25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

INDW vs BANW: अमनजोर कौर ने डेब्यू में किया धमाल, बांग्लादेश के खिलाफ 4 विकेट झटक कई रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत हो गई है. इस सीरीज के पहले मुकाबले में अमनजोत कौर ने भारत के लिए डेब्यू कर कमाल की बॉलिंग की और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए.

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत आज से हो गई है. इस वनडे में भारत की ओर से अमनजोर कौर और प्रिया पूनिया को वनडे डेब्यू करने का मौका मिला. अपने डेब्यू पर भारत की ओर से अमनजोत कौर (Amanjot Kaur) ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट अपने नाम किया. अमनजोत ने अपने डेब्यू स्पेल के शुरुआत से ही बांग्लादेश की कमर तोड़ दी. उन्होंने बांग्लादेश की स्टार बल्लेबाज मुर्शिदा खातून और फरगना हक को अपना शिकार बनाया. डेब्यू में इतना शानदार प्रदर्शन करने के साथ ही अमनजोत ने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किया है.

डेब्यू में दूसरी सबसे सफल भारतीय गेंदबाज

भारतीय महिला क्रिकेट के इतिहास में अमनजोत कौर डेब्यू में दूसरी सबसे सफल गेंदबाज बनी हैं. अमनजोत कौर ने डेब्यू मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ 9 ओवर्स में 31 रन देकर चार विकेट अपने नाम किया. अपने स्पेल में अमनजोत ने 2 ओवर्स मेडल भी डाले. इस लिस्ट में पहले नंबर पर पूर्णिमा चौधरी का नाम है. उन्होंने साल 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मुकाबले में फाइफर अपने नाम किया था. पूर्णिमा ने उस मुकाबले में कैरेबियाई टीम के खिलाफ 5 विकेट अपने नाम किया था.

मीरपुर वनडे में बनाया खास रिकॉर्ड

मीरपुर के शेर के बांग्ला स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे में में अमनजोत ने खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. वह इस स्टेडियम में अब तक हुए महिला वनडे के इतिहास में सबसे सफल गेंदबाजी करने वाली तीसरी गेंदबाज हैं. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 31 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किया. मीरपुर में महिला वनडे के इतिहास में सबसे बेस्ट बॉलिंग फिगर की बात करें तो इसमें पहले स्थान पर बांग्लादेश की अनिशा मोहम्मद का नाम आता है. उन्होंने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किया था. वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बांग्लादेश की गेंदबाज शबनम इस्माइल का नाम हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2012 में 10 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किया था.

विदेशी धरती पर नवजोत ने किया कमाल

विदेशी धरती पर डेब्यू मैच के दौरान एक इनिंग्स में सबसे शानदार बॉलिंग प्रदर्शन करने के मामले में नवजोत पहले स्थान पर पहुंच गई हैं. नवजोत ने इस मामले में गौहर सुल्ताना और देविका पालशिकर को पीछे छोड़ा. गौहर ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2008 में 9 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किया था. वहीं देविका ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 12 रन देकर 3 विकेट झटके थे. इन दोनों को पीछे छोड़ अमनजोत अब डेब्यू मैच के एक इनिंग्स में सबसे अधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 31 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किया है.

वनडे सीरीज पर बढ़त बनाना चाहेगी टीम इंडिया

टी20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा करने के बाद अब हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम बांग्लादेश को उन्हीं के घर में वनडे सीरीज में मात देने उतरी है. भारत को पहले वनडे मुकाबले में बांग्लादेश टीम ने 153 रनों का लक्ष्य दिया है. दोनों टीमों के शेरे के बांग्ला स्टेडियम में खेला जा रहा पहला वनडे बारिश से भी प्रभावित रहा. बारिश के कारण इस मैच को 50 ओवर से घटाकर 44 ओवर्स का कर दिया गया है. भारत को ऐसे में यह मुकाबला जीतने के लिए 44 ओवर्स में 153 रन बनाने होंगे. भारतीयटीम अगर आज का मुकाबला जीत जाती है तो वह वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना लेगी.

बैटिंग में टीम इंडिया को करना होगा सुधार

भारतीय महिला टीम बल्लेबाजी हाल के समय में काफी खराब रही है. बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में यह सामने भी नजर आई थी. भारतीय टीम टी20 सीरीज के दौरान बल्लेबाजी में बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई थी. आलम यह था कि दूसरे टी20 मुकाबले में भारत 100 रनों का स्कोर भी नहीं बना पाई थी. हालांकि गनिमत रही कि टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इस मैच में कमाल का प्रदर्शन किया और भारत को यह मुकाबला जिताया. टीम को खराब बल्लेबाजी का खामियाजा तीसरे टी20 में भुगतना पड़ा. जहां भारतीय टीम बांग्लादेश के सामने बड़ा स्कोर नहीं बना सकी और मेजबान टीम ने 6 विकेट खोकर आसानी से आखिरी मुकाबला जीत लिया.

Also Read: World cup 2023 से पहले टीम इंडिया के बड़ी खुशखबरी, यह खतरनाक तेज गेंदबाज और बल्लेबाज की होगी वापसी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें