29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कानपुर में पहली बार तीन बिल्लियों का हुआ रजिस्ट्रेशन, गोलू-खुशी और पिंकी का नाम नगर निगम के रिकॉर्ड में दर्ज

कानपुर शहर में इन दिनों तीन बिल्लियों की बेहद चर्चा है. इन बिल्लियों का कानपुर नगर निगम में रजिस्ट्रेशन कराया गया है. नगर निगम के दस्तावेजों में पहली बार बिल्लियों का रजिस्ट्रेशन कराया गया है. लाइसेंस एक वर्ष के लिए जारी किया गया है.

Kanpur News: शहर में गोलू, पिंकी और खुशी की तिकड़ी का नाम कानपुर नगर निगम के रिकॉर्ड में दर्ज होने के साथ ही एक नई शुरुआत हुई है. दरअसल ये तीनों कोई बच्चे नहीं बल्कि तीन कूल कैट्स हैं. नगर निगम ने इन तीनों बिल्लियों की फीस जमा करने के बाद लाइसेंस जारी कर दिया है.

कानपुर नगर निगम की कार्यकारिणी में पिछले दिनों फैसला हुआ था कि लोग अब घर में सिर्फ दो गाय ही रख सकते हैं. इसके लिए भी उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं जो लोग पालतू जानवर या बिल्ली पालने का शौक रखते हैं, उनके लिए भी निर्णय किया गया था.

कानपुर नगर निगम ने घरों में पालतू जानवर पालने के लिए रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य करने का निर्णय किया. कार्यकारिणी में तय किया गया कि बिल्ली पालने के लिए नगर निगम से लाइसेंस लेना अनिवार्य है. इस संबंध में आदेश जारी होने के बाद नगर निगम पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके निरंजन ने फॉर्मेट फाइनल करते हुए बिल्लियों के रजिस्ट्रेशन की कवायद शुरू कर दी.

Also Read: UP: आजम खां को वापस मिली वाई श्रेणी की सुरक्षा, जानें योगी सरकार ने क्यों बदला फैसला, अर्पण यादव को लगा झटका

इसी कड़ी में नवाबगंज कंपाउंड सिविल लाइंस के रहने वाले फैजान रहमान के पालतू जानवरों का सबसे पहला रजिस्ट्रेशन हुआ है. फैजान के पास तीन बिल्लियां हैं, जिन्हें लेकर उन्होंने लाइसेंस बनवाया है.

फैजान की तीन बिल्लियों में परशियन ब्रीड की एक फीमेल कैट पिंकी और एक मेल कैट गोलू है. एक अन्य खुशी फिमेल हिमालयन ब्रीड की है. खुशी की उम्र 2 साल 7 महीना है. वहीं दोनों परशियन ब्रीड की मेल फीमेल की उम्र एक साल है. तीनों बिल्लियों का लाइसेंस वर्ष 2023- 2024 के लिए जारी किया गया है.

20 वर्षीय फैजान पढ़ाई कर रहा है. फैजान की जुड़वा बहन दरकशा तीनों बिल्लियों का खास ख्याल रखती है. इनका परिवार बिल्लियों के सारे वैक्सीनेशन समय पर कराता है. उनके खान—पान के लिए सभी चीजों का परिवार पूरा ख्याल रखता है. ये बिल्लियां परिवार के सदस्यों की तरह हैं और फैजान का परिवार इनका बेहद ख्याल रखता है. तीनों बिल्लियां फैमिली मेंबर्स की तरह हैं और हर समय साथ परिवार के साथ रहती हैं.

फैजान ने एक आदर्श नागरिक होने का परिचय देते हुए नगर निगम का आदेश जारी करते ही तत्काल लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया था. करीब एक सप्ताह की प्रक्रिया के बाद तीनों बिल्लियों का रजिस्ट्रेशन लेटर जारी कर दिया गया है. प्रति बिल्ली 300 रुपए सालाना के हिसाब से फैजान ने नगर निगम में कुल 900 रुपए जमा कराए हैं. फैजान के अपनी बिल्लियों के रजिस्ट्रेशन कराने की पूरे शहर में चर्चा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें