28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delhi: भारी बारिश से यमुना का जलस्तर बढ़ने का खतरा! कई इलाकों में जलजमाव- ट्रैफिक जाम से रेंगती रही दिल्ली

Delhi Rain: शनिवार को हुई अत्यधिक बारिश से दिल्ली के कई इलाकों पर जलभराव हो गया है. वहीं तेज बारिश के कारण एक बार फिर यमुना नहीं में जलस्तर के बढ़ने की संभावना बढ़ गई है. बता दें, बीते कई दिनों से यमुना खतरे के निशान 205.33मीटर से ऊपर बह रही है.

Delhi Rain: दो तीन दिनों तक बारिश नहीं होने के बाद आज यानी शनिवार को एक बार फिर देश की राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश हो गई. तेज बरसात के कारण दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति फिर से हो गई. वहीं भारी बारिश के कारण लोगों को एक बार फिर ट्रैफिक जाम से दो-चार होना पड़ा. गौरतलब है कि दिल्ली बीते कुछ दिनों से बाढ़ की चपेट में है. भारी बारिश और हरियाणा से जल छोड़े जाने के कारण यमुना उफान पर है. दिल्ली के कई इलाकों में घरों तक पानी घुस गया है. यमुना का पानी बाहर आ जाने के चलते राष्ट्रीय राजधानी के लोग अप्रत्याशित बाढ़ से जूझ रहे हैं.वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज हुई बारिश से अधिकतम तापमान एक डिग्री घटकर 34.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, वहीं, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यमुना में फिर जलस्तर बढ़ने का खतरा
शनिवार को हुई अत्यधिक बारिश से दिल्ली के कई इलाकों पर जलभराव हो गया है. वहीं तेज बारिश के कारण एक बार फिर यमुना नहीं में जलस्तर के बढ़ने की संभावना बढ़ गई है. बता दें, बीते कई दिनों से यमुना खतरे के निशान 205.33मीटर से ऊपर बह रही है. हालांकि बीते दो तीन दिनों से हरियाणा से पानी नहीं छोड़े जाने और बारिश में आयी कमी के कारण यमुना का जलस्तर घटकर 207.62 मीटर पर आ गया है. इससे पहले गुरुवार को रात आठ बजे यमुना का जलस्तर चरम पर आते हुए 208.66 मीटर पर पहुंच गया था.

आम जनजीवन अस्त व्यस्त
दिल्ली में हो रही जोरदार बारिश के कारण आम जनजीवन पूरी तरह बेपटरी हो गया है. वहीं, यमुना के बढ़ते हुए जलस्तर के कारण नदी का पानी कई इलाकों में पहुंच गया है. लोगों के घरों के अंदर तक पानी चला गया है. वहीं, दिल्ली में पानी के कारण लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से ITO इलाके में जलभराव की स्थिति है. आम लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में यमुना नदी के जलस्तर में बेतहाशा इजाफे से पुराने लोहे के पुल के आस-पास काफी पानी जमा हो गया है.शनिवार को हुई जोरदार बारिश ने आईटीओ में जमे पानी को और बढ़ा दिया है. आम लोगों को आने जाने में बहुत कठिनाई हो रही है.

भाजपा की साजिश के चलते दिल्ली में  आई बाढ़- AAP
इधर, दिल्ली में आई बाढ़ के कारण बीजेपी और आम आदमी पार्टी आमने-सामने हैं. आप ने केन्द्र और बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा है कि बीजेपी ने साजिश कर दिल्ली को बाढ़ के हवाले किया है.  दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शनिवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र और हरियाणा की सरकारों ने जानबूझकर राष्ट्रीय राजधानी की ओर पानी छोड़ा. इस कारण यमुना का जलस्तर बढ़ गया और दिल्ली बाढ़ की चपेट में आ गई है. भारद्वाज ने आरोप लगाते हुए कहा कि शनिवार को छोड़कर बीते 3 से 4 दिन में दिल्ली में भारी बारिश नहीं हुई तो यमुना का जल स्तर 208.66 मीटर तक पहुंच गया.

हिमाचल में बारिश से 8 हजार करोड रुपये का नुकसान
बारिश का कहर सिर्फ दिल्ली में नहीं टूट रहा है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश ने बाढ़ के हालात ला दिए है. हिमाचल में तो तबाही मची है. भारी बारिश के कारण अरबों रुपये का नुकसान हो चुका है. शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि भारी बारिश के चलते राज्य को लगभग 8000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के मुताबिक. बीते दिन यानी शुक्रवार रात तक यह नुकसान लगभग 4000 करोड़ रुपये तक आंका गया था. भारी नुकसान को देखते हुए सीएम सुक्खू ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से 2000 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत राशि की मांग की है.

Also Read: हंगामेदार हो सकता है मानसून सत्र, कांग्रेस उठाएगी मणिपुर हिंसा का मामला, इन मुद्दों से भी गरमा सकता है सदन

हिमाचल में बारिश को लेकर अलर्ट जारी
मौसम विभाग के स्थानीय कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के लिए 15 से 17 जुलाई तक लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर राज्य के 12 जिलों में से 10 में अलग-अलग स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है. विभाग ने भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इसके अलावा भूस्खलन, अचानक बाढ़ और नदियों और नालों के जलस्तर में वृद्धि का अनुमान भी जताया है. मौसम कार्यालय ने 18 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है और 21 जुलाई तक राज्य में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. प्रदेश में जुलाई महीने की शुरुआत से अब तक 284.1 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य बारिश से 157 फीसदी ज्यादा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें