28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हंगामेदार हो सकता है मानसून सत्र, कांग्रेस उठाएगी मणिपुर हिंसा समेत कई मुद्दे, गरमा सकता है सदन

Monsoon Session, Congress: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि लोकसभा और राज्यसभा में चार-पांच मुद्दों पर हम चर्चा की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि इन मुद्दों में मणिपुर, रेल सुरक्षा, संघीय ढांचे पर आक्रमण, जीएसटी को धनशोधन के तहत लाना, महंगाई समेत कई और मुद्दों पर चर्चा शामिल है.

Monsoon Session, Congress: संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू हो रहा है. विपक्षी दलों ने सरकार को घेरने की रणनीति बनानी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में कांग्रेस नेता जयराम रमेश का नया बयान सामने आया है. जयराम रमेश ने कहा है कि हम सदन में कुछ मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं. कांग्रेस नेता ने बताया कि पार्टी का पहला मुद्दा मणिपुर है. जयराम रमेश ने कहा कि हम चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मणिपुर के हालात पर चर्चा हो. गौरतलब है कि विपक्षी दल कांग्रेस ने मानसून सत्र के लिए सवालों और मुद्दों की तैयारी को लेकर एक बैठक का आयोजन किया है. कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की यह बैठक पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर 16 जुलाई यानी कल होगी. इस बैठक में विपक्ष सरकार को घेरने के मुद्दों पर चर्चा करेगी.

हंगामेदार हो सकता है संसद का मानसून सत्र
संसद का मानसून सत्र इस बार काफी अहम होगा. विपक्ष ने कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की योजना बनाई है. नागरिक संहिता विधेयक, मणिपुर हिंसा समेत तमाम मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की योजना बना रही है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी साफ कर दिया है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में विपक्ष मणिपुर हिंसा पर चर्चा करना चाहता है. वहीं समान नागरिक संहिता विधेयक को लेकर भी सदन में हंगामा होने के पूरे आसार हैं. इसके अलावा दिल्ली में सेवा विवाद को लेकर सरकार एक विधेयक पेश कर सकती है. इसपर भी सत्ता पक्ष और विपक्ष में हंगामा हो सकता है.

कौन-कौन से मुद्दे उठाएगी कांग्रेस
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि लोकसभा और राज्यसभा में चार-पांच मुद्दों पर हम चर्चा की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि इन मुद्दों में मणिपुर, रेल सुरक्षा, संघीय ढांचे पर आक्रमण, जीएसटी को धनशोधन के तहत लाना, महंगाई समेत कई और मुद्दों पर चर्चा की मांग करेंगे. जयराम रमेश ने कहा कि हम मणिपुर मुद्दे पर सत्र की शुरुआत में ही चर्चा की मांग करेंगे.सत्र को लेकर जयराम रमेश ने कहा कि आज हमारी पार्लियामेंट्री स्ट्रेटजी ग्रुप की दूसरी बैठक हुई. इस बैठक में हमने मानसून सत्र को लेकर लम्बी चर्चा की. उन्होंने कहा कि हम मुद्दों पर जरूर च्रा करेंगे. जिन मुद्दों पर कांग्रेस ने अपनी स्ट्रेटेजी बनाई है उनमें हैं.

– मणिपुर पर चर्चा
– रेल सुरक्षा पर चर्चा
– संघीय ढांचे पर आक्रमण पर चर्चा
– GST को PMLA के तहत लाने पर चर्चा
– महंगाई पर चर्चा
– UPA सरकार की योजनाओं को कमजोर करने पर चर्चा
– महिला पहलवानों के उत्पीड़न पर चर्चा
– अडानी मामले पर JPC की मांग
– अलग-अलग राज्यों के मुद्दे पर चर्चा

महंगाई के मुद्दे पर भी सरकार को घेरेगी विपक्ष
मानसून सत्र में विपक्ष महंगाई के मुद्दे पर भी सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. गौरतलब है कि देश में टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं. हरी सब्जियों के भाव भी बढ़े हुए हैं. ऐसे में विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की पूरी कोशिश करेगी. अपने ट्विटर हाल पर कांग्रेस ने एक पोस्ट कर जाहिर कर दिया है कि भारत में अमेरिका और रूस से भी ज्यादा महंगाई है. विपक्ष ने कहा है कि भारत में खुदरा महंगाई दर 4.81 है. जबकि, अमेरिका में यह 3.0 फीसदी है. वहीं ब्राजिल में यह 3.14 फीसदी. रूस में महंगाई दर 2.5 फीसदी है.

Undefined
हंगामेदार हो सकता है मानसून सत्र, कांग्रेस उठाएगी मणिपुर हिंसा समेत कई मुद्दे, गरमा सकता है सदन 2

केंद्र सरकार ने की सत्र के लिए तैयारी पूरी
बता दें, 20 जुलाई से शुरू हो रहे मानसून सत्र के लिए केंद्र सरकार की तैयारी पूरी हो चुकी है. इस बार का मानसून सत्र काफी गहमागहमी भरा हो सकता है. इस सत्र के लिए सरकार ने दिल्ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग मामले में नया अध्यादेश, वन संरक्षण कानूनों में संशोधन विधेयक और डिजिटल डाटा संरक्षण पर विधेयक पेश कर सकती है. बता दें केन्द्र की मोदी सरकार मानसून सत्र के लिए 21 नए विधेयकों को सूचीबद्ध किया है. इनमें फिल्म पायरेसी रोकने, सेंसर प्रमाणन की आयु आधारित वर्गीकरण और राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन स्थापित करने से संबंधित विधेयक शामिल किया गया है. सबसे बड़ी बात की इस बार संसद का मानसून सत्र संसद के नये भवन में होगा.

Also Read: दिल्ली में ‘साजिश का बाढ़’, AAP ने की मुख्य सचिव समेत कई अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग, लगाया गंभीर आरोप

20 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा मानसून सत्र
गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र इस बार 20 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक चलेगा. केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इसकी घोषणा की है. 20 जुलाई से शुरु होने वाले मानसून सत्र में कुल 17 बैठकें होंगी. केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अपने ट्विटर हैंडल पर सत्र को लेकर लिखा है कि संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगा. मानसून सत्र कुल 23 दिन तक चलेगा. जिसमें कुल 17 बैठकें होंगी. अपने ट्विटर पर केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अपील की है सत्र को सफलतापूर्वक चलाने में सभी पार्टियां पूरा योगदान देंगी. बता दें,  2024 के लोकसभा चुनाव से पहले यह अंतिम मानसून सत्र होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें