25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather : बाढ़ पीड़ितों को राज्य आपदा मोचक निधि के अंतर्गत सहायता राशि वितरित

UP Weather : उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यूपी में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक 15 जुलाई तक यूपी के सभी जिलों में भारी बारिश होगी.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहारनपुर में एक राहत शिविर में बाढ़ प्रभावित लोगों के बीच राहत सामग्री वितरित की और उनसे बातचीत की. सीएम योगी ने सहारनपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर वहां राहत शिविरों में प्रभावितों से मिलकर उनका कुशल-क्षेम जाना और उन्हें राहत सामग्री प्रदान की. राज्य आपदा मोचक निधि के अंतर्गत सहायता राशि के चेक भी वितरित हुए. सरकार पूरी संवेदना एवं तत्परता के साथ खड़ी है.मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के साथ निकासी और राहत के लिए प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था को देखने के लिए यहां आया था. हम पूरे जिले का सर्वेक्षण करेंगे और क्षेत्र में हो रहे राहत कार्यों की जांच करेंगे. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि सभी बाढ़ पीड़ितों को राहत किट उपलब्ध कराई जाएगी.

नरौरा बैराज से पानी छोड़ने के चलते गंगा में बाढ़ का खतरा बढ़ा 

बुलंदशहर में DM शुभ्रांत कुमार शुक्ला ने बाढ़ का जायज़ा लिया. बाढ़ राहत आपदा टीम के साथ कासिमपुर गांव पहुंचकर गंगा में बढ़ रहे जलस्तर का मुआयना किया. नरौरा बैराज से पानी छोड़ने के चलते बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है.

बागपत-गाजियाबाद में तटबंध में रिसाव से कई इलाके पानी में डूबे, मरम्मत युद्ध स्तर पर जारी

बागपत में तटबंध टूटने से सुभानपुर व अब्दुलपुर गांव जलमग्न हो गए हैं. गाजियाबाद के कई गांवों के अलावा लोनी व ट्रेनिका सिटी भी पानी में डूब रही है. लोगों को छतों व बाहरी सड़कों पर जागकर रात काटनी पड़ी थी. बागपत-गाजियाबाद में तटबंध में रिसाव के मामले में राहत आयुक्त का कहना है कि तटबंध की मरम्मत युद्धस्तर पर चल रही है. लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. लखनऊ से सिंचाई विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची है. घटनास्थल पर नजर रखी जा रही है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात, सीएम योगी जायजा लेंगे जाएंगे

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने सहारनपुर पहुंच रहे हैं. सीएम योगी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इसमें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अब तक क्या राहत उपलब्ध कराई गई है इसकी समीक्षा करेंगे.

नोएडा में 10 फीट से ज्यादा भरा यमुना का पानी

नोएडा के सेक्टर-135 में यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. इलाके में 10 फीट से ज्यादा बाढ़ का पानी भरा हुआ है. बोट, ट्रैक्टर, JCB, ट्रक की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. पानी में 10 से ज्यादा लोग फंसे होने की जानकारी है. लोगों को निकालने के लिए जिला प्रशासन की टीम मौके पर तैनात की गयी है. सेक्टर 135 गौशाला से गायों को निकाला गया.

यूपी में तेज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

यमुना के उफान से यूपी के कई जिले जूझ रही है. यूपी में अभी लगातार बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को तेज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम केंद्र, लखनऊ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण पश्चिमी मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय है.

सीएम योगी आज हेलीकॉप्टर से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का करेंगे सर्वेक्षण

पश्चिम यूपी में बाढ़ जैसै हालात बने हुए हैं. कई जिलों के घरों में बाढ़ का पानी घुस जाने की खबर सामने आ रही है. आज सीएम योगी दोपहर करीब 1:15 बजे सहारनपुर के सरसावा एयरपोर्ट पहुंचे. वहां से सीएम हेलीकॉप्टर के जरिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गयी है. मौसम विभाग के अनुसार सामान्य से अधिक बारिश होने की स्थिति बनी हुई है. अभी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. इसके साथ ही कई इलाकों में वज्रपात की भी आशंका है.

इन जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार, राजधानी समेत आसपास के इलाके में बारिश की संभावना है. लखनऊ, मलिहाबाद, बाराबंकी, मोहनलालगंज और इटौंजा के साथ पश्चिमी तथा पूर्वी यूपी के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की गयी है. वहीं 15 जुलाई को आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर और बस्ती में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति

मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले 24 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, उन्नाव और बाराबंकी भारी बारिश की संभावना है. बारिश के कारण यूपी के कई निदियां उफान पर है. वहीं सरयू का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. बीते 27 जून से ही सरयू का पानी बढ़ रहा है. फिलहाल हर घंटे एक सेंटीमीटर सरयू का जलस्तर बढ़ रहा है. जिसे देखते हुए बाढ़ प्रभावित इलाकों में अलर्ट जारी किया गया हैं.

इन जिलों में आज होगी बारिश बारिश

मौसम व‍िभाग ने आज भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. यूपी के श्रावस्‍ती, पीलीभीत, बरेली, बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर, वाराणसी, जौनपुर , भदोही, मिर्जापुर, गाजीपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर के आसपास के ज‍िलों में भारी बार‍िश की चेतावनी जारी की है.

यूपी के कई जिलों में बाढ़ का खतरा

उत्तर प्रदेश के बागपत और मुजफ्फरनगर में यमुना का पानी गांवों में अंदर घुस रहा है. बार‍िश के बीच मौसम व‍िभाग ने 50 से अध‍िक शहरों के ल‍िए वर्षा का अलर्ट जारी क‍िया है. लगातार हो रही बार‍िश की वजह से बाढ़ का खतरा भी मंडरा रहा है.

आज लखनऊ में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में आज भी बरसात का सिलसिला जारी रहेगा. कहीं-कहीं तो वज्रपात की भी आशंका है. लखनऊ में 14 जुलाई को पू्रे दिन बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है. कुछ जगहों पर हल्की तो कहीं-कहीं अच्छी बरसात होगी. रात में बारिश होने की संभावना है.

यूपी में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश की व्यापक सक्रियता देखी जा रही है. यूपी की राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल के जिलों में तेज बरसात का अलर्ट जारी है. प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ मूसलधार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज बिजली गरजने के साथ-साथ भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है.

गाजियाबाद में बांध टूटने से कई गांव जलमग्न

गाजियाबाद में बागपत सीमा के पास यमुना नदी की पुश्ता रोड टूटकर बह गयी. यमुना का पानी गाजियाबाद की सीमा की ओर तेजी से बढ़ा है. टोनिका सिटी से बांध टूटने के कारण क्षेत्र के कई गांव तालाब में तब्दील हो गए हैं. पुलिस प्रशासन, एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है. वहीं मौके पर पहुंचकर डीएम ने निरीक्षण किया.

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 13 से 15 जुलाई के बीच भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, सिद्धार्थनगर, महराजगंज और कुशीनगर में बारिश और तूफान को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही 40 जनपदों में येलो अलर्ट को लेकर चेतावनी दी गई है. इनमें जनपदों में मथुरा, हाथरस, कासगंज, बदायूं, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, औरैया, कन्नौज, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, प्रतापगढ़, जौनपुर, सुलतानपुर, अंबेडकरनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, बलिया, मऊ और देवरिया शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें