के हस्ताक्षर से यह संकल्प जारी किया गया है. इसमें 50 प्रतिशत सीटों पर आयुर्वेद, 30 प्रतिशत पदों पर होमियोपैथी और 20 प्रतिशत सीटों पर यूनानी विधा के चिकित्सक बहाल किये जायेंगे.

किस विधा में कितनी सीट

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अगस्त 2020 में 3270 आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति का विज्ञापन जारी किया गया था. अब इनकी होने वाली नियुक्ति में आयुर्वेद के डॉक्टरों के हिस्से में 1635 सीटें, होमियोपैथ के डॉक्टरों के हिस्से 981 सीटें और यूनानी डॉक्टरों के हिस्से 654 सीटें प्राप्त होंगी.

सीट शेयरिंग के अनुपात में बदलाव को लेकर दायर हुआ था मामला

विज्ञापन जारी होने के बाद तीनों विधाओं की सीट शेयरिंग के अनुपात में बदलाव को लेकर डाॅ योगेंद्र प्रसाद मंडल द्वारा पटना उच्च न्यायालय में मामला दायर किया गया था. उन्होंने हाइकोर्ट से विज्ञापन में जारी सीट शेयरिंग को निरस्त करते हुए आयुर्वेद को 46 फीसदी, होमियोपैथ को 46 प्रतिशत और यूनानी को 8 फीसदी करने का वाद दायर किया. बाद में यह मामला सर्वोच्च न्यायालय तक गया.

Also Read: बिहार में दो नाबालिग सहेलियों को आपस में हुआ प्यार, मंदिर में शादी कर पहुंची पुलिस थाने, फिर हुआ कुछ ऐसा…

सीट शेयरिंग का फाॅर्मूला तैयार

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद विभाग ने विभिन्न स्तर से प्राप्त किये गये प्रतिवेदनों के आधार 3270 स्थायी आयुष चिकित्सकों की नियुक्त होने वाली कुल सीटों में सीट शेयरिंग का फाॅर्मूला तैयार कर लिया गया है. इस संकल्प को सरकारी राज पत्र में प्रकाशित कर दिया गया है. साथ ही सभी विभागाध्यक्षों, बिहार लोकसेवा आयोग, बिहार तकनीकी सेवा आयोग, बिहार कर्मचारी चयन आयोग, सभी प्रमंडलीय आयुक्त और सभी जिलाधिकारियों के पास संकल्प की प्रति भेज दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें