24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Life pressure से बढ़ रहा मल्टीपल स्केलेरोसिस का खतरा, संकेतों को समझें हो जाएं सावधान

Multiple Sclerosis risk : लाइफ प्रेशर मल्टीपल स्केलेरोसिस( Multiple Sclerosis) के खतरे को बढ़ा सकता है. जरूरत वक्त रहते इसके संकेतों को समझने और सावधान होने की है. Multiple Sclerosis रोगी की पहचान और सही उपचार से मदद मिल सकती है.

Multiple Sclerosis risk : मल्टीपल स्केलेरोसिस ( Multiple Sclerosis) इम्यूनोलॉजी डिऑर्डर है, यह मुख्य रूप से यंग ऐज के लोगों को प्रभावित करता है और युवाओं में विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है. इसलिए मल्टीपल स्केलेरोसिस के रोगी का शीघ्र निदान और उपचार करने से उसे मदद मिलती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मल्टीपल स्केलेरोसिस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाला विकार है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा व्यक्ति के स्वयं के माइलिन पर हमला करने के कारण तंत्रिकाएं अपना इन्सुलेशन खो देती हैं और इससे विद्युत संकेतों में कमी आती है जो गति, भाषण और अन्य कार्यों को नियंत्रित करते हैं.

Undefined
Life pressure से बढ़ रहा मल्टीपल स्केलेरोसिस का खतरा, संकेतों को समझें हो जाएं सावधान 3
क्या हैं मल्टीपल स्केलेरोसिस के लक्षणI

Multiple Sclerosis risk: मल्टीपल स्केलेरोसिस के आम लक्षणों की बात करें तो दृष्टि हानि (vision loss), दोहरी दृष्टि (double vision), चलने में असंतुलन (imbalance on walking), अंगों में कमजोरी (weakness in limbs), मूत्र संबंधी समस्या(urinary problem). इसके तीव्र उपचार में इंजेक्शन, इम्यूनोलॉजी इंसुलिन(immunology insulin) और प्लाज्मा एक्सचेंज (plasma exchange)शामिल है. इन लक्षणों के उभरने पर तुरंत न्यूरोलॉजिस्ट ( neurologist) से परामर्श लेना चाहिए.

विटामिन बी12 और विटामिन डी3 की कमी भी लक्षणों के विकास का कारण

चिकित्सकों के अनुसार बन सकता है और इस पोषक तत्व संतुलन को बनाए रखने के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. इसलिए इसकी पर्याप्तता बनाए रखने के लिए इन विटामिनों के बाहरी पूरक की भी सलाह दी जाती है. एक उचित संतुलित आहार मेटाबोलिक सिंड्रोम के विकास को भी रोकता है जो विकलांगता को बढ़ा सकता है. इसके अलावा आहार में फाइबर की मात्रा को अधिक करना कब्ज से बचने के लिए उपयोगी है. जो एमएस (multiple sclerosis) से पीड़ित लोगों में होने वाली एक आम समस्या है.

Undefined
Life pressure से बढ़ रहा मल्टीपल स्केलेरोसिस का खतरा, संकेतों को समझें हो जाएं सावधान 4
मल्टीपल स्केलेरोसिस रोकने के लिए क्या करें

किसी भी आदमी के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है. एक स्वस्थ नींद का पैटर्न आपको सेहतमंद रख सकता है क्योंकि नींद के दौरान ही मस्तिष्क में कोशिकाओं का कायाकल्प होता है. रात में उत्तेजक पेय से परहेज, शाम से पानी की मात्रा सीमित करना, रात का खाना जल्दी हल्का खाना और रात में स्क्रीन टाइम कम करके नींद पूरी करने पर ध्यान देना चाहिए. यदि आप पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें. रेगुलर एक्सरसाइज सेहत को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने और शरीर को चुस्त रखने में मदद करता है. इसके अलावा, यह हृदय संबंधी फिटनेस और बेहतर मूत्राशय और आंत्र नियंत्रण भी सुनिश्चित करता है.

Also Read: How to Treat Excessive Yawning: ज्यादा जम्हाई लेना अच्छे संकेत नहीं, कहीं कुछ गड़बड़ है!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें