25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monsoon Travel: भूलकर भी मानसून में इन जगहों की न करें सैर, वरना हो सकते हैं बुरी तरह परेशान, देखें लिस्ट

मानसून का सीजन जारी है. अगर आप मानसून में पहाड़ी क्षेत्रों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो रद्द कर दें. क्योंकि भूस्खलन और बाढ़ को देखते हुए आएमडी ने इन जगहों की यात्रा करने को खतरा बताया है. आइए जानते हैं मानसून में ऐसी कौन ही जगह है जहां जाने से बचना चाहिए.

Monsoon Travel: मानसून का सीजन शुरू हो चुका है. इस मौसम में पर्यटक बारिश को एंजॉय करना काफी पसंद करते हैं. कुछ लोग हर साल मानसून का ही इंतजार करते हैं ताकि पहाड़ी क्षेत्रों में घूमने जा सके. लेकिन क्या आप जानते हैं मानसून के दौरान अधिक बारिश होने से इन जगहों पर भूस्खलन और बाढ़ जैसी समस्याएं बढ़ जाती है. तो आइए जानते हैं मानसून में किन जगहों पर घूमने जाने से बचना चाहिए.

उत्तराखंड

अगर आप मानसून में उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कैंसिल कर दें, क्योंकि यहां पर मानसून में भारी बारिश के साथ-साथ भूस्खलन जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं. हर साल की तरह इस साल भी उत्तराखंड में पहाड़ खिसक रहे हैं. इसके साथ ही मानसून के दौरान उत्तराखंड में नदियों का स्तर बहुत बढ़ जाता है, और इसके कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. इससे जान खतरे में पड़ सकती है और आपकी सुरक्षा पर असर पड़ सकता है. इतना ही नहीं बारिश के दौरान उत्तराखंड में रास्ते ज़्यादा स्लिपरी और ख़तरनाक हो जाते हैं. जो बेहद खतरनाक होते हैं. इसलिए दूर रहें और यात्रा से पहले स्थानीय प्रशासनिक अद्यतनों का ध्यान रखें.

कुल्लू

मानसून के दौरान कुल्लू में घूमने से बचना चाहिए क्योंकि आपको इस समय वहां खतरों का सामना कर सकता है. क्योंकि कुल्ल पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है और भूस्खलन की संभावना बारिश के दौरान अधिक होती है. मानसून के समय भूस्खलन के खतरे से बचने के लिए कुल्लू जाने से बचें. इतना ही नहीं यहां पर बारिश के दौरान नदियों के पास जाने से बचें.

केरल

केरल अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए पूरे विश्व में मशहूर है. दूर-दूर से लोग यहां घूमने आते हैं. अगर आप मानसून के दौरान केरल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कैंसिल कर दें. क्योंकि इस समय यहां का मंजर बेहद खतरनाक हो जाता है. अधिक बारिश होने से केरल में भूस्खलन की संभावना बारिश के दौरान अधिक होती है. साथ ही मानसून के दौरान भीषण हवाएं और चक्रवाती तूफानों की संभावना रहती है. इन हवाओं से बचने के लिए घूमने से बचें.

दिल्ली

इस समय राजधानी दिल्ली में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कैंसिल कर दें. क्योंकि बारिश के कारण यहां पर जलभराव शुरू हो गया है. पुरानी दिल्ली, जमा मस्जिद और लाल किला के आसपास बारिश के कारण जलभराव हो गया है. यहां पर यमुना नदी खतरे के निशान को पार कर गई है. जो घूमने के लिए सही नहीं है.

मुंबई

मानसून के दौरान मुंबई का हाल बेहाल हो गया है. यहां दिन और रात बारिश होने के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. ऐसे में अगर आप दिल्ली यानी फिल्म नगरी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अभी कैंसिल कर दें. क्योंकि यहां इन दिनों खतरे से खाली नहीं है.

कालिंगपोंग (प. बंगाल)

पश्चिम बंगाल का हिल स्टेशन कालिंगपोंग अपने आप में बेहद खुबसूरत जगह है. हर साल लोग यहां घूमने आते हैं. कुछ लोग तो मानसून में यहां घूमने आते हैं. अगर आप भी इस मौसम में कालिंगपोंग घूमने के प्लान बना रहे हैं तो तुरंत कैंसिल कर दें. क्योंकि बारिश के मौसम में यहां जाना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. पहाड़ी रास्तों पर लैंडस्लाइड की वजह से आप घंटों रास्ते में फंसे रह सकते हैं या फिर किसी हादसे का शिकार होने की संभावना भी बनी रहती है. इसलिए मानसून में कालिंगपोंग में जाना नहीं चाहिए.

असम

देश-विदेश से पर्यटक असम में घूमने आते हैं. यह राज्य अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है. लेकिन अगर आप मानसून में असम जाने की योजना बना रहे हैं तो कैंसिल कर दें. क्योंकि बारिश के कारण यहां बाढ़ और भूस्खलन जारी है. जिसे देखते हुए राज्य में चेतावनी भी जारी की गई है. हर साल की तरह इस साल भी यहां कई गांव बाढ़ से डूब गया है. ऐसे में यह जगह इस समय घूमन के लिए सुरक्षित नहीं है.

Also Read: गोरखपुर की इन जगहों पर भूलकर भी न जाएं घूमने, वरना भूत कर देंगे परेशान
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में कई हिल स्टेशन है जहां हर साल देश-विदेश से पर्यटक देखने आते हैं. ऐसे में आप अगर मानसून में यहां घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो रद्द कर दें. क्योंकि इस मौसम में यहां पहाड़ों वाले रास्ते और हिल स्टेशन पर जाना खतरे को दावत देने जैसा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें