23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CUET UG Rresult 2023 Out: सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक और लेटेस्ट अपडेट यहां चेक करें

CUET UG Rresult 2023 Date Time: सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी कर दिये गये हैं. एसीयूईटी रिजल्ट से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट और डायरेक्ट लिंक यहां चेक करें.

CUET UG Rresult 2023 Date Time: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट या सीयूईटी यूजी 2023 की घोषणा कर दी गई है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदेश कुमार ने पुष्टि की है. पहले, यह कहा गया था कि यह परिणाम 15 जुलाई या उससे पहले जारी किया जाएगा. इसकी घोषणा होने के बाद उम्मीदवार cuet.samarth.ac.in पर अपने स्कोरकार्ड देख सकते हैं. सीयूईटी परिणाम की चेक करने के लिए, उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में अपने एग्जाम एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा. कुमार ने कहा कि एनटीए “त्रुटि मुक्त परिणाम” सुनिश्चित करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करते समय जल्दबाजी नहीं कर रहा है. “… उन्होंने कहा कि 214 विभिन्न भाषाओं में, 534 अंग्रेजी और हिंदी में और 93 11 क्षेत्रीय भाषाओं में आठ सौ इकतालीस प्रश्नपत्रों का उपयोग किया गया. इन पेपरों में कुल 148,000 प्रश्न थे. उम्मीदवारों को 29 जून से 1 जुलाई, 2023 तक आंसर की को चैलेंज करने का समय दिया गया था. जिसके बाद लगभग 25,782 आंसर की चैलेंज प्राप्त हुईं, जिनमें से 3,886 यूनिक थीं.” आगे पढ़ें सीयूईटी रिजल्ट चेक करने का तरीका, परिणाम चेक करने के लिए जरूरी क्रेडेंशियल, टॉपर्स लिस्ट जारी होगी या नहीं समेत पूरी डिटेल.

सीयूईटी यूजी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक

सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक कुछ ही देर में यहां उपलब्ध होगा.

यूजीसी चेयरमैन ने ट्विट कर बताया


यूजीसी चेयरमैन ने ट्विट कर दी यह जानकारी


CUET UG Rresult 2023: कुल 13 भाषाओं में हुई थी परीक्षा

CUET UG 2023 परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी.

CUET UG Rresult 2023: कटऑफ मार्क्स की घोषणा नहीं, टॉपर्स लिस्ट होगी जारी

एनटीए सीयूईटी यूजी परिणाम के साथ किसी भी कट-ऑफ मार्क्स की घोषणा नहीं करेगा. रिजल्ट नोटिफिकेशन में विषयवार टॉपर्स के नाम और उनके एनटीए स्कोर की घोषणा होने की उम्मीद है. बता दें कि एनटीए ने सभी विषयों और पालियों में सीयूईटी यूजी 2023 से 411 प्रश्न हटा दिए हैं.

CUET UG Rresult 2023: रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट्स

सीयूईटी यूजी परिणाम 2023 उम्मीदवार nta.ac.in और cuet.samarth.ac.in पर देख सकते हैं.

CUET UG Rresult 2023: रिजल्ट चेक करने के लिए जरूरी क्रेडेंशियल

  1. Application number (एप्लीकेशन नंबर)

  2. Date of birth (जन्म तिथि)

CUET UG result 2023: रिजल्ट कैसे चेक करें

  • आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.

  • ‘कैंडिडेट्स एक्टीविटी’ टैब के अंतर्गत रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

  • अपना लॉगिन डिटेल दर्ज करें और अंक पत्र देखें.

  • रिजल्ट चेक करने और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट ले कर सुरक्षित रखें.

CUET UG result 2023: मार्क्स कैसे चेक करें

  • cuet.samarth.ac.in पर जाएं.

  • CUET UG परिणाम लिंक खोलें.

  • आवेदन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करें.

  • लॉग इन करें.

  • अपना परिणाम जांचें और डाउनलोड करें.

CUET UG Rresult 2023: सीयूईटी रिजल्ट पर यूजीसी प्रमुख ने कही ये बात

सीयूईटी परिणाम पर यूजीसी प्रमुख एम जगदेश कुमार ने साफ कहा है कि एनटीए “त्रुटि मुक्त परिणाम” सुनिश्चित करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करते समय जल्दबाजी नहीं कर रहा है. “… उन्होंने कहा कि 214 विभिन्न भाषाओं में, 534 अंग्रेजी और हिंदी में और 93 11 क्षेत्रीय भाषाओं में आठ सौ इकतालीस प्रश्नपत्रों का उपयोग किया गया. इन पेपरों में कुल 148,000 प्रश्न थे. उम्मीदवारों को 29 जून से 1 जुलाई, 2023 तक आंसर की को चैलेंज करने का समय दिया गया था. जिसके बाद लगभग 25,782 आंसर की चैलेंज प्राप्त हुईं, जिनमें से 3,886 यूनिक थीं.” कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा बड़ी संख्या में महत्वपूर्ण चुनौतियों के कारण सीयूईटी-यूजी के परिणाम दो दिनों के लिए स्थगित कर दिए गए हैं.

सीयूईटी के मार्क्स कहां काम आयेंगे

सीयूईटी (Central Universities Common Entrance Test) के रिजल्ट के मार्क्स आपके लिए कई तरीकों में काम आ सकते हैं. आपको बता दें कि ये मार्क्स निम्नलिखित तरीकों में से कुछ में उपयोगी हो सकते हैं:

प्रवेश प्रक्रिया: यदि आपने सीयूईटी के माध्यम से किसी केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, तो रिजल्ट के मार्क्स आपके लिए प्रवेश प्रक्रिया में महत्वपूर्ण होंगे. आपके रिजल्ट के आधार पर, आपको प्रवेश के लिए चयनित किया जा सकता है.

छात्रवृत्ति: कई केंद्रीय विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं. रिजल्ट के मार्क्स आपको छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए योग्य बना सकते हैं. छात्रवृत्ति आपके शिक्षा खर्च और अन्य शैक्षणिक आवश्यकताओं का सहारा प्रदान कर सकती है.

डिग्री प्राप्ति: सीयूईटी के मार्क्स आपको केंद्रीय विश्वविद्यालयों में विभिन्न डिग्रियों के लिए योग्य बना सकते हैं. आप अपनी इच्छानुसार विभिन्न डिग्रियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और अग्रिम चरणों में प्राथमिकता प्राप्त कर सकते हैं.

प्रशासनिक पदों के लिए: केंद्रीय सरकारी या सरकारी विभागों में प्रशासनिक पदों के लिए भी सीयूईटी के मार्क्स महत्वपूर्ण हो सकते हैं. आपके मार्क्स आपको सरकारी नौकरी में प्रवेश के लिए पात्र बना सकते हैं.

इसके अलावा, सीयूईटी के मार्क्स आपकी प्रगति, आगामी अध्ययन या नौकरी के लिए स्वयंसेवकीय और अन्य योग्यता परीक्षाओं में भी मान्यता प्रदान कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें