25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए BPSC ने दूसरी बार बढ़ा दी आवेदन की अंतिम तिथि, अब इस तारीख तक भर सकेंगे फॉर्म

अचानक इतने सारे लोगों के आवेदन करने से BPSC का सर्वर ही डाउन होने की बात सामने आयी थी. जिसके कारण फार्म फिलअप करने वाले अभ्यर्थियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था.

पटना. बिहार लोक सेवा आयोग ने एक लाख 70 हजार शिक्षकों की नियमित बहाली के लिए एक बार और आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. 15 जून से जारी ONLINE आवेदन की अंतिम तिथि पहले 12 जुलाई रखी गयी थी. अब अंतिम तिथि जैस-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे आवेदन भरने वालों की भीड़ भी देखी जा रही थी. अचानक इतने सारे लोगों के आवेदन करने से BPSC का सर्वर ही डाउन होने की बात सामने आयी थी. जिसके कारण फार्म फिलअप करने वाले अभ्यर्थियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. इस लिए आयोग ने एक बार फिर से तारीख बढ़ाने का फैसला किया है.

इस तारीख तक भर सकते हैं आवेदन 

अभ्यर्थियों की इसी परेशानी को देखते हुए बीपीएससी ने आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई को बढ़ाकर 15 जुलाई कर दिया था. आज फार्म भरने की अंतिम तिथि थी, लेकिन आयोग ने अभ्यर्थियों की परेशानी को देखते हुए फिर दूसरी बार आवेदन भरने की अंतिम तिथि में विस्तार किया गया है. आयोग की ओर से जारी सूचना के अनुसार अब 19 जुलाई तक शिक्षक अभ्यर्थी फॉर्म भर सकते हैं. दूसरी बार आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गयी है. इससे उन अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है, जिन्होंने अभी तक किसी कारणवश फॉर्म नहीं भरा है. अब शिक्षक अभ्यर्थी 19 जुलाई तक अपना फॉर्म फिलअप कर सकते हैं. वही विलंब शुल्क के साथ 20 से 22 जुलाई तक फॉर्म भरे जा सकते हैं. बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने इसे लेकर आदेश जारी किया है.

22 जुलाई तक कर सकते हैं फॉर्म फिलअप

आयोग का कहना है कि जब 12 जुलाई फॉर्म भरने की अंतिम तिथि थी, तब सर्वर डाउन होने की वजह से शिक्षक अभ्यर्थियों को बीपीएससी का फॉर्म भरने में काफी परेशानी हो रही थी. तब शिक्षक अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाए जाने की मांग की थी. अभ्यर्थियों के इस मांग को बीपीएससी ने संज्ञान में लिया और आवेदन की तिथि तीन दिन और आगे बढ़ा दिया. पहले 12 जुलाई तक ही आवेदन की तिथि निर्धारित थी, जिसे तीन दिन आगे बढ़ाते हुए 15 जुलाई किया गया. जिसके बाद फिर दूसरी बार आवेदन भरने की अंतिम तिथि में विस्तार किया गया है. अब 19 जुलाई तक अभ्यर्थी फॉर्म भर सकते हैं और लेट फी के साथ 20 से 22 जुलाई तक फॉर्म फिलअप कर सकते हैं.

Undefined
शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए bpsc ने दूसरी बार बढ़ा दी आवेदन की अंतिम तिथि, अब इस तारीख तक भर सकेंगे फॉर्म 2
कुल 170461 रिक्त पद भरे जाएंगे

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गयी 1 लाख 70 हजार से ज्यादा शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए जिन योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बीपीएससी ने प्राइमरी, टीजीटी और पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून 2023 से शुरू हुए थे. पहले आवेदन की आखिरी तारीख 12 जुलाई थी, जिसे बाद में बढ़ा कर 19 जुलाई कर दिया गया है. बिहार शिक्षक भर्ती 2023 अभियान के माध्यम से अलग-अलग विषयों के लिए कुल 170461 रिक्त पद भरे जाएंगे. इनमें प्राइमरी टीचर (कक्षा 1 से 5) के कुल 79943 पद, टीजीटी टीचर (कक्षा 9-10) के 32916 पद और पीजीटी टीचर (कक्षा 11-12) के 57602 पद शामिल हैं.

शैक्षणिक योग्यता

प्राइमरी टीचर: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंक के साथ किसी भी स्ट्री म में बैचलर डिग्री और बीएड होनी चाहिए या बैचलर डिग्री के साथ एलीमेंट्री में एजुकेशन में डिप्लोमा हो.

टीजीटी: संबंधित विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ बैचलर या मास्टर डिग्री और बीएड डिग्री होनी चाहिए. या बीएड/ बीएससीएड में 4 साल की डिग्री और STET पेपर I परीक्षा पास होनी जरूरी है.

पीजीटी: संबंधित विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ मास्टर डिग्री और बीएड या संबंधित विषय में मास्टर डिग्री के साथ बीएएड / बीएससीएड या में 4 साल की डिग्री या 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और बीएड – मेड 3 साल की डिग्री. एसटीईटी पेपर II परीक्षा पास होनी चाहिए. अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

आवेदन के खर्च
  • सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्य : 750 रुपये

  • एससी / एसटी / पीएच : 200 रुपये

  • महिला उम्मीदवार (बिहार डोम।) : 200 रुपये

  • परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन / ऑफलाइन शुल्क मोड के माध्यम से करें.

आयु सीम

आयु सीमा 01/08/2023 तक अधिकतम आयु: पुरुष के लिए 37 वर्ष और महिला के लिए 40 वर्ष

इतनी मिलेगी सैलरी
  • प्राइमरी स्कूल टीचर: बेसिक सैलरी 25,000 रुपये

  • माध्यमिक स्कूल टीचर: बेसिक सैलरी 31,000 रुपये

  • उच्च माध्यमिक स्कूल टीचर: बेसिक सैलरी 32,000 रुपये

बेसिक सैलरी के अलावा स्थायी एवं नई पेंशपें न योजना के अनुसार अनुमान्य भत्तों को लाभ भी मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें