25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यहां मिलेंगे सस्ते टमाटर, केंद्र सरकार ने खोली दुकान, जानें कितनी होगी कीमत

टमाटर की लगातार बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में 500 सरकारी केंद्रों पर सस्ते कीमत पर टमाटर बेचने का निर्णय लिया है. केवल दिल्ली एनसीआर ही नहीं बल्कि, देश के अलग-अलग इलाकों में सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए सस्ते कीमत पर टमाटर बेचे जाने लगे हैं.

देशभर में टमाटर की कीमत को लेकर मुद्दा काफी गर्म हो गया है. रिटेल मार्केट में अगर आप टमाटर खरीदने जाएं तो इसके लिए आपको 300 रुपये प्रतिकिलोग्राम तक चुकाने पड़ सकते हैं. इसी बीच लगातार बढ़ती कीमतों के बीच अब कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री ने आम जनता को राहत दिलाने के लिए टमाटर को 90 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेचने का फैसला किया था. लेकिन इसके बाद एक बार फिर कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री के अंतर्गत आने वाले नेशनल कंज्यूमर कोऑपरेटिव फेडरेशन ने टमाटर की कीमतों में कटौती करने का फैसला किया है. सरकारी कीमत पर अब टमाटर 90 रुपये प्रति किलोग्राम के बजाय 80 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेचा जाएगा.

500 केंद्रों पर बेचे जा रहे सस्ते टमाटर

टमाटर की लगातार बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में 500 सरकारी केंद्रों पर सस्ते कीमत पर टमाटर बेचने का निर्णय लिया है. केवल दिल्ली एनसीआर ही नहीं बल्कि, देश के अलग-अलग इलाकों में सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए सस्ते कीमत पर टमाटर बेचे जाने लगे हैं. कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदकर नेशनल कंज्यूमर कोऑपरेटिव फेडरेशन बायर्स को सीधे 90 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेच रही थी लेकिन, अब इसकी कीमतों में और 10 रुपये की कटौती कर दी गयी है. कटौती के बाद अब टमाटर 80 रुपये परैत किलोग्राम के दर से बिक रहा है.

भारत सरकार ने दी जानकारी

भारत सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि, देश भर में 500 से अधिक बिंदुओं पर स्थिति का दोबारा आकलन करने के बाद आज 16 जुलाई से टमाटर 80 रुपये प्रति किलो बेचने का निर्णय लिया गया है. NAFED और NCCF के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई बिंदुओं पर बिक्री आज से शुरू हो गई है. ऐसे स्थानों पर मौजूदा बाजार कीमतों के आधार पर कल से इसका विस्तार अधिक शहरों में किया जाएगा.


इस कारण से बढ़ रहे टमाटर के दाम

देशभर में टमाटर की कीमतों में वृद्धि के पीछे सबसे बड़ी वजह मानसून की भारी बारिश और सप्लाई प्रभावित होने हो बताया जा रहा है. अधिक बारिश होने से कई जगहों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गयी है और इसका असर फसल पर भी पड़ने लगा है. इन सभी कारणों की वजह से शनिवार को देश के प्रमुख शहरों के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 250 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच गईं. टमाटर की कीमतें जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर में प्रोडक्शन कम होने से आम तौर पर बढ़ जाती हैं. लेकिन, इस बार कई राज्यों में मानसून की भारी बारिश से सप्लाई में व्यवधान होने से इसकी कीमतें ज्यादा प्रभावित हुई हैं.

टमाटर का इस्तेमाल हुआ कम

कीमतें बढ़ने के बाद लोगों ने टमाटर का इस्तेमाल करना काफी कम कर दिया है. जी हां! ऐसा हम नहीं कह रहे हैं. दरअसर एक सर्वे रिपोर्ट में पाया गया है कि, 46 प्रतिशत परिवार अब टमाटर खरीदने के लिए 150 से ज्यादा रुपये का भुगतान कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ 14 प्रतिशत परिवारों ने टमाटर खरीदना ही बंद कर दिया है. रिपोर्ट में खुलासा करते हुए बताया गया कि, 68 प्रतिशत परिवारों ने टमाटर का इस्तेमाल करना ही कम कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें